नई दिल्ली: टीम इंडिया अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2023 के बीच भारत में 102 मैच खेलेगी जिसके मीडिया राइट्स की नीलामी आज होने जा रही है. ग़ौरतलब है कि
BCCI मैचों के टेलीकॉस्ट राइट्स के लिए पहली बार ई-ऑक्शन कर रहा है. इसमें टीवी और डिजिटल टेलीकॉस्ट राइट्स शामिल हैं. भारत इस दौरान 22 टेस्ट, 45 वनडे और 35 टी-20 मैचों की मेज़बानी करेगा. नीलामी की दौड़ में गूगल, फ़ेसबुक और रिलायंस जियो जैसी कंपनियां शामिल हैं. एक आंकलन के अनुसार नीलामी से बोर्ड को करीब 10 हज़ार करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद.
बीसीसीआई की प्रशासकों की समिति (सीओए) ने लोढ़ा समिति की सिफारिशों के आधार पर ई-ऑक्शन का फैसला किया था. इससे पहले बीसीसीआई गुप्त नीलामी के ज़रिए ही मीडिया राइट्स बेचता था. अब इस ऑक्शन में शामिल होने वाली कंपनियां ऑनलाइन यह देख सकेंगी कि बोली कहां पहुंची हालांकि, वे यह नहीं जान पाएंगी कि किसने कितनी बोली लगाई है.
बोर्ड ने ऑक्शन में पहले साल के लिए हर मैच के 43 करोड़ की रिज़र्व प्राइस तय की है. इसमें टीवी के लिए 35 करोड़ और डिजिटल राइट्स के लिए 8 करोड़ बेस प्राइस है. दूसरे से पांचवें साल तक टीवी के लिए प्रति मैच 40 करोड़, जबकि डिजिटल के लिए 7 करोड़ रिजर्व प्राइस तय की गई है.
अभी तक बोर्ड के पिछले टीवी राइट्स के आधार पर प्रति मैच 43 करोड़ रुपए मिल रहे थे. अगर ऑक्शन आगे बढ़ता है, तो बोली लगाने वाले को पिछली बोली से 25 करोड़ ज्यादा की बोली लगानी होगी. अगर बोली सिर्फ टीवी राइट्स के लिए है, तो यह राशि 20 करोड़ तक हो सकती है. ऐसे ही सिर्फ डिजिटल राइट्स के लिए हर बोली में कम से कम 5 करोड़ बढ़ते जाएंगे. अगर बीसीसीआई के रिजर्व प्राइस को आधार मानें, तो बीसीसीआई को करीब 4,134 करोड़ मिल सकते हैं.
पहली बार ई-ऑक्शन की प्रक्रिया दोपहर 2 बजे से शुरू होगी. ऑक्शन ऑनलाइन पोर्टल की मदद से किया जाएगा. इसमें सभी दावेदार बोली लगाते जाएंगे. इसमें हिस्सा लेने के लिए गूगल, फेसबुक समेत दुनिया भर की छह बड़ी कंपनियों ने बिडिंग डॉक्यूमेंट्स खरीदे हैं. इनमें स्टार इंडिया, सोनी पिक्चर्स, रिलायंस जियो और यप टीवी भी शामिल हैं. इन्हें दस्तावेज मंगलवार सुबह 10 बजे तक देने थे. इनकी जांच के बाद दोपहर दो बजे से ऑक्शन शुरू होगा. इसमें 10 हजार करोड़ तक की बोली की उम्मीद है.