Thursday, July 04, 2024
Advertisement

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का बड़ा ऐलान, इस देश के साथ नहीं खेलेंगे सीरीज, वर्ल्ड कप में मिली थी करारी हार

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप खत्म होते ही एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि वह एक देश के साथ कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलेंगे। इस देश ने हाल ही में उन्हें हराया था।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 03, 2024 18:41 IST
cricket australia- India TV Hindi
Image Source : GETTY ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम

टी20 वर्ल्ड कप का हाल ही में आयोजन किया गया। जहां टीम इंडिया ने फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर ट्रॉफी अपने नाम किया। भारतीय टीम ने इसी के साथ 17 सालों के बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। इसी बीच ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। सुपर 8 राउंड में उन्हें भारत ने तो बुरी तरह से हराया ही, इसके अलावा उनकी टीम अफगानिस्तान से भी हार गई। जिसके कारण उनका सफर सुपर 8 से आगे नहीं बढ़ सका। अब वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बड़ा फैसला लेते हुए एक देश के साथ किसी भी तरह की सीरीज को खेलने से मना कर दिया है।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का बड़ा ऐलान

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दोहराया है कि महिलाओं के अधिकारों के संबंध में तालिबान सरकार के रुख के कारण ऑस्ट्रेलिया अफगानिस्तान के साथ द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं खेलेगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने कहा कि इस मामले पर अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ नियमित बातचीत होती रही है, और उम्मीद है कि दोनों टीमें भविष्य में कभी न कभी एक-दूसरे के साथ खेलना शुरू करेंगी। ऑस्ट्रेलिया ने महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकारों में गिरावट का हवाला देते हुए तीन बार अफगानिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलने से अपना नाम वापस ले लिया है, लेकिन ICC इवेंट में उनके खिलाफ खेल रहे हैं। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के CEO ने कही ये बात

हॉकले ने कहा कि अफगानिस्तान ने शानदार खिलाड़ियों के साथ शानदार टूर्नामेंट खेला और उन्होंने बहुत जोश और उत्साह के साथ खेला। हमारे द्विपक्षीय मैचों के बारे में, हमने ऑस्ट्रेलियाई सरकार सहित हितधारकों के साथ व्यापक रूप से परामर्श किया है और मानवाधिकारों के आधार पर अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ अपनी पिछली कुछ सीरीजों को स्थगित करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि हम अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ घनिष्ठ संबंध और नियमित संवाद बनाए रखते हैं, और चाहते हैं कि क्रिकेट पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए दुनिया भर में फले-फूले। हम प्रगति की उम्मीद करते हैं, और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ चर्चा और संपर्क बनाए रखना जारी रखेंगे, जिसका लक्ष्य भविष्य में किसी समय अफगानिस्तान के साथ द्विपक्षीय क्रिकेट को फिर से शुरू करना होगा।

यह भी पढ़ें

विश्व विजेता टीम इंडिया का भारत आने के बाद ये है पूरा शेड्यूल, BCCI सचिव जय शाह ने बताई पूरी बात

Champions Trophy 2025: भारत बनाम पाकिस्तान महामुकाबला इस दिन होगा, टीम इंडिया जाएगी पाकिस्तान!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement