Tuesday, September 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. वास्तु टिप्स
  4. Vastu Tips: इन 5 संकेतों से पता चलता है कि घर में है वास्तु दोष, नजरअंदाज किया तो हर क्षेत्र में हो सकता है नुकसान, जानें उपाय

Vastu Tips: इन 5 संकेतों से पता चलता है कि घर में है वास्तु दोष, नजरअंदाज किया तो हर क्षेत्र में हो सकता है नुकसान, जानें उपाय

Vastu Tips: आज हम आपको बताएंगे कि वो कौन से संकेत हैं जिनसे पता चलता है कि आपके घर में वास्तु दोष है। साथ ही वास्तु दोष को दूर करने के उपायों की जानकारी भी आपको हमारे लेख में मिलेगी।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: August 24, 2024 12:23 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FILE Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु का भारतीय समाज में महत्वपूर्ण स्थान है। वास्तु शास्त्र का जन्म भारत में ही हुआ और आज दुनिया भर में लोग वास्तु के नियमों का पालन करते हुए घर निर्माण कर रहे हैं। अगर आपके घर का वास्तु सही होता है तो आपके जीवन में सकारात्मकता बनी रहती है वहीं गलत वास्तु के कारण दिक्कतें जीवन में आ सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि, अगर आपके घर में वास्तु दोष होता तो किस तरह के संकेत आपको मिलते हैं।

मुरझा रहे हों घर में रखे पौधे 

अगर आपके घर में रखे पौधे मुरझा रहे हैं, खाद-पानी देने के बाद भी वो पनप नहीं पा रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपके घर में वास्तु दोष हो सकता है। वास्तु दोष होने पर आप पौधों की कितनी भी देख रेख क्यों न करें वो फल-फूल नहीं पाते। 

वास्तु दोष के कारण होती है सेहत खराब
अगर आपकी या आपके घर के सदस्यों की तबीयत बार-बार खराब होती है, और बीमारियों के कारण आपका पैसा खर्च होता रहता है, तो समझ जाइए वास्तु दोष आपके घर में मौजूद है। इसके साथ ही वास्तु दोष के कारण सिर, जोड़ों या कमर का दर्द भी आपको सता सकता है। 

करियर में असफलता 
अगर आप मेहनत करने के बाद भी उस मुकाम पर नहीं पहुंच पा रहे हैं जहां आपको होना चाहिए था तो समझ जाइए घर में वास्तु दोष है। इसके कारण आपकी पदोन्नति रुक सकती है, आमदनी में वृद्धि नहीं होती और कार्यक्षेत्र में भी परेशानियों का सामना आपको करना पड़ सकता है। 

दुर्घटनाएं होना 
अगर आपके साथ अचानक दुर्घटना होती है, आपको बार-बार बुरी खबरें सुनाई देती है तो ये भी वास्तु दोष होने का संकेत माना जाता है। ऐसी स्थिति में आपको शारीरिक, मानसिक कष्ट झेलने पड़ सकते हैं और आपके साथ ही घर वालों के साथ भी अनहोनी हो सकती है। 

इलेक्ट्रॉनिक सामान का खराब होना
अगर आपके घर का इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे- टीवी, फ्रिज, मोबाइल आदि बार-बार खराब होते रहते हैं तो ये भी वास्तु दोष होने का संकेत है। इन चीजों के खराब होने से आपके खर्चे बढ़ते हैं और आप आर्थिक रूप से कमजोर हो जाते हैं। 

वास्तु दोष दूर करने के लिए क्या करें?
अगर आपको भी महसूस होता है कि वास्तु दोष के कारण आपके जीवन में परेशानियां हैं तो कुछ उपाय आपको आजमाने चाहिए:-

  • आपको हफ्ते में एक या दो दिन पानी में नमक मिलाकर पूरे घर में पोछा लगाना चाहिए, इससे वास्तु दोष का बुरा प्रभाव कम होता है। 
  • घर की दहलीज अगर आप थोड़ी ऊंची बनाते हैं तो इससे भी वास्तु दोष खत्म हो सकता है। 
  • घर के मुख्य दरवाजे पर भगवान गणेश की मूर्ति लगाकर भी आपको वास्तु दोष से मुक्ति मिल सकती है। 
  • मुख्य दरवाजे के ठीक सामने आपको प्रकृति की सुंदरता को दर्शाती फोटो लगानी चाहिए, ताकि घर में आने वाले हर व्यक्ति को सबसे पहले वो फोटो दिखे, ऐसा करने से भी वास्तु दोष के प्रभाव कम होते हैं। 
  • इसके साथ ही घर में मोरपंख और तुलसी का पौधा रखने से भी वास्तु दोष को आप कम कर सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी के दिन घर ले आएं भगवान कृष्ण की ये प्रिय चीजें, दूर हो जाएंगे ग्रहों के दुष्प्रभाव, माता लक्ष्मी भी होंगी प्रसन्न

Janmashtami 2024: 26 या 27 अगस्त मथुरा वृंदावन में कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी? यहां जानिए पूरा शेड्यूल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement