Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. टीम इंडिया के पूर्व कोच अफगानिस्तान क्रिकेट टीम से जुड़े, निभाएंगे ये अहम जिम्मेदारी

टीम इंडिया के पूर्व कोच अफगानिस्तान क्रिकेट टीम से जुड़े, निभाएंगे ये अहम जिम्मेदारी

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच अपना असिस्टेंट कोच नियुक्त किया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच और साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए अफगान टीम ने ये बड़ा फैसला लिया है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: August 21, 2024 22:31 IST
COACH - India TV Hindi
Image Source : @RAVISHASTRIOFC आर श्रीधर, रवि शास्त्री और राहुल द्रविड़

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले मैचों के लिए बड़ा कदम उठाया है। अफगानिस्तान ने टीम इंडिया के फील्डिंग कोच रह चुके रामकृष्णन श्रीधर को अपनी टीम का सहायक कोच नियुक्त किया है। बता दें, आर श्रीधर फर्स्ट क्लास क्रिकेटर रह चुके हैं और लंबे समय तक टीम इंडिया के फील्डिंग कोच की भूमिका निभा चुके हैं। वह न्यूजीलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच और साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दौरान अफगान टीम में असिस्टेंट कोच की भूमिका में होंगे। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड का मानना है कि श्रीधर इस असिस्टेंट कोच की भूमिका में खरे उतरेंगे और बोर्ड को भविष्य में उनके साथ दीर्घकालिक करार की उम्मीद है।

7 साल तक टीम इंडिया को दी कोचिंग

54 साल के श्रीधर ने घरेलू क्रिकेट में भारत के लिए 35 प्रथम श्रेणी और 15 लिस्ट ए मैच खेले हैं। वे दो ICC ODI और दो T20I वर्ल्ड कप सहित 300 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम के फील्डिंग कोच रहे हैं। उन्होंने लगभग 7 साल तक टीम इंडिया के फील्डिंग कोच की जिम्मेदारी संभाली। साल 2021 में राहुल द्रविड़ के टीम इंडिया के हेड कोच बनने के बाद उनकी जगह टी दिलीप को फील्डिंग कोच नियुक्त किया गया। उन्होंने 2014 से 2017 तक इंडिया प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब के स्पिन बॉलिंग कोच के रूप में भी काम किया है। साल 2023 में उन्होंने अपनी कोचिंग में कैलिफोर्निया नाइट्स को यूएस मास्टर्स टी10 टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। 

श्रीधर लेवल-3 सर्टिफाइड कोच हैं, जिन्होंने भारतीय अंडर-19 राष्ट्रीय टीम में सहायक कोच और स्पिन बॉलिंग कोच के रूप में भी काम किया है। साल 2008 से 2014 तक श्रीधर बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी यानी NCA में असिस्टेंट फील्डिंग और स्पिन बॉलिंग कोच के रूप में काम कर चुके हैं।

शानदार फॉर्म में अफगान टीम

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर जोनाथन ट्रोट वर्तमान में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के हेड कोच हैं। जोनाथन की कोचिंग में अफगानिस्तान ने इस साल T20 वर्ल्ड कप में कमाल का प्रदर्शन किया था। अफगान टीम ने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी धाकड़ टीम को हराकर सनसनी मचाई थी। अब अफगान टीम ग्रेटर नोएडा में 9 सितंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में शिरकत करेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement