Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. PAK vs BAN: कभी बजता था डंका अब पिट रहा पाकिस्तान क्रिकेट टीम का ढोल

PAK vs BAN: कभी बजता था डंका अब पिट रहा पाकिस्तान क्रिकेट टीम का ढोल

पाकिस्तान का घरेलू टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ हो गया। इस तरह बांग्लादेश अब श्रीलंका और भारत के बाद पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज जीतने वाली तीसरी एशियाई टीम बन गई है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: September 03, 2024 15:22 IST
PAK vs BAN- India TV Hindi
Image Source : GETTY/INDIA TV पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश

एक वक्त था जब क्रिकेट जगत में पाकिस्तान क्रिकेट टीम और उसके तेज गेंदबाजों का डंका बजता था लेकिन आज पाकिस्तान टीम की शर्मनाक हार का ढोल पिट रहा है। बांग्लादेश जैसी कमजोर टीम ने मेजबान पाकिस्तान टीम का उसी के घर में सूपड़ा साफ करते हुए टेस्ट सीरीज 2-0 से सीरीज अपने नाम कर ली है। रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट में बांग्लादेश ने 10 विकेट से पाकिस्तान को रौंदते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी। इसके बाद दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने 6 विकेट से कब्जा जमाया। इस तरह बांग्लादेश अपने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में हराने में कामयाब रहा। 

बांग्लादेश ने ऐसे समय में ये ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीती है, जब उसका देश संकट के दौर से गुजर रहा है। ऐसे में बांग्लादेश के क्रिकेट फैंस के लिए ये जीत इस मुश्किल समय में आशा की किरण जगाने वाली है। इस सीरीज में बांग्लादेश के बल्लेबाज और गेंदबाजों ने कमाल का खेल दिखाया और पहले ही मैच से मेजबान टीम को बैकफुट पर धकेलकर रखा। नतीजा ये हुआ कि पाक टीम पहले टेस्ट में हथियार डालने के बाद दूसरे टेस्ट में भी चारों खाने चित हो गई।

घर में भी फिसड्डी पाकिस्तान  

पाकिस्तान टीम की ये हार कई लोगों को चौंकाने वाली लग सकती है लेकिन क्रिकेट के जानकार मानते हैं कि ये तो एक ना एक दिन होना ही था क्योंकि पिछले 2-3 साल से पाकिस्तान क्रिकेट की हालत काफी बुरी रही है। एक वक्त था जब पाकिस्तान अपने घर में काफी मजबूत टीम मानी जाती थी लेकिन साल 2022 के बाद से उसके प्रदर्शन में लगातार गिरावट देखने को मिली है।

मार्च 2022 के बाद से पाकिस्तान टीम ने 12 सीरीज अपने घर में खेली हैं। आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि इन 12 सीरीज में से सिर्फ 3 सीरीज ही पाकिस्तान जीतने में कामयाब रहा है। ये तीनों ही जीत वनडे सीरीज में आई हैं। टेस्ट और T20I सीरीज में उसके लिए विदेश तो छोड़िए घर में जीत के लाले पड़े हुए हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान टीम कितने पानी में है।

टीम में सबकुछ ठीक नहीं

पिछले कुछ सालों से ये बात किसी से छिपी नहीं है कि पाकिस्तान टीम में खिलाड़ियों की बीच यूनिटी नहीं हैं। दिग्गज क्रिकेटर इस बात को कई बार उठा चुके हैं कि पाकिस्तान टीम में फूट है। इस साल T20 वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज से बाहर होने के बाद खुद कप्तान बाबर ने कबूल किया था कि टीम में तालमेल और यूनिटी की कमी है। इसका ताजा उदाहरण हाल ही में एक वीडियो में देखने को मिला। इस वायरल वीडियो में पाकिस्तानी कप्तान शान मसूद और टीम के हेड कोच जेसन गिलेस्पी के बीच जोरदार बहस देखने को मिली थी। हैरानी की बात ये है कि पहले ये सब चीजें बंद दरवाजों के पीछे हुआ करती थीं लेकिन अब ये सामने आने लगी हैं।

हार पर मंथन करने का समय

पाकिस्तान टीम की ये शर्मनार हार सिर्फ एक हार नहीं बल्कि पाकिस्तान क्रिकेट के सर्वेसर्वा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी PCB के लिए खतरे की घंटी है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो पाकिस्तान क्रिकेट टीम उसी स्थिति में होगी जहां आज उसकी हॉकी टीम खड़ी है। अब देखना होगा कि इस करारी शिकस्त के बाद एक बार फिर से बोर्ड और टीम के भीतर आरोप-प्रत्यारोप का दौरा शुरू होगा या फिर टीम के खिलाड़ी इस हार से सबक लेते हुए एकजुट होकर नया आगाज करना चाहेंगे।

यह भी पढ़ें:

VIDEO: शाकिब अल हसन की दहशत, टाइम आउट के डर से गिरते-पड़ते मैदान में आया पाकिस्तानी बल्लेबाज

Exclusive: दिल्ली में धमाल मचा रहा LSG का ये स्टार बल्लेबाज, इस लीग को बताया मिनी IPL

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement