Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. श्रीलंका दौरे के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान, आज से शुरू होगा महिला एशिया कप; खेल की 10 बड़ी खबरें

श्रीलंका दौरे के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान, आज से शुरू होगा महिला एशिया कप; खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय टीम को 27 जुलाई से श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज और उसके बाद 2 अगस्त से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। इस दौरे को लेकर टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। वहीं आज से श्रीलंका में महिला एशिया कप की शुरुआत हो रही है, जिसमें भारत का पहला मैच पाकिस्तान की टीम से है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: July 19, 2024 11:05 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: बीसीसीआई की तरफ से आखिरकार श्रीलंका दौरे के लिए टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है, जिसमें टी20 सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव को जहां कप्तानी की जिम्मेदारी मिली है तो वहीं शुभमन गिल उपकप्तान की भूमिका में दिखाई देंगे। वहीं वनडे सीरीज के लिए घोषित हुई टीम में रोहित शर्मा, विराट कोहली सहित सभी सीनियर खिलाड़ी खेलते हुए दिखेंगे हालांकि बुमराह को इस दौरे से आराम दिए जाने का फैसला लिया गया है। वहीं श्रीलंका की मेजबानी में आज से महिला एशिया कप की शुरुआत हो रही है, जिसमें टीम इंडिया अपना पहला ही मुकाबला पाकिस्तान महिला टीम के खिलाफ खेलेगी।

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में सूर्यकुमार यादव संभालेंगे कप्तानी

सूर्यकुमार यादव को भारतीय टीम के श्रीलंका दौरे पर खेली जाने वाली टी20 सीरीज के लिए टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस टीम में हार्दिक पांड्या को भी जगह मिली है लेकिन उन्हें कप्तान भी नहीं बनाया गया है। इसके अलावा जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज से बाहर रहने वाले ऋषभ पंत, मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह को भी इस सीरीज के लिए टीम में जगह मिली है। टीम इंडिया को श्रीलंका के दौरे पर पहला टी20 मैच 27 जुलाई से खेलना है।

रोहित शर्मा और विराट कोहली वनडे सीरीज के लिए टीम का हिस्सा

भारतीय टीम को श्रीलंका के दौरे पर 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलने के बाद 2 अगस्त से मेजबान टीम के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेलनी है। बीसीसीआई की तरफ से इस सीरीज के लिए भी टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें रोहित शर्मा और विराट कोहली जहां इस सीरीज में टीम का हिस्सा हैं तो वहीं श्रेयस अय्यर को भी जगह मिली है। इसके अलावा रियान पराग और हर्षित राणा पहली बार टीम इंडिया की वनडे टीम का हिस्सा बने हैं।

श्रीलंका की मेजबानी में महिला एशिया कप 2024 की आज से होगी शुरुआत

महिला एशिया कप का आयोजन इस बार श्रीलंका में किया जा रहा है। टूर्नामेंट की शुरुआत 19 जुलाई से होगी। इस बार एशिया कप में कुल 8 महिला टीम हिस्सा ले रही हैं। इन 8 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। जिसमें भारत, पाकिस्तान, यूएई और नेपाल ग्रुप ए में हैं, जबकि श्रीलंका, बांग्लादेश, मलेशिया और थाईलैंड को ग्रुप बी में रखा गया है। यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। भारतीय टीम एशिया कप की गत चैंपियन है। ऐसे में उनके ऊपर अपने खिताब का बचाव करने की बड़ी जिम्मेदारी होगी।

भारतीय महिला टीम का आज एशिया कप में पाकिस्तान की टीम से होगा सामना

भारतीय महिला क्रिकेट टीम शुक्रवार 19 जुलाई को दांबुला में महिला एशिया कप 2024 में अपने शुरुआती मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी। भारतीय टीम ने अब तक महिला एशिया कप के हुए 8 सीजन में से 7 बार इस ट्रॉफी को अपने नाम किया है। दोनों टीमों के बीच जब पिछली बार महिला एशिया कप में आमना-सामना हुआ था तो उसमें टीम इंडिया ने 13 रनों से मुकाबले को अपने नाम किया था।

नॉटिंघम टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड की पहली 416 रनों के स्कोर पर सिमटी

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल जब खत्म हुआ तो मेजबान टीम की पहली पारी 416 रनों के स्कोर पर सिमट गई थी। इंग्लैंड की तरफ से पहली पारी में ओली पोप के बल्ले से शानदार शतकीय पारी देखने को मिली जिसमें उन्होंने 121 रन बनाए, इसके अलावा बेन ड्यूकेट ने भी 59 गेंदों में 71 रनों की तेज पारी खेली। वहीं वेस्टइंडीज की तरफ से गेंदबाजी में अल्जारी जोसेफ ने 4 विकेट हासिल किए।

इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट में 22 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर इंग्लैंड की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। उन्होंने पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर अपना पहला विकेट जैक क्राउली के रूप में खो दिया। इसके बाद सलामी बल्लेबाज बेन ड्यूकेट का साथ देने के लिए ओली पोप मैदान पर उतरे और इन दोनों बल्लेबाजों ने यहां से पारी को संभाला। उन्होंने 4.2 ओवर में यानी कि सिर्फ 26 गेंदों में ही 50 रन तक टीम के स्कोर को पहुंचा दिया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी टीम ने अभी तक ये कारनामा नहीं किया था। इंग्लैंड की टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ इतनी तेजी से 50 रन पूरे करके अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा है। उन्होंने 22 साल पहले यानी कि 2002 में 5.0 ओवर में 50 रन बनाए थे।

फीफा की रैंकिंग में भारत को हुआ नुकसान

फीफा ने जुलाई महीने के लिए नई रैंकिंग जारी की है। इस रैंकिंग में भारतीय फुटबॉल टीम को भारी नुकसान होता नजर आया है। भारतीय फुटबॉल टीम गुरुवार को जारी फीफा मेंस रैंकिंग में 124वें स्थान पर है। भारतीय मेंस फुटबॉल टीम जून में जारी की गई फीफा रैंकिंग में 121वें स्थान पर थी, लेकिन अब वे तीन पायदान खिसक गए हैं। दरअसल फीफा वर्ल्ड कप 2026 के क्वालीफायर में टीम इंडिया को अफगानिस्तान और कतर से हार का सामना करना पड़ा था। जिसका नुकसान उन्हें नई रैंकिंग में हुआ है।

बीसीसीआई प्रेसिडेंट रोजर बिन्नी का आज 69वां बर्थडे

भारतीय टीम के मौजूदा प्रेसिडेंट रोजर बिन्नी का आज 69वां बर्थडे है। बिन्नी की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों में की जाती है जिसमें उन्होंने साल 1983 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को मिली जीत में अहम भूमिका अदा की थी। रोजर बिन्नी ने उस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 18 विकेट हासिल किए थे। इसके अलावा साल 2000 में जब मोहम्मद कैफ की कप्तानी में टीम इंडिया ने अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता था तो उस समय टीम के हेड कोच की जिम्मेदारी रोजर बिन्नी ने ही संभाली थी।

ईशान किशन को नहीं मिली टीम इंडिया में जगह

श्रीलंका के दौरे के लिए घोषित की गई टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में जहां कुछ खिलाड़ियों की वापसी देखने को मिली है तो कुछ नए चेहरों को भी मौका मिला है। हालांकि पिछले साल आखिरी इंटरनेशनल मैच खेलने वाले ईशान किशन को एकबार फिर से चयनकर्ताओं ने नजरअंदाज कर दिया है। इसके पीछे की बड़ी वजह टीम इंडिया में ऋषभ पंत की वापसी को भी माना जा रहा है।

दीप्ति शर्मा महिला द हंड्रेड में लंदन स्पिरिट की टीम से खेलेंगी

23 जुलाई से शुरू हो रहे द हंड्रेड लीग में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी दीप्ति शर्मा लंदन स्पिरिट की टीम से खेलते हुए दिखाई देंगी। दीप्ति को लंदन स्पिरिट ने ग्रेस हैरिस के रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के तौर पर अपनी टीम का हिस्सा बनाया है। दीप्ति इस लीग के साल 2021 में खेले गए पहले सीजन में भी लंदन स्पिरिट टीम का ही हिस्सा थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement