Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. इंग्लैंड ने तीनों फॉर्मेट के लिए इस क्रिकेटर को सौंपी अहम जिम्मेदारी, भारत के खिलाफ जड़ चुका तिहरा शतक

इंग्लैंड ने तीनों फॉर्मेट के लिए इस क्रिकेटर को सौंपी अहम जिम्मेदारी, भारत के खिलाफ जड़ चुका तिहरा शतक

Brendon McCullum: ब्रैंडन मैकुलम को इंग्लैंड के तीनों फॉर्मेट में कोच की जिम्मेदारी दी गई है। अभी वह इंग्लैंड के मौजूदा टेस्ट टीम के कोच हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 03, 2024 21:15 IST
England Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY England Cricket Team

England Cricket Team: इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कोच ब्रैंडन मैकुलम हैं। उनकी कोचिंग में इंग्लैंड ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। मैकुलम की कोचिंग में इंग्लैंड ने अपनी बैटिंग की अप्रोच पूरी तरह से बदल ली। इंग्लैंड के बल्लेबाज तेजी के साथ रन बनाने लगे। फिर इसे बैजबॉल का नाम दिया गया। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स और कोच ब्रेंडन मैकुलम ने बैजबॉल के फॉर्मूले से कई टेस्ट मैच जीते। अब इंग्लैंड ने बड़ा ऐलान करते हुए मैकुलम को वनडे और टी20 टीम का भी कोच बनाया है। लिमिटेड ओवर्स में उनका कार्यकाल 2025 से शुरू होगा। 

साल 2027 तक होगा मैकुलम का कॉन्ट्रेक्ट

इंग्लैंड ने मंगलवार को घोषणा की ब्रेंडन मैकुलम साल 2022 से टेस्ट टीम के कोच, अब लिमिटेड ओवर्स के कोच की भी जिम्मेदारी संभालेंगे। यह नेतृत्व ढांचे में बदलाव का हिस्सा है। व्यस्त इंटरनेशनल कार्यक्रम के कारण एक व्यक्ति के लिए दोनों भूमिकाएं निभाना मुश्किल कर दिया था क्योंकि छोटे और लंबे प्रारूप के मैच कभी-कभी एक ही समय पर भी होते हैं। मैकुलम और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड का मानना ​​है कि कैलेंडर में बदलाव के कारण अब यह संभव है। मैकुलम के अनुबंध को 2027 तक बढ़ा दिया गया है। 

मैकुलम ने कही ये बात

ब्रैंडन मैकुलम ने कहा कि मैं दोनों टीमों का मार्गदर्शन करने की संभावना से उत्साहित हूं और इन अतिरिक्त जिम्मेदारियों को संभालने के लिए ईसीबी और अपने परिवार से मिले समर्थन के लिए आभारी हूं। मैथ्यू मोट ने 30 जुलाई को इंग्लैंड के सीमित ओवरों के कोच के पद से इस्तीफा दे दिया। उनके मार्गदर्शन में टीम वनडे और टी20 विश्व खिताबों का बचाव करने में नाकाम रही थी। यह ऑस्ट्रेलियाई दो साल तक कोच रहा और उनके मार्गदर्शन में इंग्लैंड ने 2022 में टी20 विश्व कप जीता था।

भारत के खिलाफ जड़ा था तिहरा शतक

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रेंडन मैकुलम ने भारत के खिलाफ 10 टेस्ट मैचों में 1224 रन बनाए थे, जिसमें चार शतक शामिल थे। मैकुलम ने साल 2014 में टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ 302 रनों की पारी खेली थी। उनकी वजह से ही न्यूजीलैंड की टीम मैच ड्रॉ करवाने में सफल हुई थी। 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें: 

बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से पहले बड़ा फैसला, सेलेक्शन कमेटी में पूर्व भारतीय विकेटकीपर की एंट्री

PAK के खिलाफ सीरीज जीत से बांग्लादेशी कप्तान के हौसले बुलंद, भारत के खिलाफ इन प्लेयर्स से बड़ी उम्मीद

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement