Monday, July 01, 2024
Advertisement

Vastu Tips: इस दिशा में कभी न हो नवविवाहित जोड़े का कमरा? वैवाहिक जीवन के लिए होता है हानिकारक

नवविवाहित जोड़ों के लिए वास्तु के अनुसार किसी दिशा का कमरा शुभ होता है, आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: June 20, 2024 15:33 IST
Vastu tips- India TV Hindi
Image Source : FILE Vastu tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में दिशाओं को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। अगर हम सही दिशा में कोई कार्य करते हैं तो वास्तु के अनुसार उसके सफल होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में आज हम डॉ. वैशाली गुप्ता से जानेंगे कि विवाह के बाद नवविवाहित दंपत्ति के लिए घर की किस दिशा में कमरा होना चाहिए, और किस दिशा में नवविवाहित का कमरा होने पर वैवाहिक जीवन में परेशानियां पैदा हो सकती हैं। 

विवाह को सात जन्मों का बंधन माना जाता है। इसलिए बेहद जरूरी है कि नवविवाहित जोड़ों का शुरुआती जीवन लव और रोमांस से भरा रहे। लेकिन कई बार कुछ न कुछ कारणों से वैवाहिक जीवन के शुरुआती क्षणों में परेशानियां आ सकती हैं। इन परेशानियों के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इनमें से एक कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। वास्तु के अनुसार अगर जोड़े सही दिशा वाले कमरे में नहीं रहते तो उनके वैवाहिक जीवन की स्थिति खराब हो सकती है। ऐसे में आइए जान लेते हैं कि किस दिशा में नवविवाहित जोड़ों का कमरा होना शुभ नहीं माना जाता। 

इस दिशा में न हो नव दंपत्ति का कमरा

कभी भी नविवाहित जोड़े का कमरा उत्तर, दक्षिण, उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए। इन दिशाओं में अगर कमरा होता है तो वैवाहिक जीवन में टकराव की स्थिति बन सकती है। छोटी-छोटी बातों पर भी झगड़ा हो सकता है। 

इस दिशा में हो नवविवाहित जोड़े का कमरा

विवाह के बाद हर कोई चाहता है कि उसके जीवन में लव रोमांस हो, जीवनसाथी के साथ घूमना फिरना हो। कुछ नए और अच्छे अनुभव जीवन में प्राप्त हों। इसके लिए वास्तु के अनुसार नवविवाहित दंपत्ति का कमरा उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए। यह दिशा वैवाहिक जीवन में रोमांस को तो बढ़ाती ही है, साथ ही जीवन की कई अन्य परेशानियों का हल भी जीवनसाथी के साथ मिलकर निकल आता है। 

इन बातों का भी रखें ख्याल

नवविवाहित दंपत्ति का बेड कभी भी धातु से न बना हो। लकड़ी का चौकोर बेड नवविवाहितों के लिए शुभ माना जाता है। हालांकि इस बात का ख्याल रखें की बेड के अंदर मेटल का सामान, गिफ्ट, बर्तन बेड के अंदर न हों। बेड के अंदर आप नवविवाहितों के कपड़े रख सकते हैं। नविवाहित जोड़ों के कमरे का कलर भी आपको हल्का रखना चाहिए, कभी भी नीले और काले रंग का इस्तेमाल नवविवाहितों के कमरे में नहीं करना चाहिए। कमरे की पूर्व वाली दीवार पर कपल अपनी सगाई या शादी की तस्वीरें लगा सकते हैं। इसके अलावा कमरे में फूल, इत्र आदि रखना बहुत अच्छा माना जाता है। सोते समय दक्षिण या पश्चिम की ओर नविवाहित जोड़े का सिर होना चाहिए। इन बातों का ख्याल अगर नवविवाहित जोड़े रखते हैं तो उनके वैवाहिक जीवन की कई परेशानियों का अंत हो जाता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Chaturmas 2024: चातुर्मास में क्यों नहीं होती शादियां और मांगलिक कार्य? जानें इस माह के दौरान किन बातों का रखना होता है ध्यान

Ashadha Gupt Navratri 2024: कब शुरू हो रही है आषाढ़ गुप्त नवरात्रि? जानें महत्व और पूजा विधि

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement