Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. बिना मैच हुए ही इतिहास में दर्ज हुआ अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट, 16 साल पहले भी दिखा था ऐसा ही नजारा

बिना मैच हुए ही इतिहास में दर्ज हुआ अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट, 16 साल पहले भी दिखा था ऐसा ही नजारा

AFG vs NZ Test: अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट आज तीसरे दिन भी नहीं हो पाया। सुबह ही बारिश के कारण पूरे दिन का खेल रद कर दिया गया। लेकिन अब ये मैच इतिहास में अपना नाम लिखवा चुका है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 11, 2024 12:35 IST
Greater Noida afg vs nz test- India TV Hindi
Image Source : PTI बिना मैच हुए ही इतिहास में दर्ज हुआ अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट

Afghanistan vs New Zealand Greater Noida Test: ग्रेटर नोएडा में होने वाले अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड के तीन दिन हो गए हैं, लेकिन अभी तक एक भी बॉल नहीं फेंकी जा सकी है। अब आने वाले दो दिन क्या होगा, ये देखना दिलचस्प होगा। इस बीच बिना मैच हुए ही ये मुकाबला टेस्ट क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक बन गया है। कभी कभार ही ऐसा होता है, जब किसी टेस्ट के पहले तीन दिन तक लगातार ऐसा नजारा देखने के लिए मिलता हो। इससे पहले हुआ तो ऐसा कई बार है, लेकिन पिछली बार ऐसा अब से करीब 16 साल पहले हुआ था। उस टेस्ट मैच की यादें एक बार फिर से ताजा हो गई हैं।

सुबह ही दिन का खेल कर दिया गया रद

अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड मैच आज यानी बुधवार को तीसरे दिन भी नहीं शुरू हो सका। मजेदार बात ये है कि तीन दिन गुजर गए हैं, लेकिन इतना तक वक्त नहीं मिला कि टॉस भी हो सके। मैच के दूसरे दिन मंगलवार को दिन में तो बारिश नहीं हुई, लेकिन मैदान इस लायक नहीं था ​कि मुकाबला हो सकते, लिहाजा उसे रद कर दिया गया। इस बीच ये उम्मीद जरूर थी कि तीसरे दिन बुधवार को देर सवेर ही सही, लेकिन मैच हो सकता है। लेकिन ये उम्मीद वक्त कम होती हुई नजर आई, जब मंगलवार शाम करीब दो से तीन घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई। इसके बाद बुधवार सुबह करीब 7 बजे फिर से बारिश शुरू हो गई। इसे देखते हुए अंपायर शर्फुद्दौला और कुमार धर्मसेना को तीसरे दिन का मैच भी रद करने का ऐलान करना पड़ा। बारिश इतनी हो चुकी थी कि किसी भी हालत में मैच शुरू होने की कोई भी गुंजाइश नहीं थी। इस बीच बुरी खबर ये भी है कि नोएडा का मौसस आने वाले दिनों में भी ऐसा ही रहने की आशंका है, यानी पूरी मैच अगर बारिश में धुल जाए तो कोई आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए।

 इससे पहले कब पहले तीन दिन नहीं हुआ मैच

किसी टेस्ट मैच के पहले तीन दिन तक एक भी बॉल का खेल ना हो पाया हो, इससे पहले ये कमाल साल 2008 में हुआ था। ये मैच साल 2008 में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच मीरपुर में हुआ था। हालांकि चौथे और पांचवें दिन ये मैच खेला गया था। साल 2016 में भी कुछ ऐसा ही होते हुए नजर आया था। जब न्यूजीलैंड ने डरबन में दक्षिण अफ्रीका के साथ टेस्ट खेला था। हालांकि तब पहले दो दिन खेल हुआ था और आखिरी तीन दिन एक भी बॉल नहीं फेंकी जा सकी। अब देखना ये दिलचस्प होगा कि क्या ये टेस्ट उन ऐतिहासिक मुकाबलों में शामिल हो सकता है, जिसमें पूरे पांच दिन तक एक भी बॉल नहीं फेंकी गई और मैच रद घोषित कर दिया गया। अब तक कुल सात बार टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा हुआ है, साल 1998 में आखिरी बार बिना कोई बॉल फेंके मैच को रद कर दिया गया था।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं है मुकाबला

इस मैच का वैसे तो कोई खास महत्व नहीं है, क्योंकि ये विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं है। आईसीसी डब्ल्यूटीसी में टॉप की 9 टीमें ही हिस्सा ले रही हैं। इसमें न्यूजीलैंड तो शामिल है, लेकिन अफगानिस्तान इस क्लब का हिस्सा नहीं है। लेकिन फिर भी ये एक इंटरनेशनल मैच है, जिसके आंकड़े खिलाड़ियों के खाते में जोड़े जाएंगे। अब उम्मीद ही की जा सकती है कि बाकी बचे हुए दिनों में कुछ खेल हो जाए। लेकिन इतना तो अब पक्का नजर आ रहा है कि भले ही मैच हो, लेकिन इसका रिजल्ट निकलना करीब करीब असंभव टाइप का है। इस बीच टेस्ट भले ना हुआ हो, लेकिन इसे सभी का ध्यान जरूर अपनी ओर आ​कर्षित किया है।

यह भी पढ़ें 

भारत बनाम बांग्लादेश चेन्नई टेस्ट होगा ऐतिहासिक, जीते तो टीम इंडिया रचेगी नया कीर्तिमान

रोहित शर्मा ने बांग्लादेश सीरीज शुरू होने से पहले शेयर किया मजेदार वीडियो, मस्ती के मूड में नजर आए हिटमैन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement