Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. रोहित-विराट अभी तक नहीं कर पाए ऐसा कमाल, बाबर ये रिकॉर्ड बनाने वाले बन सकते हैं पहले एशियाई प्लेयर

रोहित-विराट अभी तक नहीं कर पाए ऐसा कमाल, बाबर ये रिकॉर्ड बनाने वाले बन सकते हैं पहले एशियाई प्लेयर

Babar Azam: पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को बांग्लादेश के खिलाफ दो और इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैच खेलने हैं। इन पांच टेस्ट मैचों में बाबर आजम एक बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 18, 2024 10:36 IST
Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam

Babar Azam Pakistan Cricket Team: बाबर आजम अपने डेब्यू के बाद से ही पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बैटिंग ऑर्डर की धुरी बने हुए हैं। उन्होंने पाकिस्तानी टीम को कई मुश्किल परिस्थितियों से निकाला है। अच्छे प्रदर्शन के कारण कई बार बाबर की तुलना भारत के सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली से होती है। आंकड़ों में विराट पाकिस्तान के बाबर से काफी आगे हैं। पर एक रिकॉर्ड ऐसा है, जिसे अभी तक रोहित-विराट दोनों ही प्लेयर बना नहीं पाए हैं।

बाबर के पास WTC में तीन हजार रन बनाने का मौका

पाकिस्तानी टीम को आगे आने वाले समय इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी हैं। बांग्लादेश के खिलाफ पाकिस्तान दो टेस्ट और इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैच खेलेगा। इस दोनों टेस्ट सीरीज में बाबर आजम के पास वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 3000 रन पूरे करने का मौका है। उन्होंने अभी तक WTC के इतिहास में 2661 रन बनाए हैं, जिसमें 7 शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं। 

अब अगर आने वाले 5 टेस्ट मैचों में बाबर 339 रन और बना लेते हैं, तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपने तीन हजार रन पूरे कर लेंगे। वह WTC में 3000 रन बनाने वाले पहले एशियाई क्रिकेट बनेंगे। उनसे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कोई भी एशियाई क्रिकेटर तीन हजार रन नहीं बना पाया है। रोहित शर्मा और विराट कोहली भी ऐसा नहीं कर पाए हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में रोहित ने 2552 रन और विराट ने 2235 रन बनाए हैं। 

जो रूट ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में अभी तक सिर्फ चार बल्लेबाज ही तीन हजार से ज्यादा रन बना पाए हैं। इनमें जो रूट, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ और बेन स्टोक्स के नाम शामिल हैं। वहीं सबसे ज्यादा रन इंग्लैंड के जो रूट के नाम है। उन्होंने WTC के 55 मैचों में 4598 रन बनाए हैं, जिसमें 14 शतक शामिल हैं। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज: 

जो रूट- 4598 रन

मार्नस लाबुशेन- 3904 रन
स्टीव स्मिथ- 3486 रन
बेन स्टोक्स- 3101 रन
उस्मान ख्वाजा- 2686 रन
बाबर आजम- 2661 रन

यह भी पढ़ें

दीप्ति शर्मा ने अपने दम पर टीम को फाइनल में पहुंचाया, 20 गेंदों में दिए सिर्फ इतने रन

रोहित के पास जो रूट को पीछे करने का मौका, बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बनाने होंगे बस इतने रन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement