Thursday, July 04, 2024
Advertisement

Champions Trophy 2025: भारत बनाम पाकिस्तान महामुकाबला इस दिन होगा, टीम इंडिया जाएगी पाकिस्तान!

IND vs PAK: अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी का शेड्यूल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने तैयार कर लिया है। यहां तक भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले की तारीख और वेन्यू भी तय कर लिया गया है। हालांकि अभी तक बीसीसीआई ने इस पर कोई भी जवाब नहीं दिया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 03, 2024 17:12 IST
rohit sharma babar azam - India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम पाकिस्तान महामुकाबला इस दिन होगा

Champions Trophy 2025 India vs Pakistan: आईसीसी टूर्नामेंट में केवल एक बार को छोड़ दें हर दफा टीम इंडिया पाकिस्तान को पीटती आई है। अभी हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेले गए मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 6 रन से मात दी थी। इस बीच अब एक बार फिर से इन दोनों टीमों के बीच मु​काबले की रणभूमि तैयार हो रही है। हालांकि अभी तक इसको लेकर पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। हम बात कर रहे हैं अगले साल पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के मुकाबले की। इसके लिए पीसीबी ने शेड्यूल तैयार कर लिया है और भारत पाकिस्तान मैच की तारीख भी पक्की कर दी है। 

पाकिस्तान में खेला जाएगा चैंपियंस ट्रॉफी 2025 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी ने चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का ड्रॉफ्ट शेड्यूल बनाकर आईसीसी को सौंप दिया है। इस बार चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है। पीसीबी ने अगले साल 1 मार्च को लाहौर में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ अपनी टीम का चैंपियंस ट्रॉफी का मुकाबला तय कर दिया है। हालांकि पेंच ये है कि बीसीसीआई ने अभी तक इसमें शामिल होने और टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजने की सहमति नहीं दी गई है।  

पीसीबी के अनुसार टूर्नामेंट 19 फरवरी से 9 मार्च तक चलेगा, जिसमें 10 मार्च रिजर्व डे होगा। यानी फाइनल के लिए एक और दिन रखा गया है। 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल के लिए बारबाडोस गए थे पीसीबी के चीफ 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चीफ मोहसिन नकवी को टी20  वर्ल्ड कप फाइनल के लिए बारबाडोस बुलाया गया था। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार इसी दौरान उन्होंने 15 मैचों का शेड्यूल सामने रखा है। बताया जाता है कि इस शेड्यूल में भारतीय टीम के सभी मुकाबले  सुरक्षा कारणों से लाहौर में रखे गए हैं। आईसीसी बोर्ड के एक मैंबर ने पीटीआई से कहा है कि पीसीबी ने 15 मैचों की आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का मसौदा प्रस्तुत किया है। इसके अनुसार लाहौर में 7, कराची में 3 और रावलपिंडी में 5 मुकाबले खेले जाएंगे। सूत्र ने कहा है कि चैंपियंस ट्रॉफी का आगाज कराची में होगा, जबकि दो सेमीफाइनल कराची और रावलपिंडी में खेले जाएंगे। फाइनल लाहौर में होगा। 

भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में 

भारत के सभी मैच सेमीफाइनल सहित लाहौर में होंगे। चैंपियंस ट्रॉफी के लिए दो ग्रुप बनाए गए हैं। भारत और पाकिस्तान को ग्रुप ए में रखा गया है। इसमें इन दो टीमों के अलावा बांग्लादेश और न्यूजीलैंड भी हैं। ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और अफगानिस्तान की टीमें शामिल हैं। हाल ही में आईसीसी के इवेंट में हेड क्रिस टेटली ने पीसीबी के चेयरमैन मोहसिन नकवी से इस्लामाबाद में मुलाकात की थी।

बीसीसीआई की ओर से अभी तक नहीं दिया गया कोई भी जवाब 

इससे पहले पाकिस्तान ने आखिरी बार साल 2023 में एशिया कप की मेजबानी की थी, जिसे हाइब्रिड मॉडल के तहत खेला गया था। इस दौरान भारत ने अपने मैच श्रीलंका में खेले। ऐसा इसलिए किया गया, क्योंकि सरकार ने खिलाड़ियों को पाकिस्तान जाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था। सूत्र ने कहा कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेने वाले देशों के सभी बोर्ड प्रमुखों ने उन्हें अपना समर्थन देने का आश्वासन दिया है, जिसमें बीसीसीआई अभी शामिल नहीं है। बीसीसीआई अपनी भारत सरकार से बात करेगा और आईसीसी को अपडेट देगा। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि बीसीसीआई इस मामले पर अंतिम फैसला कब और क्या लेता है।

यह भी पढ़ें 

T20 World Cup चैंपियन टीम इंडिया की पीएम मोदी से होगी मुलाकात, इतने बजे का है प्रोग्राम

सूर्यकुमार यादव टॉप करने से चूके, आईसीसी रैंकिंग में इस बल्लेबाज ने मारी बाजी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement