Monday, October 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत ने ध्वस्त किया पाकिस्तान का विश्व कीर्तिमान, पहले नंबर पर पहुंचकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास

भारत ने ध्वस्त किया पाकिस्तान का विश्व कीर्तिमान, पहले नंबर पर पहुंचकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास

भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ पहला मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। टीम इंडिया की तरफ से मयंक यादव और नितीश रेड्डी ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 07, 2024 14:07 IST
Suryakumar Yadav And Rinku Singh- India TV Hindi
Image Source : PTI Suryakumar Yadav And Rinku Singh

India vs Bangladesh 1st T20: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 मैच में भारतीय टीम का हर दांव बिल्कुल सही बैठा। बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो सही साबित हुआ। बांग्लादेश की टीम सिर्फ 127 रनों पर सिमट गई। इसके बाद भारतीय टीम ने बहुत ही आसानी से इस टारगेट को चेज कर लिया। टीम इंडिया की तरफ से हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव, वरुण चक्रवर्ती और अर्शदीप सिंह ने कमाल का प्रदर्शन किया। इन खिलाड़ियों की वजह से ही भारतीय टीम सीरीज में 1-0 की लीड लेने में कामयाब हो गई। 

मयंक यादव और नितीश रेड्डी ने किया डेब्यू

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 मैच में भारतीय टीम के कप्तान सूर्या ने आईपीएल के उभरते हुए गेंदबाज मयंक यादव और नितीश कुमार रेड्डी का डेब्यू करवाया। इसी के साथ अब तक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरफ से 117 प्लेयर्स डेब्यू कर चुके हैं। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा खिलाड़ियों का डेब्यू करवाने में भारत पहले नंबर पर पहुंच गया है और पाकिस्तान का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पाकिस्तान की तरफ से अभी तक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 116 खिलाड़ी खेल चुके हैं। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम है। उसकी तरफ से अभी तक कुल 111 प्लेयर्स T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू कर चुके हैं। 

T20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर्स का डेब्यू करवाने वाली टीमों की लिस्ट: 

भारतीय टीम: 117

पाकिस्तान-116
ऑस्ट्रेलिया- 111 
श्रीलंका- 108
साउथ अफ्रीका- 107
इंग्लैंड- 104
न्यूजीलैंड-103

वरुण चक्रवर्ती ने की कमाल की गेंदबाजी

अपने डेब्यू मैच मैच में ही 22 साल के मयंक यादव ने कमाल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला ओवर ही मेडन फेंका। इसके बाद दूसरे ओवर में विकेट लिया। 3 साल बाद भारतीय प्लेइंग इलेवन में वापसी करने वाले वरुण चक्रवर्ती ने तीन विकेट हासिल किए। उनके अलावा अर्शदीप सिंह ने 3.5 ओवर में 3 विकेट झटके। इन गेंदबाजों के आगे बांग्लादेशी बल्लेबाजों की एक ना चली और टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई। 

हार्दिक पांड्या ने खेली बेहतरीन पारी 

संजू सैमसन ने टीम को सधी हुई शुरुआत दी। उन्होंने 29 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 14 गेंदों में 29 रन बनाए, जिसमें 2 चौके और तीन छक्के शामिल रहे। हार्दिक पांड्या ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। उन्होंने बेहतरीन पारी खेली और 16 गेंदों में 39 रन बनाए। अपनी पारी के दौरान हार्दिक ने 5 चौके और दो छक्के लगाए। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही। 

यह भी पढ़ें: 

IPL 2025 से पहले RCB और पंजाब किंग्स के लिए गुड न्यूज, इस कप्तान ने कर दिया बड़ा कमाल

टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने का बचा सिर्फ एक रास्ता, इस समीकरण से बन जाएगा बिगड़ा हुआ काम!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement