Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. आईसीसी रैंकिंग पर उठे सवाल, पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी ने जमकर ​की खिंचाई

आईसीसी रैंकिंग पर उठे सवाल, पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी ने जमकर ​की खिंचाई

आईसीसी की ओर से जारी की गई रैंकिंग पर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर बासित अली ने सवाल उठाए हैं, जहां पर इस वक्त बाबर आजम नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 16, 2024 14:59 IST
babar azam - India TV Hindi
Image Source : AP बासित अली ने आईसीसी रैंकिंग पर उठाए सवाल

ICC Rankings: आईसीसी की ओर से हर सप्ताह रैंकिंग जारी की जाती है। जो मुकाबले हुए होते हैं, उनके प्रदर्शन के आधार पर आईसीसी की रैंकिंग में फेरबदल होता रहता है। हालांकि इसे बनाने का फार्मूला क्या है, ये अभी तक नहीं पता चल पाया है। इसके बाद भी इस पर काफी फोकस रहता है। इस बीच इस बुधवार को जो वनडे की रैंकिंग जारी की गई है, उसमें पाकिस्तान के बाबर आजम नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हैं। अब पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी बासित अली ने इस रैंकिंग पर ही सवाल खड़े कर ​दिए हैं। उन्होंने सवाल पूछा है कि बाबर आजम ने अपना आखिरी वनडे मुकाबले पिछले साल के वनडे वर्ल्ड कप में खेला था, लेकिन इसके बाद भी वे नंबर एक बल्लेबाज कैसे बने हुए हैं। 

साल 1998 में शुरू हुआ था आईसीसी रैंकिंग का सिलसिला 

आईसीसी की ओर से सभी फॉर्मेट की रैंकिंग जारी करने का सिलसिला साल 1998 से शुरू हुआ था। पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर बासित अली ने आईसीसी रैंकिंग तय करने के तरीके पर सवाल खड़े कर दिए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के बाबर आजम और भारत के शुभमन गिल के पहले और तीसरे नंबर पर रहने पर सवाल उठाए हैं। बासित अली ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा है कि वनडे रैंकिंग में टॉप 10 में ट्रेविस हेड और रचिन रवींद्र नहीं हैं। जिन्होंने पिछले कुछ वक्त में इस फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। बासित अली ने कहा कि रैंकिंग में बाबर आजम पहले, दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा, तीसरे नंबर पर शुभमन गिल थे और फिर चौथे नंबर पर विराट कोहली हैं। उनका कहना है कि उन्हें बाकी नामों को पढ़ना जरूरी नहीं लगा, क्योंकि ट्रेविस हेड और रचिन रविंद्र उस लिस्ट में नहीं हैं। ​बासित ने कहा कि ICC चाहता है कि बाबर अच्छा प्रदर्शन न करे। वह वनडे में नंबर एक बल्लेबाज बनकर खुश होगा। उनका कहना है कि ये रैंकिंग कैसे बनती है। बाबर आजम और शुभमन गिल किस आधार पर वहां हैं। 

मोहम्मद रिजवान और फखर जमां का भी नाम टॉप 10 में नहीं 

बासित अली ने कहा कि वनडे विश्व कप 2023 में न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र, साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक, ट्रेविस हेड और विराट कोहली जैसे बल्लेबाजों ने शतक लगाए। बाबर आजम ने अपना पिछला वनडे शतक एशिया कप में नेपाल के खिलाफ लगाया था, लेकिन इसके बाद भी वे अब तक नंबर एक कैसे बने हुए हैं। वनडे विश्व कप में पाकिस्तान के लिए मोहम्मद रिजवान और फखर जमान ने एक-एक शतक लगाया। लेकिन वे कहीं भी नजर नहीं आ रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में खेली गई वनडे सीरीज में भारतीय टीम के बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा। केवल रोहित शर्मा ही ऐसे बल्लेबाज रहे, जो अच्छे ढंग से रन बनाने में कामयाब रहे। उन्हें इसका फायदा भी मिला और वे एक स्थान की छलांग के साथ नंबर दो पर पहुंच गए हैं। लेकिन बाबर आजम का लगातार फ्लॉप होने के बाद भी नंबर एक पर बने रहना हर किसी की समझ से परे है। 

यह भी पढ़ें 

Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल का रिकॉर्ड टूटने की कगार पर, ये खिलाड़ी केवल इतने ही रन दूर

टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, इन टीमों के खिलाफ होंगे मुकाबले

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement