Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. अभिमन्यु ईश्वरन ने किया बड़ा कारनामा, डबल सेंचुरी से चूके फिर भी ठोकी दावेदारी

अभिमन्यु ईश्वरन ने किया बड़ा कारनामा, डबल सेंचुरी से चूके फिर भी ठोकी दावेदारी

ईरानी कप में मुंबई के खिलाफ खेलते हुए अभिमन्यु ईश्वरन ने शानदार बल्लेबाजी की। हालांकि वे केवल 9 रन से अपना शतक पूरा करने से चूक गए।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 04, 2024 12:24 IST
abhimanyu easwaran- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अभिमन्यु ईश्वरन ने किया बड़ा कारनामा, डबल सेंचुरी से चूके फिर भी ठोकी दावेदारी

Abhimanyu Easwaran Century: अभिमन्यु ईश्वरन। आपने ये नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में ज्यादा नहीं सुना होगा। लेकिन अगर उनके आंकड़े निकालकर देखेंगे तो पता चलेगा कि ये खिलाड़ी कौन है। इस वक्त ईरानी कप में वे अपना जलवा एक बार फिर से दिखा रहे हैं। ये बात और है कि वे मुंबई के खिलाफ अपना दोहरा शतक पूरा करने से चूक गए, लेकिन उन्होंने अपना काम कर दिया। अब बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी को उनके बारे में सोचना होगा। अगर वे जल्द ही भारतीय टीम के लिए खेलते हुए नजर आएं तो चौंकिएगा नहीं। 

ईरानी कप में शेष भारत के लिए अभिमन्यु ने संभाला मोर्चा 

ईरानी कप में जब मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 500 से ज्यादा स्कोर बना दिया और सरफराज खान ने डबल सेंचुरी लगाई तो लगा कि अब शेष भारत के लिए ये मैच बचा पाना मुश्किल होगा। इसके बाद जब कप्तान रुतुराज गायकवाड और ईशान किशन जल्द आउट हो गए तो टीम पर संकट और भी गहरा गया। लेकिन तभी खड़े हुए अभिमन्यु ईश्वरन। उन्होंने मैच के तीसरे दिन पूरे दिन बल्लेबाजी की और इसके बाद चौथे दिन भी क्रीज पर टिके रहे। 

​अभिमन्यु ने खेली 191 रनों की दमदार पारी 

जब लगने लगा कि अब वे अपनी डबल सेंचुरी पूरी कर लेंगे, तभी आउट हो गए। अभिमन्यु ईश्वरन ने अपनी पारी के दौरान 292 बॉल का सामना किया और 191 रनों की दमदार पारी खेली। उनके बल्ले से इस दौरान 16 चौके और एक आसमानी छक्का भी आया। लेकिन इसे दुर्भाग्य ही कहेंगे कि वे नौ और रन नहीं बना सके। हालांकि इससे पहले वे प्रथम श्रेणी ​क्रिकेट में दोहरा शतक ठोक चुके हैं, लेकिन अगर इस मैच में भी वे ये कमाल करते तो इससे बेहतर और क्या हो सकता था। 

अभिमन्यु के प्रथम श्रेणी में शानदार आंकड़े 

अभिमन्यु ईश्वरन के प्रथम श्रेणी आंकड़े लाजवाब हैं। उन्होंने अब तक 97 मैच खेलकर सात हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। उनका औसत 48.44 का है। उन्होंने अब तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 25 शतक और 29 अर्धशतक लगाए हैं। इतने शानदार आंकड़ों के बाद भी वे अब तक भारत के लिए टेस्ट मैच नहीं खेल पाए हैं, इसका कारण शायद ये भी हो सकता है कि वे ज्यादा लाइमलाइट में नहीं रहते हैं। इस बड़े शतक से ये भी लगने लगा है कि इस साल के आखिर में जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी तो वे तीसरे ओपनर हो सकते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया टूर पर तीसरे ओपनर के तौर पर हो सकते हैं शामिल

वैसे तो ऑस्ट्रेलिया टूर पर टीम इंडिया के लिए कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ओपनिंग करते हुए दिखाई देंगे। लेकिन इस अहम सीरीज के लिए तीसरे ओपनर की भी जरूरत पड़ेगी। अभी तक इसके लिए रुतुराज गायकवाड का नाम चल रहा है, लेकिन अब लगता है कि अभिमन्यु गायकवाड से काफी आगे निकल गए हैं। ऐसा नहीं है कि इसी मैच में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया हो। अगर प्रथम श्रेणी के पूरे आंकड़े निकालकर देखें तो अभिमन्यु गायकवाड से काफी आगे हैं। 

रुतुराज गायकवाड के प्रथम श्रेणी में ऐसे हैं आंकड़े 

रुतुराज गायकवाड ने अब तक अपने करियर के दौरान कुल मिलाकर 32 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। इसमें उनके नाम 2273 रन दर्ज हैं। उन्होंने अब तक केवल छह शतक और 12 अर्धशतक लगाए हैं। उनका औसत करीब 42 का है। यानी यहां अभिमन्यु गायकवाड को मात देते हैं। लेकिन अब देखना दिलचस्प होता है कि क्या बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए गायकवाड को ही मौका देती है या फिर हालिया प्रदर्शन को देखते हुए ​अभिमन्यु ईश्वरन टीम में जगह बनाने में कामयाब होते हैं। 

यह भी पढ़ें 

सूर्यकुमार यादव या शिवम दुबे, सबसे पहले कौन तोड़ेगा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड?

छोटे भाई के एक्सीडेंट के बाद सरफराज खान ने निभाया परिवार से किया वादा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement