Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Aap Ki Adalat: ऋषभ पंत ने बताया, कैसे 'तीन चमत्कारों' ने उनकी जिंदगी और करियर को बचा लिया

Aap Ki Adalat: ऋषभ पंत ने बताया, कैसे 'तीन चमत्कारों' ने उनकी जिंदगी और करियर को बचा लिया

Aap Ki Adalat: साल 2022 दिसंबर महीने में भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत एक कार एक्सीडेंट में बुरी तरह से घायल हो गए थे। पंत ने आप की अदालत शो में बताया कि कैसे 3 चमत्कारों ने उनकी जिंदगी और करियर को बचाया।

Edited By: Abhishek Pandey
Updated on: June 08, 2024 23:13 IST
Rishabh Pant- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आप की अदालत में ऋषभ पंत।

Aap Ki Adalat: इंडिया टीवी के लोकप्रिय शो 'आप की अदालत' में इस बार के मेहमान टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर ऋषभ पंत हैं। शो के दौरान उन्होंने इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर इन चीफ रजत शर्मा के सवालों के खुलकर जवाब दिए। ऋषभ पंत ने इंटरव्यू के दौरान बताया कि कैसे 'तीन चमत्कारों' ने उनकी जिंदगी और करियर को बचा लिया। पंत का दिल्ली से रुड़की जाते समय दिसंबर 2022 में कार एक्सीडेंट हो गया था। वह इसमें बुरी तरह से घायल हो गए थे।  लेकिन इसके बाद उन्होंने हिम्मत और जज्बे की बदौलत क्रिकेट में वापसी की और टीम इंडिया में जगह बना ली।

'डॉक्टरों ने कहा था मुझे ठीक होने में 2 से 3 साल लगेंगे'

पंत ने कहा, "डॉक्टरों ने मुझसे कहा था कि मुझे ठीक होने में दो से तीन साल लगेंगे। डॉ. दिनशॉ पारदीवाला ने अद्भुत काम किया। वह मेरे पास आए और कहा ऋषभ, देख, तुम्हें 3 चमत्कारों की जरूरत है। दो चमत्कार तुम पहले ही कर चुके हो।  सबसे पहला ये कि, हादसे के बाद भी तू जिंदा बचा हुआ है, जो अपने आप में एक चमत्कार है, दूसरा, तेरा दायां घुटना जो दाईं ओर 90 डिग्री मुड़ गया था, उसे तुमने हादसे के तुरंत बाद किसी की मदद से वापस उसी जगह पर लगा दिया, अगर ये सब ना करता तो एम्पुयूटेशन हो सकता था। तीसरा चमत्कार, डॉक्टर ने कहा दो चमत्कार तू पहले कर चुका है, अगर एसीएल (एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट) और पीसीएल (पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट) की सर्जरी नहीं होगी तो ये तीसरा चमत्कार होगा, मेरे लिगामेंट्स बुरी तरह टूट गए थे, कुछ भी नहीं बचा था।

'एसीएल और पीसीएल दोनों अपने आप ठीक हो गए'

ऋषभ ने आगे कहा, "मैंने उनसे कहा कि सर, आप टेंशन ना लें ये भी कर दूंगा, वही हुआ। ये चमत्कार हो गया, क्योंकि डॉक्टर ने मुझे बताया कि कई लाख मामलों में से सिर्फ कुछ मामले ऐसे होते हैं जिसमें  एसीएल और पीसीएल दोनों अपने आप ठीक हो जाते हैं। ईश्वर बहुत दयालु थे। एसीएल और पीसीएल दोनों अपने आप ठीक हो गए।" डॉ पारदीवाला मुंबई के प्रसिद्ध आर्थ्रोस्कोपिक सर्जन हैं जो 22 वर्षों से इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं। वह आईसीसी की मेडिकल कमेटी के सदस्य हैं।

पूरी तरह फिट होकर आईपीएल 2024 में की पंत ने वापसी

ऋषभ पंत ने आईपीएल 2024 में पूरी तरह से फिट होकर मैदान पर वापसी की जिसमें उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए फ्रेंचाइजी के लिए 17वें सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए। पंत के बल्ले से कुल 446 रन देखने को मिले। वहीं पंत अब भारतीय टीम में भी वापसी कर चुके हैं और टी20 वर्ल्ड कप 2024 में वह टीम इंडिया की स्क्वाड का हिस्सा हैं।

देखें: 'आप की अदालत' में ऋषभ पंत का धमाकेदार इंटरव्यू

ये भी पढ़ें

बांग्लादेश ने T20 वर्ल्ड कप में पहली बार श्रीलंका को हराया, इन प्लेयर्स की वजह से जीत हुई संभव

T20 वर्ल्ड कप 2024 में पहले नंबर पर पहुंचा अफगानिस्तानी प्लेयर, काफी पीछे हैं रोहित शर्मा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement