Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत ने इमर्जिंग एशिया कप में UAE को हराया, चेतेश्वर पुजारा ने लगाया दोहरा शतक; देखें जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत ने इमर्जिंग एशिया कप में UAE को हराया, चेतेश्वर पुजारा ने लगाया दोहरा शतक; देखें जगत की 10 बड़ी खबरें

इमर्जिंग एशिया कप में भारतीय टीम बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रही है। टीम ने अभी तक दो मुकाबले खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की है। अब यूएई को हराकर भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 22, 2024 10:33 IST
अभिषेक शर्मा और चेतेश्वर पुजारा- India TV Hindi
Image Source : TWITTER अभिषेक शर्मा और चेतेश्वर पुजारा

इमर्जिंग एशिया कप 2024 में भारतीय टीम ने यूएई की टीम को 7 विकेट से हरा दिया। इस मैच में भारत के लिए अभिषेक शर्मा ने कमाल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने 24 गेंदों में 58 रन बनाए और उनकी वजह से ही टीम मैच जीतने में सफल रही। इसी के साथ टीम ने सेमीफाइनल में क्वालीफाई कर लिया है। दूसरी तरफ सौराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक लगाया है। 

जोस बटलर चोटिल लियाम लिविंगस्टोन बने कप्तान

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जाने वाली वनडे सीरीज से पहले चोटिल हो गए हैं। जिसके कारण वह सीरीज से बाहर हो गए हैं। इस सीरीज का पहला मुकाबला 31 नवंबर को खेला जाएगा। सीरीज के लिए इंग्लैंड ने अपने स्क्वाड का ऐलान भी कर दिया है। वनडे सीरीज में बटलर की गैरमौजूदगी में लियाम लिविंगस्टोन कप्तान होंगे।

चेतेश्वर पुजारा ने लगाया दोहरा शतक

चेतेश्वर पुजारा भले ही टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं, लेकिन वह अपनी वापसी को लेकर काफी मेहनत करते नजर आ रहे हैं। पूजारा घरेलू क्रिकेट में काफी अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं। रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए उन्होंने छत्तीसगढ़ के खिलाफ मैच में दोहरा शतक जड़ा है। इस मुकाबले में वह तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आए। इसके बाद वह 127 ओवर तक क्रीज पर ही रहे। पुजारा ने इस मैच में 383 गेंदों पर 25 चौके और एक छक्के की मदद से 234 रन बनाए।

आयुष बडोनी ने पकड़ा बेहतरीन कैच

आयुष बडोनी ने यूएई के खिलाफ खेले गए मुकाबले के दौरान एक ऐसा कैच लपका जिसे लेकर हर कोई चर्चा कर रहा है। आयुष बडोनी ने मैच के 15वें ओवर में मुहम्मद जवादुल्लाह का कैच लपका। इस ओवर में रमनदीप सिंह गेंदबाजी कर रहे हैं। उस दौरान आयुष बडोनी लॉग-ऑन पर खड़े थे। अपनी ओर कैच आता देख आयुष बडोनी काफी तेजी से दौड़े, लेकिन फिर भी वह काफी पीछे थे। मगर उन्होंने ऐसी छलांग लगाई जैसे कि मानो वह सुपरमैन बन गए हो। सुपरमैन की तरह छलांग लगाकर उन्होंने कैच को लपक लिया। 

3 सालों तक ICC चेयरमैन रह सकते हैं जय शाह

आईसीसी ने अपने चेयरमैन और स्वतंत्र निदेशक का कार्यकाल दो साल की जगह तीन साल करने की मांग की है। आईसीसी के सभी सदस्य देश अगर उनकी इस मांग को मान लेते हैं तो बीसीसीआई के मौजूदा सचिव जय शाह आने वाले तीन सालों के लिए आईसीसी के सबसे ऊंचे पद को संभालेंगे। जय शाह इस साल के आखिरी में यानी कि दिसंबर के महीने में अपने इस पद का कार्यभार संभालेंगे।

भारत ने यूएई को 7 विकेट से हराया

इमर्जिंग एशिया कप में यूएई ने पहले बल्लेबाजी की और उनकी टीम पूरे 20 ओवर बल्लेबाजी भी नहीं कर सकी। वह 16.5 ओवर में 107 रन पर ही ऑलआउट हो गई। इसके बाद भारतीय टीम की बल्लेबाजी आई। जहां टीम को जीत के लिए 108 रनों की जरूरत थी। भारतीय बल्लेबाजों ने इस मुकाबले में काफी तेजी से बल्लेबाजी की और सिर्फ 10.5 ओवर में 3 विकेट खोकर 111 रन बनाए। इसी के साथ टीम इंडिया ने 7 विकेट से इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया और सेमीफाइनल में जगह बना ली है। 

रुतुराज गायकवाड़ को मिली भारत-ए की कप्तानी 

भारतीय-ए टीम ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ दो फर्स्ट क्लास मुकाबले खेलेगी। अब इस दौरे के लिए इंडिया ए की कमान रुतुराज गायकवाड़ को दी है। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ईशान किशन की भी वापसी हुई है। ईशान को बतौर विकेटकीपर स्क्वाड में शामिल किया गया। इंडिया ए के स्क्वाड में शामिल कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनके पास भारत के सीनियर स्क्वाड में भी आने का मौका है। उन खिलाड़ियों में अभिमन्यु ईश्वरन, रुतुराज गायकवाड़, मुकेश कुमार और नवदीप सैनी जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है। 

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए इंडिया ए का स्क्वाड

रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अभिमन्यु ईश्वरन (उपकप्तान), साई सुदर्शन, नितीश कुमार रेड्डी, देवदत्त पडिक्कल, रिकी भुई, बाबा इंद्रजीत, ईशान किशन (विकेटकीपर), अभिषेक पोरेल (विकेटकीपर), मुकेश कुमार, खलील अहमद, यश दयाल, नवदीप सैनी, मानव सुथार, तनुष कोटियान

दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे केन विलियमसन

केन विलियमसन को श्रीलंका दौरे के दौरान ग्रोइन में दिक्कत का सामना करना पड़ा था, जिससे वह अभी तक पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं। चोटिल होने की वजह से वह भारत के खिलाफ होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे। कमर में खिंचाव के कारण उनका रिहैबिलिटेशन जारी रहेगा। वह फिटनेस हासिल करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। 

ICC ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम ऑफ द टूर्नामेंट का किया ऐलान

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 खत्म होने के जाने के बाद आईसीसी ने इसकी टीम ऑफ टूर्नामेंट का ऐलान किया है। इसमें भारत की तरफ से सिर्फ हरमनप्रीत कौर को जगह मिली है। हरमनप्रीत ने दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा दो अर्धशतक लगाए और वह महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली और टूर्नामेंट में चौथी सबसे बड़ी स्कोरर रहीं। उन्होंने चार पारियों में दो अर्धशतक से 150 रन बनाए।

महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए टीम ऑफ द टूर्नामेंट: 

लौरा वोल्वार्ड्ट (दक्षिण अफ्रीका, कप्तान), तजमिन ब्रिट्स (दक्षिण अफ्रीका), डैनी वाट हॉज (इंग्लैंड), अमेलिया केर (न्यूजीलैंड), हरमनप्रीत कौर (भारत), डायंड्रा डॉटिन (वेस्टइंडीज), निगार सुल्ताना जोटी (बांग्लादेश, विकेटकीपर), एफी फ्लेचर (वेस्टइंडीज), रोजमेरी मेयर (न्यूजीलैंड), नॉनकुलुलेको म्लाबा (दक्षिण अफ्रीका), मेगान शट (ऑस्ट्रेलिया)। 12वीं खिलाड़ी: ईडन कार्सन (न्यूजीलैंड)। 

सऊदी अरब में IPL मेगा ऑक्शन होने की संभावना

इस बार का ऑक्शन भारत से बाहर होगा, ये करीब करीब तय हो चुका है। इस बीच क्रिकबज के हवाले से पता चला है कि मेगा ऑक्शन सऊदी अरब में होने की संभावना जताई जा रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसीसीआई की एक टीम वहां होकर आई है, ताकि तैयारियों को आखिरी रूप दिया जा सके। इस बीच रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि मेगा ऑक्शन 24 और 25 नवंबर को कराया जा सकता है। 

शमी ने फिटनेस को लेकर दिया अपडेट

मोहम्मद शमी इस वक्त एनसीए बेंगलुरु में हैं। इस बीच ‘यूजेनिक्स हेयर साइंसेस’ की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शमी ने कहा कि उन्होंने पिछले दिनों में जिस तरह की गेंदबाजी की, उससे काफी खुश हैं। उन्होंने बताया कि इससे पहले वह आधे रनअप से गेंदबाजी कर रहे थे, क्योंकि वे ज्यादा दबाव नहीं लेना चाहते थे। अब वे पूरे रनअप से गेंदबाजी करने लगे हैं। ऑस्ट्रेलिया सीरीज को लेकर शमी ने कहा कि उन्हें अब कोई दर्द नहीं है। हर कोई लंबे समय से सोच रहा है कि वह ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए जा पाएंगे या नहीं, लेकिन अभी इसमें थोड़ा समय है। शमी ने यह भी कहा कि वह मौजूदा रणजी ट्रॉफी में अपने राज्य की टीम बंगाल के लिए कुछ मैच खेलना चाहेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement