Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. चैंपियंस ट्रॉफी के लिए इस टीम ने पहली बार किया क्वालीफाई, 2025 में इन बड़ी टीमों से हो सकते हैं मैच

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए इस टीम ने पहली बार किया क्वालीफाई, 2025 में इन बड़ी टीमों से हो सकते हैं मैच

अफगानिस्तान ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान को शिकस्त दी थी। इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। पिछले कुछ सालों में अफगानिस्तानी टीम के क्रिकेट का स्तर सुधरा है और टीम बड़े मंचों पर अच्छा करने लगी है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 09, 2024 16:15 IST
Champions Trophy- India TV Hindi
Image Source : GETTY Champions Trophy

Champions Trophy 2025 Afghanistan Cricket Team: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान की धरती पर होना है। लंबे समय बाद पाकिस्तान में कोई आईसीसी टूर्नामेंट होने जा रहा है। चैंपियंस ट्रॉफी में इस बार 8 टीमें हिस्सा लेंगी। इनमें एक टीम ऐसी है, जिसने पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई किया है। ये टीम और कोई नहीं बल्कि अफगानिस्तान है। पिछले कुछ समय से अफगानिस्तान ने हर फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। 

अफगानिस्तान ने 3 पूर्व चैंपियन को दी थी शिकस्त

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में उन टीमों को जगह मिली है, जो वनडे वर्ल्ड कप 2023 की प्वाइंट्स टेबल में टॉप-8 (पाकिस्तान सहित) में रही हैं। पाकिस्तान ने मेजबान होने के नाते क्वालीफाई किया है। ODI वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तानी टीम ने कमाल का प्रदर्शन किया। टीम ने प्वाइंट्स टेबल में छठे पायदान पर रहकर कुल चार मुकाबले जीते थे। अफगानिस्तान ने तीन पूर्व वर्ल्ड चैंपियन को शिकस्त दी थी। इनमें इंग्लैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल थे। बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से ही चैंपियंस ट्रॉफी के लिए अफगानिस्तानी टीम क्वालीफाई करने में सफल रही थी। 

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शेड्यूल आईसीसी को भेज दिया है। इसमें अफगानिस्तानी टीम को ग्रुप-बी में मौका मिला है। इस ग्रुप में अफगानिस्तान के अलावा इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें हैं। इन 3 टीमों से ही अफगानिस्तान का मैच हो सकता है, क्योंकि अभी तक आईसीसी ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए आधिकारिक शेड्यूल की घोषणा नहीं की है। 

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है

ग्रुप ए: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश 

ग्रुप बी: इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने दो-दो बार जीता है खिताब

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा दो-दो बार चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता है। इसके अलावा साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान ने एक-एक खिताब अपने नाम किया है। आखिरी बार चैंपियंस ट्रॉफी साल 2017 में खेली गई थी। तब पाकिस्तानी टीम ने फाइनल में भारतीय टीम को हराया था। 

चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीतने वाली टीमों की लिस्ट: 

साउथ अफ्रीका- 1998 

न्यूजीलैंड- 2000
भारत और श्रीलंका संयुक्त विजेता- 2002
वेस्टइंडीज- 2004
ऑस्ट्रेलिया- 2006
ऑस्ट्रेलिया- 2009
भारत- 2013
पाकिस्तान- 2017

यह भी पढ़ें: 

विराट कोहली तोड़ पाएंगे चेतेश्वर पुजारा का रिकॉर्ड, बांग्लादेश के खिलाफ बनाने होंगे इतने रन

IND vs BAN: पहले टेस्ट में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन कैसी होगी, किसे बैठना होगा बाहर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement