Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. धाकड़ बल्लेबाज ने रच दिया इतिहास, बांग्लादेश के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

धाकड़ बल्लेबाज ने रच दिया इतिहास, बांग्लादेश के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में नया इतिहास बन गया है। बांग्लादेश के अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने टेस्ट क्रिकेट में खास मुकाम हासिल कर लिया है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: October 22, 2024 18:19 IST
Mushfiqur Rahim- India TV Hindi
Image Source : AP मुशफिकुर रहीम

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के इतिहास में नया अध्याय जुड़ गया है। बांग्लादेश टीम को पहला ऐसा बल्लेबाज मिल गया है जिसने टेस्ट क्रिकेट में खास मुकाम हासिल कर लिया है। ये बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि टीम के अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 6 हजार रन पूरे करते ही नया कीर्तिमान रच दिया है।

बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच ढाका के शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। मैच के पहले ही दिन बांग्लादेश की पूरी टीम पहली पारी में महज 106 रनों पर ढेर हो गई। इसके बाद साउथ अफ्रीका ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी में 308 रनों का स्कोर खड़ा किया। बांग्लादेश ने दूसरी पारी में बेहतर वापसी की है और टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट खोकर 101 रन स्कोरबोर्ड पर लगा दिए हैं। महमुदुल हसन जॉय 38 रन और मुशफिकुर रहीम 31 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

मुशफिकुर रहीम ने दिन का खेल खत्म होने से कुछ देर पहले जैसे ही केशव महाराज की गेंद पर चौका लगाया, वैसे ही उन्होंने 6000 टेस्ट रन पूरे करते ही नया इतिहास रच दिया। रहीम टेस्ट में 6000 रन बनाने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले कोई भी बल्लेबाज बांग्लादेश के लिए ये कारनामा नहीं कर पाया था।

मुशफिकुर रहीम ने टेस्ट क्रिकेट में 93 टेस्ट मैचों की 72 पारियों में 38.48 के औसत से 6003 रन अब तक बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 11 शतक और 27 अर्धशतक निकले हैं। नाबाद 219 रन उनका टेस्ट क्रिकेट में बेस्ट स्कोर है। साल 2005 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले मुशफिकुर बांग्लादेश के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार हैं। हालांकि उन्हें 6 हजार टेस्ट रन का आंकड़ा छूने में 19 साल का लंबा वक्त लग गया। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बांग्लादेशी बल्लेबाज

  • मुशफिकुर रहीम- 6003
  • तमीम इकबाल- 5134
  • शाकिब अल हसन- 4609
  • हबीबुल बशर- 3026
  • महमूदुल्लाह- 2914

गौरतलब है कि बांग्लादेश ने नवंबर 2000 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। तब से लेकर अब तक 24 साल का लंबा वक्त बीत चुका है। इस दौरान टीम का सिर्फ एक ही बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में 6000 रन का आंकड़ा पार करने में कामयाब रहा है। 

यह भी पढ़ें:

दूसरे टेस्ट से कटेगा केएल का पत्ता! क्या गिल को मिलेगा मौका? कोच ने कर दिया बड़ा खुलासा

घरेलू क्रिकेट की हालत देख IPL पर भड़के लिटिल मास्टर, इस टूर्नामेंट को बताया बेमतलब

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement