Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Asia Cup 2023 : विराट कोहली रचेंगे नया कीर्तिमान, अब तक केवल 4 खिलाड़ी कर पाए हैं ये कारनामा

Asia Cup 2023 : विराट कोहली रचेंगे नया कीर्तिमान, अब तक केवल 4 खिलाड़ी कर पाए हैं ये कारनामा

Asia Cup 2023 : टीम इंडिया अब वनडे में सीधे एशिया कप 2023 में उतरेगी, जब दो सितंबर को पाकिस्‍तान से महा मुकाबला खेला जाएगा। उसी दिन विराट कोहली और रोहित शर्मा भी मैदान पर नजर आएंगे।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 07, 2023 16:47 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली

Asia Cup 2023 Virat Kohli : एशिया कप 2023 अब कुछ ही दिन की दूरी पर है। वनडे विश्‍व कप से पहले भारत, पाकिस्‍तान, श्रीलंका, बांग्‍लादेश और अफगानिस्‍तान के लिए ये बेहतरीन मौका होगा कि वे अपनी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे सकें। इसका पहला मुकाबला 30 अगस्‍त को खेला जाएगा। वहीं टीम इंडिया अपना पहला मैच पाकिस्‍तान के खिलाफ दो सितंबर को खेलने के लिए उतरेगी। अभी हाल ही में जब भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच वन डे सीरीज खेली गई तो पहले मैच में उनकी बल्‍लेबाजी नहीं आई, वहीं दूसरे और तीसरे मैच की प्‍लेइंग इलेवन में उन्‍हें मौका नहीं दिया गया। इसलिए वे एक बड़ा कीर्तिमान रचने से चूक गए। लेकिन अब एशिया कप में लगातार बड़ी टीमों से मुकाबला होगा, यानी हर मैच खास होगा, इसलिए उम्‍मीद की जानी चाहिए कि इसके सभी मैच विराट कोहली खेलेंगे, अगर ऐसा हुआ तो वे एक नया कीर्तिमान रचने के बिल्‍कुल करीब पहुंच जाएंगे। 

विराट कोहली पूरे कर सकते हैं वनडे क्रिकेट में अपने 13 हजार रन 

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली अब तक वनडे क्रिकेट में 12,898 रन बना चुके हैं। यानी उन्‍हें इस फॉर्मेट में अपने 13 हजार रन पूरे करने के लिए केवल 102 रनों की जरूरत है। वे इतने रन बनाने वाले अकेले एक्टिव बल्‍लेबाज हैं। इस मुकाम तक यानी 13 हजार रन वनडे में बनाने वाले अभी तक केवल चार ही खिलाड़ी हुए हैं, अब विराट कोहली चौथे खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर हैं। वनडे में अब तक सबसे ज्‍यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं, जिन्‍होंने 18,426 रन अपने वनडे करियर में बनाए हैं। इसके बाद नंबर आता है कुमार संगकारा का। उनके नाम 14,234 रन दर्ज हैं। इसके बाद रिकी पोंटिंग हैं, जिन्‍होंने अपने वनडे करियर में 13,704 रन बनाए हैं। वहीं सनथ जयसूर्या के नाम 13,430 रन हैं। लेकिन ये सभी खिलाड़ी रिटायर हो चुके हैं और विराट कोहली बतौर एक्टिव खिलाड़ी इस लिस्‍ट में शामिल होने जा रहे हैं। 

रोहित शर्मा भी वनडे में पूरे कर सकते हैं अपने दस हजार रन 
मजे की बात ये है कि विराट कोहली से आगे जो खिलाड़ी चल रहे हैं, वो तो रिटायर हैं ही, लेकिन उनके नीचे जो खिलाड़ी हैं, उसमें से भी ज्‍यादातर खिलाड़ी रिटायर हो चुके हैं, इसलिए अभी फिलहाल कोहली के अलावा कोई और बल्‍लेबाज 13 हजार रन वाले क्‍लब में शामिल भी नहीं हो पाएगा। भारत के ही रोहित शर्मा के नाम 9837 रन हैं और वे अभी क्रिकेट खेल रहे हैं, उम्‍मीद की जानी चाहिए कि जिस तरह से इस एशिया कप में विराट कोहली 13 हजार रन पूरे कर सकते हैं, उसकी तरह से रोहित शर्मा दस हजार रन पूरे कर लें। क्‍योंकि भारत को एशिया कप में दो मैच तो लीग चरण में खेलना होगा, जब पाकिस्‍तान और नेपाल से मुकाबला होगा, वहीं सुपर 4 में भी तीन मैच मिलेंगे। इसके बाद अगर भारतीय टीम फाइनल में पहुंची तो एक और मैच बढ़ जाएगा। इस तरह से देखें तो दोनों प्‍लेयर्स के पास कम से कम पांच से छह मैच होंगे। देखना होगा कि जब ये दोनों खिलाड़ी मैदान में उतरेंगे तो कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement