Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. बाबर आजम डक पर हुए आउट, श्रीलंकाई खिलाड़ी ने डेब्यू मैच में रचा इतिहास; खेल की 10 बड़ी खबरें

बाबर आजम डक पर हुए आउट, श्रीलंकाई खिलाड़ी ने डेब्यू मैच में रचा इतिहास; खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: पाकिस्तान टीम के स्टार खिलाड़ी बाबर आजम बांग्लादेश के खिलाफ रावलपिंडी टेस्ट मैच के पहले दिन बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। वहीं श्रीलंका के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू कर रहे गेंदबाज मिलन रत्नायके ने 9वें बल्लेबाजी करते हुए रनों की पारी खेलने के साथ 26 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: August 22, 2024 9:50 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले का आगाज रावलपिंडी के मैदान पर हो गया है। इस मैच के पहले दिन कुल 41 ओवर्स का खेल हुआ जिसमें मेजबान पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 158 रन बना लिए थे। वहीं सभी को उम्मीद थी कि पाकिस्तानी टीम के स्टार खिलाड़ी बाबर आजम के बल्ले का कमाल इस सीरीज में देखने को मिल सकता है लेकिन वह बिना खाता खोले सिर्फ 2 गेंदों का सामना करने के बाद पवेलियन लौट। बाबर पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौटे हैं।

बाबर आजम शर्मनाक क्लब में तीसरे पायदान पर

टेस्ट क्रिकेट में अपनी खराब फॉर्म के चलते बाबर आजम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानी WTC के शर्मनाक क्लब में लगातार बने हुए हैं। बाबर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में सबसे खराब औसत वाले टॉप-5 बल्लेबाजों में शुमार हैं। पाकिस्तानी धाकड़ बल्लेबाज बाबर आजम इस शर्मनाक क्लब में 20.20 के औसत के साथ तीसरे पायदान पर काबिज हैं। बाबर टेस्ट क्रिकेट में 8वीं बार डक पर आउट हुए। यही नहीं, वह पहली बार पाकिस्तान की सरजमीं पर टेस्ट में बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में लगातार फ्लॉप साबित हो रहे हैं। पिछली 10 टेस्ट पारियों में उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं आया है। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 41 रन का रहा।

डेब्यू मैच में श्रीलंकाई खिलाड़ी ने तोड़ा 26 साल पुराना रिकॉर्ड

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच मैनचेस्टर को ओल्ड ट्रैफर्ड में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच के पहले ही दिन अपना डेब्यू मैच खेल रहे श्रीलंकाई गेंदबाज मिलन रत्नायके ने बल्ले से नया इतिहास रच दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका का आगाज बेहद खराब रहा। टीम के 7 बल्लेबाज 113 रन के भीतर ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मिलन रत्नायके ने 72 रनों की पारी खेलते हुए कीर्तिमान रच दिया। मिलन रत्नायके अब श्रीलंका के लिए टेस्ट में नंबर 9 या उससे कम नंबर पर बैटिंग करते हुए टेस्ट डेब्यू में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 28 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया। इससे पहले ये रिकॉर्ड असंगा परेरा के नाम था।

सऊद शकील ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए अपने एक हजार रन

सऊद शकील बांग्लादेश के खिलाफ पहले मुकाबले में काफी शानदार फॉर्म में अब तक नजर आए हैं। उन्होंने इस मैच में एक ऐसा कारनामा कर दिखाया जो पिछले 65 सालों में किसी भी खिलाड़ी ने नहीं किया था। दरअसल सऊद शकील ने पाकिस्तान के लिए खेलते हुए अपने 1000 टेस्ट रन पूरे कर लिए हैं। आपको बता दें कि यह पाकिस्तान के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पारियों के आधार पर सबसे तेज 1000 रन हैं। उन्होंने सिर्फ 20 पारियों में अपने 1000 टेस्ट रन पूरे किए। इससे पहले सईद अहमद ने 20 पारियों में अपने 1000 रन टेस्ट रन पूरे किए थे। सऊद शकील 65 सालों के बाद इस रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले बल्लेबाज बने हैं।

इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाड़ी पहले दिन काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे खेलने

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे मैनचेस्टर टेस्ट मैच के पहले दिन के खेल में दोनों टीमों के खिलाड़ी काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे। इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर ग्राहम थोर्प को श्रद्धांजलि देने के लिए दोनों टीमों के खिलाड़ी काली पट्टी बांधे मैदान पर नजर आए। बता दें, हाल ही में थोर्प का निधन हो गया था जिसके कुछ दिन बाद उनकी पत्नी ने सुसाइड की पुष्टि की। उनकी पत्नी ने बताया था कि थोर्प लंबे समय से डिप्रेशन का शिकार थे। ग्राहम थोर्प अपने जमाने के इंग्लैंड के सबसे शानदार बल्लेबाजों में से एक थे, जिन्होंने 100 टेस्ट मैच खेलने का बड़ा कारनामा किया और फिर रिटायरमेंट के बाद इंग्लैंड टीम के बैटिंग कोच भी बने थे।

फारूक अहमद बने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के नए अध्यक्ष

बांग्लादेश में हुए आरक्षण आन्दोलन के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उनकी जगह मोहम्मद युनुस अंतरिम सरकार के मुखिया बने। वहीं बांग्लादेश की पुरुष क्रिकेट टीम पाकिस्तान के दौरे पर है। इसी बीच बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। अब उनकी जगह पूर्व क्रिकेटर फारूक अहमद को बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड का नया चीफ बनाया गया है। ढाका में हुई बैठक के दौरान फारूक को अध्यक्ष चुना गया। फारूक अहमद बांग्लादेश के पूर्व चीफ सेलेक्टर भी रह चुके हैं। उन्होंने साल 2003 से 2007 तक और  2013 से 2016 तक इस जिम्मेदारी को निभाया था। चीफ सेलेक्टर के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल के बीच में ही उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। क्योंकि वह 3 सदस्यीय सेलेक्शन पैनल के विस्तार को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं थे।

अफगानिस्तान टीम के असिस्टेंट कोच बने आर श्रीधर

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले मैचों के लिए बड़ा कदम उठाया है। अफगानिस्तान ने टीम इंडिया के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर को अपनी टीम का सहायक कोच नियुक्त किया है। आर श्रीधर फर्स्ट क्लास क्रिकेटर रह चुके हैं और लंबे समय तक टीम इंडिया के फील्डिंग कोच की भूमिका की जिम्मेदारी को भी निभाया है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड का मानना है कि श्रीधर इस असिस्टेंट कोच की भूमिका में खरे उतरेंगे और बोर्ड को भविष्य में उनके साथ दीर्घकालिक करार की उम्मीद है।

महिला टी20 वर्ल्ड कप के वेन्यू में बदलाव से नहीं पड़ेगा अधिक फर्क

बांग्लादेश में स्पिन के अनुकूल पिचों की तुलना में यूएई में अधिक संतुलित खेल की स्थिति की उम्मीद की जा रही है। दीप्ति, जो भारत की मजबूत स्पिन अटैक की अगुआई करती हैं, उनका मानना है कि महिला टी20 वर्ल्ड कप के वेन्यू में बदलाव से कोई फर्क नहीं पड़ेगा और भारतीय खेमा यूएई की पिचों के लिए पूरी तरह से तैयार है। दीप्ति ने एक इंटरव्यू में बताया कि वर्ल्ड कप कहीं भी हो, हमें अपनी रणनीति और खेल पर फोकस करना है। मैं एक ऑलराउंडर के तौर पर टीम की सफलता में कैसे योगदान दे सकती हूं, इस पर मेरा पूरा ध्यान है। पिछले 4-5 महीने हमारे लिए अच्छे रहे हैं और हमें उम्मीद है कि हम इस बार ट्रॉफी का इंतजार खत्म करेंगे।

वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग के टॉप-5 में भारतीय प्लेयर्स का दबदबा

आईसीसी की ओर से वनडे की जो नई रैंकिंग जारी की गई है। उसमें अभी भी पाकिस्तान के बाबर आजम नंबर एक कुर्सी पर विराजमान हैं। वहीं इसके बाद लगातार तीन स्थानों पर भारतीय खिलाड़ी काबिज हैं। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा आईसीसी वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं। उनकी रेटिंग अभी 765 की चल रही है। इसके बाद नंबर तीन पर शुभमन गिल हैं जबकि विराट कोहली नंबर-4 के पायदान पर काबिज हैं।

ऑस्ट्रेलिया को खलेगी भारत के खिलाफ डेविड वॉर्नर की कमी

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मैथ्यू हेडन का मानना ​​है कि भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को डेविड वॉर्नर की कमी खलेगी। वहीं मैथ्यू हेडन ने विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के बीच जबरदस्त मुकाबलें की संभावना भी जताई है। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच इस साल के अंत में 5 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज खेली जाएगी जिसमें पहला टेस्ट मैच पर्थ में 22 नवंबर से खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमें 6 दिसंबर से दूसरे टेस्ट में आमने-सामने होंगी।

बीबीएल के आगामी सीजन में एडिलेड स्ट्राइकर्स से खेलेंगे ओली पोप

बिग बैश लीग (बीबीएल) के 14वें सीजन का आगाज 15 दिसंबर से होगा तो वहीं एक सितंबर को प्लेयर ड्रॉफ्ट की प्रक्रिया का आयोजन किया जाएगा। इसी बीच इंग्लैंड टेस्ट टीम के उपकप्तान ओली पोप को एडिलेड स्ट्राइकर्स ने आगामी सीजन के लिए अपनी टीम में शामिल किया है। पोप के अलावा वेस्टइंडीज टीम के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज अकील हुसैन सिडनी सिक्सर्स टीम का हिस्सा प्लेयर ड्रॉफ्ट प्रक्रिया से पहले बन गए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement