Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. वास्तु टिप्स
  4. Vastu Tips: बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में मिलेंगी उपलब्धियां, बस वास्तु के इन नियमों के अनुसार बना लें पढ़ने वाला कमरा

Vastu Tips: बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में मिलेंगी उपलब्धियां, बस वास्तु के इन नियमों के अनुसार बना लें पढ़ने वाला कमरा

Vastu Tips: बच्चों के पढ़ाई वाले कमरे से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में आज हम आपको बताएंगे। इन नियमों का अगर आप पालन करते हैं तो शिक्षा के क्षेत्र में बच्चे अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: August 28, 2024 15:27 IST
Study room vastu- India TV Hindi
Image Source : FILE Study room vastu

Vastu Tips:बच्चों के मन की चंचलता जब तक शांत नहीं होती तब तक पढ़ाई में उनका मन नहीं लगता। कई बार माता-पिता बच्चों को जबरन पढ़ने के लिए मजबूर करते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी बच्चे पढ़ते नहीं हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या आ रही है तो आपको बच्चे पर अपने फैसले थोपने की बजाय, वास्तु के कुछ नियमों को आजमाकर देखना चाहिए। वास्तु के कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्हें बच्चे के पढ़ने वाले कमरे में अगर आप कर देते हैं तो कई शुभ परिणाम बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में प्राप्त हो सकते हैं। आइए जानते हैं वास्तु के इन उपायों के बारे में।  

बच्चों के पढ़ाई वाले कमरे से इन चीजों को रखें दूर

माता-पिता कभी भी पढ़ाई वाले कमरे में ऐसी चीजें न रखें जिससे बच्चे का ध्यान भटके। जैसे- टीवी, रद्दी, मैगजीन आदि बच्चों के पढ़ाई वाले कमरे में आपको नहीं रखना चाहिए। जिस कमरे में बच्चे पढ़ाई करते हैं वो खुला हुआ हो, वहां पर सूर्य किरणें आएं और रोजना उसकी सफाई होनी चाहिए। 

कमरे को दें ये रंग
बच्चे जिस कमरे में पढाई करते हैं उसका कलर भी आपको सोच-समझकर रखना चाहिए। बच्चों के कमरे को कभी भी डार्क कलर से न रंगें, वास्तु में इसे सही नहीं माना जाता। इसलिए गलती से भी आपको बच्चों के कमरे को कभी काले, नीले या लाल रंग से नहीं रंगना चाहिए। इससे शिक्षा के क्षेत्र में बच्चे को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

पढ़ाई के कमरे के लिए ये दिशा सबसे शुभ
बच्चों के पढ़ाई के कमरे की दिशा उत्तर-पूर्व होगी तो इससे बच्चे का मन पढ़ाई में लगेगा। इसके साथ ही उसकी बुद्धि भी तेज होगी। अगर आप गलत दिशा में बच्चों के पढ़ने का कमरा बनाते हैं तो इससे भी उनकी एकाग्रता भंग हो सकती है। 

इस तरह रखें टेबल
बच्चों की पढ़ने वाली टेबल को कभी भी दीवार पर चिपकाकर न रखें। इसके साथ ही टेबल पर घर का सामान या कोई ऐसी चीज न रखें जिससे बच्चे का ध्यान भटके, टेबल पर बच्चे की किताबें ही आपको रखनी चाहिए। इसके साथ ही टेबल पर आप माता सरस्वती की प्रतिमा या तस्वीर रख सकते हैं इससे भी बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में लाभ प्राप्त होता है। 

पढ़ाई वाले कमरे में न लाएं ये चीजें
जिस कमरे में बच्चे पढ़ाई करते हैं वहां ना ही आपको खाना खाना चाहिए और जूते चप्पल लेकर भी उस कमरे में नहीं आना चाहिए। पढ़ाई वाले कमरे में जितनी शुद्धता आप बरतेंगे उतना ही सकारात्मक वो कमरा बना रहेगा, इससे बच्चों की स्मरण शक्ति मजबूत होती है और शिक्षा जीवन में परेशानियों का सामना उनको नहीं करना पड़ता। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

सितंबर में इन ग्रहों की बदलेगी चाल, ये 5 राशियां पाएंगी मनचाहे परिणाम, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

 Mangal Gochar 2024: जन्माष्टमी के बाद चमकने वाली है इन राशियों की किस्मत, मंगल का गोचर दिलाएगा अथाह धन का लाभ 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement