Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. चैंपियंस ट्रॉफी में 2 बल्लेबाजों ने खेली सबसे बड़ी पारी, आज तक नहीं टूटा ये भयंकर कीर्तिमान

चैंपियंस ट्रॉफी में 2 बल्लेबाजों ने खेली सबसे बड़ी पारी, आज तक नहीं टूटा ये भयंकर कीर्तिमान

CT: चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में सबसे बड़ी पारी साल 2000 और 1998 में खेली गई थी। तब से लेकर अब तक ये रिकॉर्ड दुनिया का कोई भी दूसरा बल्लेबाज तोड़ नहीं पाया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 21, 2024 17:52 IST
nathan astle- India TV Hindi
Image Source : GETTY चैंपियंस ट्रॉफी में 2 बल्लेबाजों ने खेली सबसे बड़ी पारी

Champions Trophy: चैंपियंस ट्रॉफी की चर्चा एक बार फिर से शुरू हो चुकी है। वैसे तो आईसीसी ने इसकी मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी है, लेकिन अभी तय नहीं है कि ये टूर्नामेंट पाकिस्तान में ही खेला जाएगा, या फिर हाईब्रिड मॉडल पर कहीं और भी जाएगा। इसका फैसला आने वाले दिनों में होगा। लेकिन इस बीच हम आपको उस पारी के बारे में बताते हैं जो चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में सबसे बड़ी पारी है। दरअसल इस मामले में एक नहीं बल्कि दो बल्लेबाजों के नाम लिए जाने चाहिए। हम ऐसा क्यों कह रहे हैं, चलिए आपको बताते हैं। 

नाथल एस्टल और एंडी फ्लावर ने खेली थी चैंपियंस ट्रॉफी की सबसे बड़ी पारी 

चैंपियंस ट्रॉफी का इतिहास काफी पुराना है। हालांकि बीच में आईसीसी ने इसे बंद कर दिया था, लेकिन अब फिर से ये टूर्नामेंट खेला जाना है। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले दो बल्लेबाजों में न्यूजीलैंड के नाथन एस्टल और जिम्बाब्वे के एंडी फ्लावर के नाम हैं। साल 2004 के चैंपियंस ट्रॉफी में न्यूजीलैंड के नाथन एस्टल ने यूएसए के खिलाफ नाबाद 145 रनों की पारी खेली थी। ये रिकॉर्ड अब तक टूटा नहीं है। इससे पहले साल 2002 में जिम्बाब्वे के एंडी फ्लावर ने भारत के खिलाफ इसी चैंपियंस ट्रॉफी में 145 रन बनाए थे। एंडी फ्लावर और नाथन एस्टल के रन तो बराबर हैं, लेकिन एस्टल चुंकि नाबाद थे, इसलिए उन्हें पहले नंबर पर रखा जा रहा है। 

सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर ने भी खेलीं ऐतिहासिक पारियां 

बात अगर भारतीय बल्लेबाज की सबसे बड़ी पारी की करें तो वहां पर सौरव गांगुली का नाम आता है। उन्होंने साल 2000 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 141 रन ठोक दिए थे। ये पारी भी चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान ही आई थी। साल 1998 में भारत के सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 141 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। यानी तब से लेकर अब तक एस्टल और फ्लावर की बात तो दूर की है, दूसरा कोई बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली को भी पीछे नहीं कर पाया है। 

अभी जारी नहीं किया गया है चैंपियंस ट्रॉफी का शेड्यूल 

इस बार की बात करें तो बताया जाता है कि चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन फरवरी से लेकर मार्च तक होगा। जानकारी मिली है कि पीसीबी यानी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इसका शेड्यूल बनाकर आईसीसी को भेज भी दिया है। लेकिन आईसीसी ने इसे अभी आधिकारिक तौर पर जारी नहीं ​किया है। हालांकि अभी काफी वक्त और उससे पहले ही ये तय हो जाएगा कि चैंपियंस ट्रॉफी कब और कहां खेली जाएगी। लेकिन इस बार नजर इस बात पर जरूर होगी कि क्या ये जो रिकॉर्ड हमने आपको बताए हैं, वो टूटते हैं या फिर अभी भी बरकरार रहते हैं। 

यह भी पढ़ें 

PAK vs BAN: रिकॉर्ड बनाने चले थे बाबर आजम, यहां तो डक मिला, पाकिस्तान में पहली बार ऐसी बेइज्जती

WTC Final: फाइनल के लिए टीम इंडिया को चाहिए केवल इतनी जीत, ऑस्ट्रेलिया से हो सकता है सामना

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement