Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. जसप्रीत बुमराह की कामयाबी के पीछे अजीब एक्शन? ये क्या बोल गया पाकिस्तान का पूर्व क्रिकेटर

जसप्रीत बुमराह की कामयाबी के पीछे अजीब एक्शन? ये क्या बोल गया पाकिस्तान का पूर्व क्रिकेटर

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में जसप्रीत बुमराह सबसे खतरनाक गेंदबाज हैं। बुमराह की कामयाबी के पीछे वैसे तो कई वजहें हैं लेकिन पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर ने बूम-बूम बुमराह की सफलता के पीछे की बड़ी वजह अजीब एक्शन को बताया है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: September 10, 2024 13:29 IST
Jasprit bumrah- India TV Hindi
Image Source : GETTY जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह मौजूदा वक्त में दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज हैं। फॉर्मेट कोई भी हो, बुमराह हर जगह हिट हैं। यही वजह है कि बुमराह की गेंदबाजी का लोहा पूरी दुनिया मानती है। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर बासित अली ने बुमराह की गेंदबाजी की तारीफ की है और उनकी सफलता के पीछे की वजह भी बताई है। बासित अली ने बुमराह के अनोखे बॉलिंग एक्शन और धारदार गेंदबाजी की तारीफ करते हुए कहा कि भारतीय तेज गेंदबाज का एक्शन अजीब है जो बल्लेबाजों को चकमा देने में काफी काम आता है।

बासित ने कहा कि अगर बुमराह को सीमेंट की पिच पर भी खेलाएं, तो उनका एक्शन इतना अजीब है कि वे बल्लेबाजों को धोखा दे सकते हैं। यह सच है। इसीलिए वह उन्हें बूम-बूम कहते हैं। उन्होंने कहा कि बाकी गेंदबाज अपनी फॉर्म और लय पर निर्भर रहते हैं। लेकिन बुमराह आते हैं और एक विकेट लेते हैं और फिर अपने अगले स्पेल में तीन आउट कर देते हैं। वह बहुत चकमा देते हैं, उनकी स्लोअर बॉल और यॉर्कर बहुत सटीक होती है। बासित ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि आमतौर पर व्हाइट बॉल वाले क्रिकेट में जो गेंदें डेथ ओवर्स में फेंकी जाती हैं, बुमराह टेस्ट में ऐसी गेंदों पर विकेट लेते हैं। यही बात उन्हें खास बनाती है।

टेस्ट के लिए तैयार बुमराह

साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 वर्ल्ड कप फाइनल में अपने मैच विजयी प्रदर्शन के बाद बुमराह भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारत की टीम में शामिल किया गया है, जो 19 सितंबर को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होगा। 2018 में अपने टेस्ट डेब्यू के बाद से बुमराह ने 36 मैचों में 159 विकेट लिए हैं। चेन्नई में मैच के बाद भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट 27 सितंबर से कानपुर में खेला जाएगा। 

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।

यह भी पढ़ें:

IND vs BAN: भारतीय टीम में कोई उप-कप्तान नहीं, क्या घट गया जसप्रीत बुमराह का कद

IND vs BAN सीरीज से पहले टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज का बड़ा फैसला, इस टीम के मालिक बने

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement