Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. दलीप ट्रॉफी में पहले ही दिन अक्षर और मुशीर ने दिखाया बल्ले का दम, कपिल परमार ने जूडो में दिलाया मेडल, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

दलीप ट्रॉफी में पहले ही दिन अक्षर और मुशीर ने दिखाया बल्ले का दम, कपिल परमार ने जूडो में दिलाया मेडल, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

कपिल परमार के ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद अब भारत मेडल टैली में 16वें स्थान पर पहुंच गया है। भारत को 5 गोल्ड के अलावा 9 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज जीतने में सफलता मिल चुकी है। वहीं 9वें दिन अभी मेडल की संख्या में इजाफा होना तय है। दूसरी तरफ दलीप ट्रॉफी में अक्षर पटेल ने बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: September 06, 2024 9:43 IST
Sports- India TV Hindi
Image Source : GETTY/INDIA TV कपिल परमार और अक्षर पटेल

Sports Top 10: दलीप ट्रॉफी में पहले दिन जहां सरफराज खान, यशस्वी जायसवाल, देवदत्त पड़िक्कल, ऋषभ पंत और वाशिंगटन सुंदर फ्लॉप रहे तो वहीं अक्षर पटेल और मुशीर खान ने शानदार खेल दिखाया। अक्षर ने 86 रनों की पारी खेली जबकि मुशीर खान ने शानदार शतक जड़ा। मुशीर ने दलीप ट्रॉफी में अपना डेब्यू करते हुए नाबाद शतकीय पारी खेली। वहीं, पेरिस पैरालंपिक 2024 में कपिल परमार ने ब्रॉन्ज मेडल भारत की झोली में डाला। इसके साथ ही भारत के मेडल की संख्या 25 पहुंच गई। इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी टीम का ऐलान किया तो श्रीलंका ने तीसरे टेस्ट की प्लेइंग इलेवन की घोषणा की। 

श्रीलंका ने किया प्लेइंग इलेवन का ऐलान

ENG vs SL: इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच के लिए श्रीलंकाई टीम ने अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान किया। श्रीलंकाई टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में खेलने वाले निशान मदुशंका और प्रभात जयसूर्या की जगह पर कुसल मेंडिस और विश्वा फर्नांडो को ओवल टेस्ट मैच के लिए प्लेइंग 11 में शामिल करने का फैसला किया।

मुशीर खान ने ठोका शतक

दलीप ट्रॉफी 2025 के आगाज के साथ ही इंडिया बी टीम के लिए 19 साल के मुशीर खान ने बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में अपनी शतकीय पारी से सभी का दिल जीता। मुशीर दिन के पहले ही सत्र में बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे और उसके बाद उन्होंने लगातार एक छोर से पारी को संभाले रखा जिसके बाद 204 गेंदों में उन्होंने अपना शतक पूरा किया। इस तरह उन्होंने सिलेक्टर्स का ध्यान अपनी ओर खींचा।

प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नॉमिनेट हुए केशव महाराज

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने अगस्त महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ में नॉमिनेट हुए खिलाड़ियों के नामों का ऐलान किया। ICC वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले साउथ अफ्रीकी टीम के अनुभवी स्पिनर और भारतीय मूल के केशव महाराज को नॉमिनेट किया। उनके अलावा श्रीलंका के दुनिथ वेल्लालागे और वेस्टइंडीज के जायडन सील्स को भी नॉमिनेट किया।

टीम इंडिया के स्टार हुए फेल

दलीप ट्रॉफी 2024 के पहले दिन ही टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत तीनों ने ही बल्ले से निराश किया, जिसने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज पहले चयनकर्ताओं की टेंशन बढ़ा दी है। टीम इंडिया को यदि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के फाइनल में जगह पक्की करनी है तो उनके लिए अगले 4 महीने काफी अहम रहने वाले हैं, जिसमें उन्हें कुल 10 टेस्ट मैच खेलने हैं। इसमें से भारतीय टीम को घर पर 5 टेस्ट मैच खेलने का मौका मिलेगा।

दलीप ट्रॉफी में चला अक्षर का बल्ला

दलीप ट्रॉफी 2024 के आगाज के साथ ही अक्षर पटेल ने अपनी बल्लेबाजी से समां बाध दिया। एक वक्त उनकी टीम इंडिया-डी का स्कोर 48 रन पर 6 विकेट हो चुका था, लेकिन फिर अक्षर पटेल क्रीज पर आए और संभल कर खेलते हुए शानदार अर्धशतक जड़ दिया। इसके बाद उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से शानदार खेल दिखाया। अक्षर ने 118 बॉल का सामना कर 86 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इसमें 6 चौके और इतने ही छक्के जड़ने का काम किया।

इंग्लैंड के कप्तान सीरीज से बाहर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की T20I सीरीज के लिए इंग्लैंड ने अपनी टीम का ऐलान किया। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर चोट के कारण इस पूरी सीरीज से बाहर हो पड़ा हैं। कप्तान को दाएं पैर की पिंडली में चोट लगी है। उनकी जगह सरे के ऑलराउंडर जेमी ओवरटन को T20 टीम में शामिल किया गया। तीन मैचों की T20 सीरीज अगले सप्ताह 11 सितंबर 2024 को साउथेम्प्टन में शुरू होगी।

न्यूजीलैंड ने भारतीय सरजमीं पर रखा कदम

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम लंबे अर्से के बाद भारत पहुंची। कीवी टीम ने 5 सितंबर की सुबह भारतीय सरजमीं पर लैंड किया। हालांकि न्यूजीलैंड की टीम भारतीय टीम से मुकाबला नहीं खेलेगी। अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच एक टेस्ट मुकाबला खेला जाएगा। अफगानिस्तान की टीम पहले ही भारत आ चुकी है और अब न्यूजीलैंड से आने से मैच की तैयारी और भी जोर पकड़ने जा रही हैं। सीरीज में एक ही टेस्ट होगा, जो नोएडा में 9 सितंबर से शुरू होगा। 

मंगोलिया ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

मंगोलिया की क्रिकेट टीम ने सिंगापुर के खिलाफ इतना कम स्कोर बनाया कि वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी हो गई। 5 सितंबर को बंगी में खेले गए इस T20I मुकाबले में मंगोलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर में महज 10 रन पर ऑलआउट हो गई। इस तरह टीम के नाम T20I क्रिकेट का सबसे कम स्कोर बनाने का शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

हेटमायर ने रचा इतिहास

कैरेबियन प्रीमियर लीग यानी CPL 2024 के 7वें मुकाबलें में सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स बनाम गयाना अमेजन वॉरियर्स के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच में शिमरोन हेटमायर की तूफानी पारी की बदौलत गयाना अमेजन वॉरियर्स ने सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स को 40 रनों से शिकस्त दी। हेटमायर ने इस मैच में 91 रनों की तूफानी पारी खेली और 11 छक्कों की मदद से T20 क्रिकेट में नया इतिहास रच दिया।

जूडो में आया मेडल

पेरिस पैरालंपिक 2024 में 8वें दिन 25वां मेडल पैरा-जूडो के इवेंट में आया। भारतीय पैरा एथलीट कपिल परमार ने पुरुषों के पैरा-जूडो 60 किलोग्राम कैटेगिरी के इवेंट में ब्राजील के पैरा एथलीट एलील्टन ओलिवेरा को 10-0 से मात देने के साथ ब्रॉन्ज मेडल को अपने नाम किया। पैरालंपिक 2024 में कपिल परमार ने सेमीफाइनल तक काफी शानदार खेल दिखाया था जिसमें उन्होंने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में वेनेजुएला के मार्को डेनिस ब्लांको को 10-0 से मात दी थी। वहीं सेमीफाइनल में उनकी भिड़ंत रान के एस बनिताबा खोर्रम अबादी से हुई थी और इसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement