Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ग्रेटर नोएडा में खत्म हुआ AFG vs NZ टेस्ट मैच का ड्रामा, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 8वीं बार हुआ ऐसा

ग्रेटर नोएडा में खत्म हुआ AFG vs NZ टेस्ट मैच का ड्रामा, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 8वीं बार हुआ ऐसा

ग्रेटर नोएडा में लगातार बारिश के कारण अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट के 5वें और अंतिम दिन का खेल भी मैच अधिकारियों ने रद्द कर दिया है। इसके साथ ही इस टेस्ट मैच के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: September 13, 2024 10:11 IST
AFG vs NZ - India TV Hindi
Image Source : AFGHANISTAN CRICKET BOARD AFG vs NZ टेस्ट मैच

Afghanistan vs New Zealand Greater Noida Test: अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड एकमात्र टेस्ट को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, ग्रेटर नोएडा में एकमात्र टेस्ट को लेकर जारी ड्रामा अब खत्म हो गया है। अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 9 सितंबर से टेस्ट मैच का आगाज होना था लेकिन मैदान गीला होने के कारण और फिर झमाझम बारिश ने पूरे मैच पर पानी फेर दिया है। पहले ही दिन से अफगान और भारतीय फैंस ने खेल शुरू होने का बेसब्री से इंतजार किया लेकिन बारिश के कारण पूरे मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। यहां तक कि मैच में टॉस भी नहीं हो पाया। अब मैच ऑफिशियल्स ने 5वें दिन का खेल भी रद्द करने का फैसला किया है। खबर के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा में अभी भी बारिश हो रही है और लगातार बारिश के कारण अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट के 5वें और अंतिम दिन का खेल भी मैच ऑफिशियल्स ने रद्द कर दिया है। इस मैच के बारिश में धुलने से टेस्ट क्रिकेट में नया इतिहास बन गया है।

टेस्ट क्रिकेट में घटी अनोखी घटना

दरअसल, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 8वीं बार ऐसा हुआ है जब किसी टेस्ट मैच को बिना कोई गेंद फेंके रद्द कर दिया गया है। टेस्ट क्रिकेट में 26 साल बाद पहली बार ऐसा देखने को मिला है। आखिरी ऐसा टेस्ट मैच 1998 में डुनेडिन के कैरिसब्रुक में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था जब टेस्ट मैच में एक भी गेंद का खेल नहीं हो सका था। साल 1890 में पहली बार ऐसा हुआ था जब टेस्ट में एक भी गेंद नहीं डाली जा सकी थी और अब साल 1998 के बाद ये अनोखी घटना देखने को मिली है । 

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में जब लगातार पांच दिन नहीं हुआ एक भी बॉल का खेल

  • इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, ओल्ड ट्रैफर्ड (1890) 
  • इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, ओल्ड ट्रैफर्ड (1930) 
  • ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (1970)
  • न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान, कैरिसब्रुक (1989)
  • वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड, बोर्डा (1990)
  • पाकिस्तान बनाम जिम्बाब्वे, इकबाल स्टेडियम (1998)
  • न्यूजीलैंड बनाम भारत, कैरिसब्रुक (1998)
  • अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड, ग्रेटर नोएडा (2024)

दिलचस्प बात ये है कि लगभग 91 सालों में 291 टेस्ट मैचों में यह पहली बार है कि भारतीय धरती पर कोई टेस्ट मैच एक भी गेंद फेंके बिना रद्द कर दिया गया हो। वहीं, एशिया में ऐसा दूसरी बार हुआ है। पाकिस्तान के फैसलाबाद में स्थित इकबाल स्टेडियम में साल 1998 में पहली बार ऐसा हुआ था। इस मैच में पाकिस्तान और जिम्बाब्वे की टीम एक भी बॉल नहीं खेल सकी थी।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement