Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. AFG vs NZ टेस्ट मैच रद्द होने पर WTC 2023-25 की प्वाइंट्स टेबल में क्या होगा असर?

AFG vs NZ टेस्ट मैच रद्द होने पर WTC 2023-25 की प्वाइंट्स टेबल में क्या होगा असर?

AFG vs NZ: अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड टीम के बीच 9 सितंबर से ग्रेटर नोएडा के स्टेडियम में एक मैच की टेस्ट सीरीज का मुकाबला खेला जाना था, लेकिन खराब मौसम और बारिश की वजह से शुरुआती तीन दिन तक कोई भी खेल नहीं हो सका है, जिससे मुकाबले के रद्द होने की उम्मीद काफी ज्यादा बढ़ गई है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: September 11, 2024 18:22 IST
Kane Williamson And Vikram Rathore- India TV Hindi
Image Source : AP अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच रद्द होने पर क्या वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में होगा बदलाव।

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को अगले 2 महीने में एशियाई उपमहाद्वीप में कुल 6 टेस्ट मैच खेलने है, जिसकी शुरुआत अफगानिस्तान के खिलाफ 9 सितंबर से ग्रेटर नोएडा में शुरू होने वाले एक मैच की टेस्ट सीरीज के साथ होनी थी। इस मुकाबले में खराब मौसम का असर देखने को मिला है जिसके चलते लगातार तीन दिन इस मैच के रद्द कर दिए गए हैं, वहीं अब मुकाबले के भी पूरी तरह रद्द होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। वहीं यदि ये मुकाबला रद्द होता है तो क्या इसका असर मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण की प्वाइंट्स टेबल में भी देखने को मिलेगा या नहीं ये सवाल सभी के मन में उठ रहा है।

WTC का हिस्सा नहीं है ये टेस्ट मैच मुकाबला

आईसीसी की तरफ से जब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की गई थी तो रैंकिंग के आधार पर 9 देशों को खेलने की मंजूरी मिली जिसका फैसला एक कटऑफ तारीख से किया जाता है। अफगानिस्तान को भले ही टेस्ट मैच खेलने का दर्जा मिल गया है लेकिन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टीम अभी वह 12वें नंबर पर है। ऐसे में ये टेस्ट मुकाबला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल का हिस्सा नहीं है। अफगानिस्तान के अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में आयरलैंड और जिम्बाब्वे भी इसका हिस्सा नहीं है। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में मौजूदा समय में आयरलैंड 10वें जबकि जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान की टीम 11वें और 12वें नंबर पर हैं।

न्यूजीलैंड टीम के लिए फाइनल की राह आखिर कितनी मुश्किल

साल 2021 में हुए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को मात देते हुए इस खिताब को अपने नाम किया था। वहीं अब तीसरे संस्करण में उनके फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को देखा जाए तो वह अभी प्वाइंट्स टेबल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद तीसरे नंबर पर काबिज हैं। न्यूजीलैंड टीम के 50 अंक प्रतिशत हैं, जिसमें उन्होंने 6 टेस्ट मैच खेले हैं और 3 में जीत हासिल करने के साथ तीन में हार का सामना किया है। अभी उन्हें कुल 8 टेस्ट मैच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इस संस्करण में और खेलने हैं जिसमें उनका सामना श्रीलंका और भारत के अलावा इंग्लैंड की टीम से होगा। न्यूजीलैंड को फाइनल में पहुंचने की रेस में बने रहने के लिए कम से कम 6 टेस्ट मैचों को अपने नाम करना होगा।

ये भी पढ़ें

'हम फिर से उन्हें हरा सकते हैं'; PAK में जन्मे खिलाड़ी ने ही कर दी पाकिस्तान की गजब बेइज्जती

ICC Rankings: रोहित शर्मा, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल को ​बिना खेले फायदा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement