Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने साल 2024 में किया एक और बड़ा कारनामा, वनडे में पहली बार दी साउथ अफ्रीका को मात

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने साल 2024 में किया एक और बड़ा कारनामा, वनडे में पहली बार दी साउथ अफ्रीका को मात

AFG vs SA: अफगानिस्तान की टीम ने शारजाह के मैदान पर खेले गए साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले को 6 विकेट से अपने नाम करने के साथ इस सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। अफगान टीम की वनडे में ये अफ्रीका के खिलाफ पहली जीत भी है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: September 18, 2024 22:55 IST
Afghanistan Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : ACB/X अफगानिस्तान की टीम ने पहली बार लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट मैच में दी साउथ अफ्रीका टीम को मात।

अफगानिस्तान टीम के लिए साल 2024 अब तक के उनके इंटरनेशनल क्रिकेट के सफर में सबसे बेहतरीन साल माना जा सकता है। इस साल हुए टी20 वर्ल्ड कप में जहां टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था तो वहीं अब उन्होंने पहली बार लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट में साउथ अफ्रीका टीम को मात देने में कामयाबी हासिल की है। शारजाह के मैदान पर दोनों टीमों के बीच खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में अफगानिस्तान को 107 रनों का टारगेट मिला था जिसे उन्होंने 26 ओवर्स में 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। अफगानिस्तान की जीत में गेंद से जहां फजहलक फारुकी ने मुख्य भूमिका अदा की तो वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए अजमातुल्लाह ओमारजई और गुलबदीन नईब ने कमाल दिखाया और टीम को जीत दिलाकर वापस लौटे।

ओमारजई ने संभाला एक छोर मिला गुलबदीन का साथ

साउथ अफ्रीका की टीम को इस वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 106 रनों पर समेटने के बाद टारगेट का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही जिसमें उन्होंने अपना पहला विकेट शून्य के स्कोर पर रहमनुल्लाह गुरबाज के रूप में गंवा दिया। इसके बाद 15 के स्कोर पर अफगान टीम को दूसरा झटका रहमत शाह के रूप में लगा जो 26 गेंदों का सामना करने के बाद 8 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। यहां से अफगानिस्तान टीम के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी और रियाज हसन के बीच तीसरे विकेट के लिए 34 गेंदों में 23 रनों की साझेदारी देखने को मिली। वहीं 38 के स्कोर पर जब अफगान टीम को इस मुकाबले में तीसरा झटका रियाज हसन के रूप में लगा तो उसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे अजमातुल्लाह ओमारजई ने एक छोर से संभलकर खेलते हुए कप्तान शाहिदी के साथ चौथे विकेट के लिए 22 रनों की साझेदारी की।

शाहिदी इस मुकाबले में 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 60 के स्कोर पर चौथा विकेट गिरने के साथ ओमारजई को गुलबदीन नईब का साथ मिला और दोनों ने आक्रामक तरीके से बल्लेबाजी करने के साथ अफगानिस्तान की टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाने का काम किया। ओमारजई ने जहां 36 गेंदों में 2 छक्कों की मदद से 25 रनों की नाबाद पारी खेली तो वहीं गुलबदीन नईब ने 27 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से 34 रनों की नाबाद पारी खेली। अफ्रीका के लिए गेंदबाजी में ब्योर्न फोर्टुइन ने 2 जबकि एडन मारक्रम और लुंगी एन्गीडी ने 1-1 विकेट हासिल किया।

अफ्रीकी बल्लेबाजों ने दिखाया शर्मनाक प्रदर्शन

शारजाह के मैदान पर खेल गए इस सीरीज के पहले वनडे मैच में साउथ अफ्रीकी टीम की हार का सबसे बड़ा कारण उनके बल्लेबाजों का बेहद शर्मनाक प्रदर्शन है। अफ्रीकी टीम ने इस मुकाबले में पहले 10 ओवर्स के पावरप्ले में ही अपने 7 विकेट गंवा दिए थे जहां से उनके लिए मुकाबले में वापसी करना पाना नामुमकिन हो गया था। वियान मुल्डर ने जरूर 52 रनों की पारी खेलते हुए टीम को शर्मनाक स्कोर पर सिमटने से बचाया। अफगानिस्तान के लिए इस मुकाबले में गेंद से फजहलक ने 4 जबकि अल्लाह गजनफर ने 3 विकेट हासिल किए। अब दोनों टीमों के बीच इस वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला 20 सितंबर को शारजाह के ही मैदान पर खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें

IPL 2025 मेगा प्लेयर ऑक्शन को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, BCCI जल्द जारी कर सकती रिटेंशन पॉलिसी

श्रीलंका के कामिंदु मेंडिस ने की डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी, जड़ दिया एक और दनदनाता शतक

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement