Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. शतक जड़कर अभिषेक शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी

शतक जड़कर अभिषेक शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी

Abhishek Sharma Career: अभिषेक शर्मा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में शानदार शतक लगाया है। उन्होंने आतिशी पारी खेलकर एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है, जो इससे पहले कोई भी नहीं बना पाया था।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: July 08, 2024 6:45 IST
Abhishek Sharma- India TV Hindi
Image Source : BCCI TWITTER Abhishek Sharma

Abhishek Sharma Century: 23 साल के अभिषेक शर्मा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में कमाल की पारी खेली। उनके आगे जिम्बाब्वे के गेंदबाज टिक नहीं पाए और आउट हो गए। वह टीम इंडिया के लिए एक मैच के बाद ही जीरो से हीरो बन गए हैं। पिछले मैच में उन्होंने डेब्यू किया था और वह जीरो रन बनाकर आउट हो गए थे। इसके बाद अब उन्होंने दूसरे मैच में ही शतक जड़कर आलोचकों के मुंह बंद कर दिए हैं। अभिषेक की वजह से ही टीम इंडिया बड़ा स्कोर बनाने में सफल रही और जीत दर्ज कर पाई।

अभिषेक शर्मा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाए 100 रन

जिम्बाब्वे के खिलाफ अभिषेक शर्मा ने पारी की शुरुआत से ही आक्रमक बैटिंग करनी जारी रखी। जबकि कप्तान शुभमन गिल जल्दी आउट हो गए। उन्होंने सिर्फ 46 गेंदों में ही शतक पूरा कर लिया। यह टीम इंडिया के लिए टी20 इंटरनेशनल में तीसरा सबसे तेज शतक है। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 7 चौके और 8 छक्के लगाए। वह 100 रन बनाकर आउट हुए। 

लगातार तीन छक्के लगाकर पूरा किया शतक

अभिषेक शर्मा लगातार तीन छक्के लगाकर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक पूरा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने हैं। उनके पहले ऐसा कोई भी भारतीय प्लेयर नहीं कर पाया था। शुभमन गिल ने साल 2023 में वनडे क्रिकेट में बैक टू बैक छक्कों के साथ दोहरा शतक पूरा किया था। 

सबसे कम पारियों में शतक लगाने वाले बने भारतीय बल्लेबाज

अभिषेक शर्मा ने अपने दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में शतक लगा दिया है। वह सबसे कम पारियों में टी20 इंटरनेशनल शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने दूसरी पारी में ही शतक लगाया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड स्टार दीपक हुड्डा के नाम था। हुड्डा ने अपनी T20I की तीसरी पारी में ही शतक लगाया था। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ शतक लगाकर कमाल किया था। 

भारत के लिए सबसे कम पारियों में पहला T20I शतक

2 पारी – अभिषेक शर्मा

3 पारी – दीपक हुड्डा

4 पारी – केएल राहुल

6 पारी – यशस्वी जायसवाल

6 पारी – शुभमन गिल

12 पारी – सुरेश रैना

भारत ने 100 रनों से दर्ज की जीत

जिम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय टीम के कप्तान शुभमन गिल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो सही साबित हुआ। इस मैच में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 234 रन बनाए। अभिषेक शर्मा ने 100 रन और रुतुराज गायकवाड़ ने 77 रनों की पारी खेली। रिंकू सिंह 48 रन बनाकर नॉटआउट रहे। जिम्बाब्वे की पूरी टीम सिर्फ 134 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस तरह से भारतीय टीम ने 100 रनों से जीत दर्ज कर ली। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement