Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत में होने वाला टेस्ट मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का नहीं है हिस्सा, ग्रेटर नोएडा में खेला जाएगा मुकाबला

भारत में होने वाला टेस्ट मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का नहीं है हिस्सा, ग्रेटर नोएडा में खेला जाएगा मुकाबला

AFG vs NZ Only Test: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने अपना पहला टेस्ट मुकाबला साल 2018 में भारत के खिलाफ खेला था। अफगान टीम ज्यादा टेस्ट मैच नहीं खेलती है। इस साल अभी तक उसने सिर्फ दो ही टेस्ट खेले हैं। अब वह न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मुकाबला भारत की धरती पर खेलेगी।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 08, 2024 18:03 IST
world test championship mace- India TV Hindi
Image Source : GETTY world test championship mace

Afghanistan vs New Zealand Test Match: अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच भारत के ग्रेटर नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्पैक्स में 9 सितंबर से खेला जाएगा। अफगानिस्तानी टीम के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी और न्यूजीलैंड की कमान टिम साउदी के हाथों में है। दोनों टीमों के बीच पहली बार टेस्ट मैच खेला जाएगा। टेस्ट क्रिकेट में अफगानिस्तानी टीम को इतना अनुभव है। उसने अभी तक 9 टेस्ट मैच ही खेले हैं, जिसमें से सिर्फ तीन में ही जीत हासिल की है। 

ICC टेस्ट रैंकिंग में 12वें नंबर पर है अफगानिस्तानी टीम

अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट मुकाबला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं है। क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में वही टीमें क्वालीफाई करती हैं, जो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप-9 में होती हैं और अफगान टीम ICC टेस्ट रैंकिंग में 12वें नंबर पर मौजूद है। इसी वजह से अफगानिस्तान WTC का हिस्सा नहीं है। इसी कारण AFG vs NZ टेस्ट मैच भी WTC का पार्ट नहीं बन पाया। 

WTC का हिस्सा हैं 9 टीमें 

आईसीसी की तरफ से अभी तक सिर्फ 12 देशों को ही टेस्ट प्लेइंग प्लेइंग नेशन का दर्जा प्राप्त है। इनमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, आयरलैंड और जिम्बाब्वे शामिल हैं। इनमें से अफगानिस्तान, जिम्बाब्वे और आयरलैंड को छोड़कर बाकी 9 टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की साइकल का हिस्सा हैं। 

WTC 2023-25 की प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर है भारतीय टीम

WTC के अभी तक दो बार फाइनल हो चुके हैं। जिसमें एक बार न्यूजीलैंड और एक बार ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की है और दोनों ही बार भारत को फाइनल में हार झेलनी पड़ी है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम पहले नंबर पर मौजूद है। टीम ने अभी तक कुल 9 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 6 में जीत हासिल की है और उसका पीसीटी 68.52 है। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम है। टीम ने 8 मुकाबले जीते हैं और उसका पीसीटी 62.50 है। न्यूजीलैंड की टीम तीसरे नंबर पर है। टीम ने 6 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से तीन में जीत हासिल की है और तीन हारे हैं। उसका पीसीटी 50.00 है। 

यह भी पढ़ें: 

ऋषभ पंत का मैदान पर दिखा फ्लाइंग अवतार, पकड़ा ऐसा कैच बल्लेबाज के साथ गेंदबाज को भी नहीं हुआ विश्वास

सिर्फ एक टेस्ट मैच खेलने वाले गेंदबाज ने दिखा Duleep Trophy में कहर, इंडिया-बी के खिलाफ मैच में हासिल किए 9 विकेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement