Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. क्या IND vs BAN सीरीज में नाथन लियोन को पछाड़ पाएंगे अश्विन, जडेजा के निशाने पर कपिल देव का रिकॉर्ड

क्या IND vs BAN सीरीज में नाथन लियोन को पछाड़ पाएंगे अश्विन, जडेजा के निशाने पर कपिल देव का रिकॉर्ड

बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में आर अश्विन और रवींद्र जडेजा के पास इतिहास रचने का मौका होगा। अश्विन के निशाने पर नाथन लियोन का शानदार रिकॉर्ड है जबकि जडेजा 7 विकेट लेते ही कपिल देव को पीछे छोड़ देंगे।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: September 11, 2024 16:56 IST
IND vs BAN- India TV Hindi
Image Source : GETTY अश्विन और जडेजा

IND vs BAN: भारतीय क्रिकेट टीम 19 सितंबर से चेन्नई में एक्शन में होगी। टीम इंडिया मेहमान टीम बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज करेगी। पाकिस्तान को उसी के घर में हराकर भारत आ रही बांग्लादेश टीम को टीम इंडिया हल्के में लेने की गलती नहीं करना चाहेगी। ऐसे में टीम इंडिया ने पहले टेस्ट के लिए मजबूत टीम चुनी। इस टीम में युवा खिलाड़ियों के अलावा कई मैच विनिंग भी खिलाड़ी हैं लेकिन सबकी निगाहें स्पिन जोड़ी आर अश्विन और रवींद्र जडेजा पर लगी होंगी।

पिछले कई सालों से भारतीय स्पिन की जिम्मेदारी संभाल रहे अश्विन टेस्ट में 500 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं और अब उनकी नजरें वेस्टइंडीज के दिग्गज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श और ऑस्ट्रेलियन स्पिन नाथन लियोन को पीछे छोड़ने पर लगी हैं। अगर अश्विन बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में फिरकी से कमाल करते हैं, तो उनका दोनों दिग्गज गेंदबाजों को पीछे छोड़ना लगभग तय है।

अश्विन इतिहास रचने की दहलीज पर

दरअसल, टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामलें में कर्टनी वॉल्श 8वें जबकि नाथन लियोन सातवें पायदान पर हैं। वॉल्श ने 519 विकेट अपने नाम किए हैं जबकि लियोन ने 530 विकेट झटके हैं। वहीं, अश्विन के 100 टेस्ट मैच में 516 विकेट हैं। अगर दिग्गज भारतीय स्पिनर दोनों टेस्ट मैचों में कुल मिलाकर 15 विकेट झटकते हैं तो वह लियोन और वॉल्श को पछाड़कर 7वें सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। 

जडेजा के निशाने पर कपिल देव का रिकॉर्ड

अश्विन के अलावा रवींद्र जडेजा के पास भी बांग्लादेश के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। अगर जडेजा पहले टेस्ट में 7 विकेट चटकाने में कामयाब रहते हैं, तो वह कपिल देव का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ देंगे। दरअसल, भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामलें में जडेजा 213 विकेट के साथ 5वें स्थान पर हैं। वहीं, कपिल देव के नाम भारत में 219 विकेट दर्ज हैं। ऐसे में जडेजा के पास कपिल देव को पछाड़ भारतीय सरजमीं पर चौथा सबसे सफल गेंदबाज बनने का मौका होगा। यही नहीं, जडेजा 6 विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे कर लेंगे। उनके नाम अभी 294 टेस्ट विकेट दर्ज हैं। 

यह भी पढ़ें:

क्रिकेट के मैदान पर दिखा हैरान करने वाला नजारा, बॉलर की लीगल डिलीवरी को अंपायर ने दिया नो बॉल

केएल और अक्षर को नहीं मिली जगह, सरफराज की प्लेइंग 11 में एंट्री, चेन्नई टेस्ट के लिए पूर्व स्पिनर ने चुनी टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement