Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत को 3 वर्ल्ड कप जिताने में निभाई अहम भूमिका, 1983 में अपने दम पर दिलाई थी सेमीफाइनल में जीत

भारत को 3 वर्ल्ड कप जिताने में निभाई अहम भूमिका, 1983 में अपने दम पर दिलाई थी सेमीफाइनल में जीत

बीसीसीआई के मौजूदा प्रेसिडेंट रोजर बिन्नी का आज अपना 69वां बर्थडे मना रहे हैं। बिन्नी साल 1983 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का अहम हिस्सा थे, जिसमें उन्होंने सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दिलाने में मुख्य भूमिका अदा की थी।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: July 19, 2024 8:15 IST
Roger Binny- India TV Hindi
Image Source : ICC/X रोजर बिन्नी

साल 1983 में जब कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने सभी की संभावनाओं को गलत साबित करते हुए वनडे वर्ल्ड कप को अपने नाम किया था तो उसमें एक खिलाड़ी की सबसे अहम भूमिका रही थी। ये कोई और नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मौजूदा प्रेसिडेंट रोजर बिन्नी हैं। अपने ऑलराउंड खेल से बिन्नी ने उस समय एक मैच विनर खिलाड़ी का रोल अदा किया था। आज बीसीसीआई के मौजूदा प्रेसिडेंट रोजर बिन्नी अपना 69वां बर्थडे मना रहे हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद उन्होंने एक हेड कोच की जिम्मेदारी निभाने के साथ मुख्य चयनकर्ता की भी भूमिका को अब तक अदा किया है।

1983 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था मैच विनिंग प्रदर्शन

भारतीय टीम ने साल 1983 के वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 118 रनों की एकतरफा जीत हासिल की थी। इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 247 रन बनाए थे, जिसमें रोजर बिन्नी के बल्ले से 32 गेंदों में 21 रनों की पारी देखने को मिली थी। इसके बाद गेंदबाजी में बिन्नी का कहर देखने को मिला था और उन्होंने सिर्फ 8 ओवर्स में 29 रन देने के साथ 4 विकेट हासिल किए थे। बिन्नी को उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी मिला था। वहीं इस वर्ल्ड कप में रोजर बिन्नी ने सबसे ज्यादा 18 विकेट अपने नाम किए थे। वह टीम इंडिया की तरफ से खेलने वाले पहले एंग्लो इंडियन खिलाड़ी भी थे।

अंडर 19 कोच के रूप में और बीसीसीआई प्रेसिडेंट के रूप में जीता वर्ल्ड कप

मोहम्मद कैफ की कप्तानी में जब साल 2000 में भारतीय अंडर 19 टीम ने वर्ल्ड कप को जीता था तो उस समय रोजर बिन्नी इस टीम के मुख्य हेड कोच की भूमिका में थे। उन्होंने टीम के इंडिया के उस युवा खिलाड़ी युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ को निखारने में काफी कड़ी मेहनत की थी जो बाद में वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान भी बनाने में कामयाब हुए थे।

रोजर बिन्नी ने साल 2012 सितंबर महीने में टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता के पद को संभाला था। इसी दौरान उनके बेटे स्टुअर्ट बिन्नी का भी भारतीय टीम में चयन हुआ था, जिसको लेकर उनपर हितों के टकराव को लेकर भी आरोप लगा था। हालांकि बाद में उन्होंने इन सभी चीजों को नकारते हुए अपने बेटे के चयन को उसके फॉर्म के आधार पर बताया था। रोजर बिन्नी ने जहां एक खिलाड़ी और कोच के तौर पर वर्ल्ड कप जीता तो वहीं उनके प्रेसिडेंट पद पर रहते हुए टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी को अपने नाम किया है।

ऐसा रहा रोजर बिन्नी का इंटरनेशनल करियर

इंटरनेशनल क्रिकेट में रोजर बिन्नी के प्रदर्शन को लेकर बात की जाए तो उन्होंने साल 1979 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच से डेब्यू किया था, जिसके बाद उन्हें 27 मैच खेलने का मौका मिला जिसमें बिन्नी ने 830 रन बनाने के साथ 47 विकेट भी अपने नाम किए। वहीं बिन्नी के नाम टेस्ट क्रिकेट में 5 अर्धशतकीय पारियां भी दर्ज है। वनडे फॉर्मेट में रोजर बिन्नी ने 72 मैच खेले जिसमें बल्ले से उन्होंने 629 रन बनाए तो गेंद से 77 विकेट लेने में कामयाब हुए।

ये भी पढ़ें

श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, टी20 में ये खिलाड़ी बना कप्तान, वनडे टीम में रोहित-विराट का नाम

Olympics 2024 में भारत की ओर से सिर्फ 14 साल की एथलीट ले रही भाग, जानें कौन है सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement