Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. टीम इंडिया से बाहर चल रहे स्टार खिलाड़ी ने मचाई तबाही, दोहरा शतक जड़ बना दिया रिकॉर्ड

टीम इंडिया से बाहर चल रहे स्टार खिलाड़ी ने मचाई तबाही, दोहरा शतक जड़ बना दिया रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे सीनियर खिलाड़ी ने रणजी ट्रॉफी के दौरान दोहरा शतक जड़ा है। यह दोहरा शतक काफी ज्यादा ऐतिहासिक रहा। उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान काफी शानदार बल्लेबाजी की है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: October 21, 2024 21:16 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्या रहाणे

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। उस मैच की पहली पारी में भारतीय टीम सिर्फ 46 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। भारतीय टीम के हार के पीछे यह सबसे बड़ा कारण रहा। इस दौरान ऐसा लग रहा था टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में कोई ऐसा खिलाड़ी होता जो एक छोर से लगातार गिर रहे विकटों को रोक सके। ऐसा ही एक स्टार टेस्ट खिलाड़ी काफी लंबे समय से भारतीय टीम की प्लेइंग 11 से बाहर चल रहा है। इस खिलाड़ी ने रणजी मैच के दौरान एक ऐतिहासिक शतक जड़ा है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि चेतेश्वर पुजारा हैं।

पुजारा ने बनाया दमदार रिकॉर्ड

चेतेश्वर पुजारा भले ही टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं, लेकिन वह अपनी वापसी को लेकर काफी मेहनत करते नजर आ रहे हैं। पूजारा घरेलू क्रिकेट में काफी अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं। रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए उन्होंने छत्तीसगढ़ के खिलाफ मैच में दोहरा शतक जड़ा है। इस मुकाबले में वह तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आए। इसके बाद उन्होंने 127 ओवर तक क्रीज पर ही रहे। पुजारा ने इस मैच में 383 गेंदों पर 25 चौके और एक छक्के की मदद से 234 रन बनाए। पुजारा का यह दोहरा शतक कोई आम पारी नहीं रही। उनकी इस पारी के कारण उन्होंने एक शानदार रिकॉर्ड भी बनाया।

क्यों खास है पुजारा का दोहरा शतक

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यह उनका 18वां दोहरा शतक था। इस दोहरे शतक के साथ ही वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए हैं। आज तक किसी भी भारतीय खिलाड़ी के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इतने दोहरे शतक नहीं लगाए हैं। पुजारा इस लिस्ट के टॉप 50 बल्लेबाजों में इकलौते एक्टिव खिलाड़ी है। इस लिस्ट में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी डॉन ब्रैडमैन का नाम शामिल है। ब्रैडमैन के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 37 शतक हैं।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी

  1. डॉन ब्रैडमैन: 37
  2. वैली हैमंड: 36
  3. इलियास हेंड्रेन: 22
  4. चेतेश्वर पुजारा: 18
  5. हर्बर्ट सटक्लिफ, मार्क रामप्रकाश: 17

यह भी पढ़ें

मुकाबले से पहले टीम को लगा तगड़ा झटका, कप्तान को लगी चोट, इस खिलाड़ी को मिली बड़ी जिम्मेदारी

सरफराज खान को 150 रन बनाने के बाद भी खतरा! रोहित शर्मा प्लेइंग 11 में कर सकते हैं बाहर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement