Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. फॉर्म में लौटना चाहते हो बाबर? तो अभी करो विराट कोहली जैसा काम

फॉर्म में लौटना चाहते हो बाबर? तो अभी करो विराट कोहली जैसा काम

विराट कोहली पिछले कुछ समय ने अच्छे फॉर्म में नजर आ रहे हैं। वहीं पाकिस्तान के बाबर आजम के लिए उनका फॉर्म सबसे बड़ा टेंशन बनता जा रहा है। ऐसे में पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी ने बाबर को फॉर्म में लौटने के लिए एक अच्छी सी सलाह दी है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 16, 2024 14:44 IST
Babar Azam, Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY बाबर आजम और विराट कोहली

बाबर आजम की फॉर्म और कप्तानी इस समय पाकिस्तान क्रिकेट में चर्चा का विषय बनी हुई है। किसी भी फॉर्मेट में उनका आखिरी शतक पिछले साल 30 अगस्त को आया था जब उन्होंने नेपाल के खिलाफ 151 रन बनाए थे। किसी टॉप टीम के खिलाफ बाबर ने आखिरी शतक अप्रैल 2023 में टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था और उनका आखिरी टेस्ट शतक दिसंबर 2022 में न्यूजीलैंड के ही खिलाफ आया था। ऐसे में उनके फॉर्म को लेकर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं।

बाबर को फिटनेस पर देना होगा ध्यान

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का फॉर्म कहीं न कहीं उनकी कप्तानी के कारण भी खराब हो रहा है। कप्तानी ने उनकी बल्लेबाजी को प्रभावित किया है और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान यूनिस खान ने भी संकेत दिया है कि बाबर को बल्लेबाजी में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए कप्तानी छोड़ देनी चाहिए। उन्होंने बाबर आजम को इस बात की सलाह दी है कि वह अपनी फिटनेस और वर्क मैनेजमेंट को प्राथमिकता दें। यूनिस ने विराट कोहली का उदाहरण दिया जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने के लिए कप्तानी छोड़ दी और जिसके कारण वह फिर से फॉर्म में लौट सके थे।

क्या बोले यूनिस खान?

यूनिस ने एक कार्यक्रम में कहा कि अगर बाबर और अन्य टॉप खिलाड़ी मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो परिणाम सभी के लिए साफ होंगे। हमारे खिलाड़ी खेलते कम, बोलते ज्यादा हैं। मैंने देखा है कि हमारे खिलाड़ी प्रदर्शन करने से ज्यादा बात करते हैं। विराट कोहली को देखें । उन्होंने अपनी शर्तों पर कप्तानी छोड़ने का फैसला किया और अब वह दुनिया भर में रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। यह दिखाता है कि देश के लिए खेलना प्राथमिकता होनी चाहिए। अगर थोड़ी भी ऊर्जा बची है, तो अपने लिए खेलो।

बतौर कप्तान बाबर आजम

यह पाकिस्तान के महान खिलाड़ी द्वारा बाबर आजम को दिया गया स्पष्ट संकेत है कि उन्हें कप्तानी से इस्तीफा दे देना चाहिए और कोहली की तरह अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इससे सवाल ये खड़े हो गए हैं कि क्या अब उनके लिए फॉर्म में लौटने का यही एकमात्र रास्ता है? कप्तान के रूप में बाबर के आंकड़े वास्तव में अच्छे हैं क्योंकि टीम का नेतृत्व करते हुए वनडे में उनका औसत 60 से अधिक है और टी20ई में, उनका औसत 78 पारियों में 37.74 है। लेकिन जनवरी 2023 से वनडे में यही औसत गिरकर 46 हो गया है। टी20 फॉर्मेट में भले ही वह रन बना रहे हो, लेकिन वह अपनी पारियों को बड़ा नहीं बना पा रहे हैं। इसके अलावा उनका स्ट्राइक रेट सवालों के घेरे में रहा है।

विराट कोहली का दमदार फॉर्म जारी

कप्तान के रूप में कोहली का रिकॉर्ड सभी फॉर्मेट में बेजोड़ था, लेकिन 2019 के बाद जब उन्होंने अपना फॉर्म खो दिया, तो उन्होंने नवंबर 2021 से जनवरी 2022 तक तीन महीने के भीतर सभी फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का समझदारी भरा फैसला लिया। अब वह फॉर्म में लौट आए हैं और 88 पारियों में 10 शतक और 19 अर्द्धशतक लगाकर फरवरी 2022 से 45.63 की औसत से 3468 रन बनाए हैं। इससे साफ पता चल रहा है कि कहीं न कहीं कप्तानी का असर खिलाड़ियों के फॉर्म पर भी देखने को मिलता है।

यह भी पढ़ें

क्यों इंजरी में भी खेल रहे थे नीरज चोपड़ा? कहीं खतरनाक तो नहीं होगा ये फैसला

IND vs BAN: अब चेन्नई पहुंचा टीम इंडिया का स्टार खिलाड़ी, क्या प्लेइंग इलेवन में मिलेगी एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement