Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. पाकिस्तान क्रिकेट का पूरी दुनिया में बना मजाक, इन चार देशों से हारने वाले पहले कप्तान बने बाबर आजम

पाकिस्तान क्रिकेट का पूरी दुनिया में बना मजाक, इन चार देशों से हारने वाले पहले कप्तान बने बाबर आजम

बाबर आजम की कप्तानी सवालों के घेरे में आ गई है। उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2024 के अपने पहले मैच में अमेरिका के हाथों हार का सामना करना पड़ा है।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: June 07, 2024 16:55 IST
Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : GETTY / INDIA TV बाबर आजम

Babar Azam: पाकिस्तान क्रिकेट अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। बाबर आजम की कप्तानी में टीम को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अब ये जरूर सोच रहा होगा कि उन्होंने फिर से पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी बाबर आजम के हाथों में सौंप कर एक बड़ी गलती कर दी है। दरअसल वनडे वर्ल्ड कप 2023 में मिली करारी हार के बाद पीसीबी ने बाबर आजम को कप्तानी से हटा दिया था, लेकिन 6 महीने के अंदर उन्होंने फिर से बाबर को टीम का कप्तान बना दिया। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने अपने अभियान की शुरुआत अमेरिका के खिलाफ मुकाबले के साथ की। जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

सवालों के घेरे में बाबर

अमेरिका के खिलाफ मिली हार के बाद पूरी दुनिया में पाकिस्तान क्रिकेट टीम का मजाक बनाया जा रहा है। टी20 वर्ल्ड कप 2009 की चैंपियन टीम पाकिस्तान से किसी ने भी इतने खराब प्रदर्शन का उम्मीद नहीं किया था। पाकिस्तान की हार के सबसे बड़े विलेन उनके कप्तान बाबर आजम रहे। सबसे पहले उन्होंने पहली पारी के दौरान निराशाजनक प्रदर्शन किया, फिर उन्होंने दूसरी पारी में अपनी खराब कप्तानी के कारण पूरी टीम को दबाव में डाल दिया। कई बार वह अपने खिलाड़ियों पर गुस्सा करते हुए नजर आए। इस मैच में मिली हार के साथ ही उनके नाम एक शर्मानाक रिकॉर्ड भी बन गया है।

इन 4 छोटी से हारने वाले पहले कप्तान बने बाबर

बाबर आजम की कप्तानी में अमेरिका के खिलाफ सुपर ओवर में मैच हारने के बाद उनके नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। बाबार आजम दुनिया में पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्हें अमेरिका, आयरलैंड, अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के खिलाफ बार का सामना करना पड़ा है। इनमें से अमेरिका, अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के खिलाफ तो उनकी टीम वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में हारी है। टी20 वर्ल्ड कप 2022 में उन्हें जिम्बाब्वे ने एक रन से हराया था। वहीं वनडे वर्ल्ड कप 2023 में उन्हें अफगानिस्तान ने भारत में हराया था। बाबर आजम के अलाव दुनिया का कोई भी कप्तान इन चारों टीम के खिलाफ मैच नहीं हारा है। जबकि पाकिस्तान की टीम इन चारों से काफी मजबूत टीम मानी जाती है।

बाबर बने विलेन

टी20 वर्ल्ड कप में अपने पहले मैच में मिली हार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट पर कई बड़े सवाल खड़े होने लगे हैं। इस मैच में बाबर आजम ने अपने बल्ले से निराशाजनक प्रदर्शन किया। जिसके कारण उन्हें बार मिली। बाबर आजम ने इस मैच में 43 गेंदों पर 102.33 की स्ट्राइक रेट से 44 रन बनाए। जिसमें उन्होंने शुरुआती 22 गेंदों पर सिर्फ 7 बनाए थे। वहीं अन्य सभी बल्लेबाजों ने उनके मुकाबले काफी अच्छा प्रदर्शन किया। टी20 क्रिकेट में इतनी धीमी पारी ने उनके स्किल पर कई सावल खड़े कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया से पहली बार खेलेंगे पाकिस्तान के ये खिलाड़ी, 9 जून को होना है महामुकाबला

AUS vs ENG T20 WC मैच में इन खिलाड़ियों के साथ बनाए Dream 11 टीम, बन सकते हैं विनर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement