Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. वास्तु टिप्स
  4. Panchmukhi Hanuman: पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर इस विधि से लगा दें घर में, आपकी हर मनोकामना हो जाएगी पूरी, वास्तु दोष से भी मिलेगी मुक्ति

Panchmukhi Hanuman: पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर इस विधि से लगा दें घर में, आपकी हर मनोकामना हो जाएगी पूरी, वास्तु दोष से भी मिलेगी मुक्ति

Panchmukhi Hanuman: हनुमान जी की पांच मुख वाली तस्वीर लगाने से घर का वास्तु ठीक होता है, लेकिन इसे कैसे आपको स्थापित करना चाहिए, आइए जानते हैं विस्तार से।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: July 25, 2024 7:38 IST
Panchmukhi Hanuman- India TV Hindi
Image Source : FILE Panchmukhi Hanuman

Panchmukhi Hanuman: वास्तु शास्त्र में घर के हर कोने का अपना अलग महत्व बताया गया है। यदि सही दिशा और सही स्थान पर आप सही वस्तुओं को रखते हैं, तो इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और वास्तु दोष भी दूर हो जाता है। पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर को भी वास्तु में बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है, अगर घर में आप पांच मुखों वाले हनुमान जी की तस्वीर लगाते हैं तो बरकत आपके घर में आती है। हालांकि इसे सही दिशा में लगाया जाना बेहद आवश्यक होता है। आइए ऐसे में जानते हैं कि, इसे घर में कहाँ और कैसे स्थापित करना चाहिए।

पंचमुखी हनुमान जी का महत्व

पंचमुखी हनुमान जी का हिंदू धर्म में बड़ा महत्व है। इन्हें साहस और भक्ति का प्रतीक माना जाता है। इनके पांच मुख (पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण और अकाश) सभी दिशाओं में सुरक्षा और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं। माना जाता है कि पंचमुखी हनुमान जी की पूजा करने से बुरी शक्तियों का नाश होता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है। वास्तु में भी पंचमुखी हनुमान जी को कई दोषों से मुक्ति देने वाला माना गया है।

तस्वीर लगाने के लिए सही दिशा
पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर को सही दिशा में स्थापित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। अगर आप पंचमुखी हनुमान जी की पूजा करते हैं तो घर के अंदर पूजा स्थल में इनकी तस्वीर को उत्तर-पूर्व (ईशान) दिशा में लगाना सबसे शुभ माना जाता है। इस दिशा में तस्वीर लगाने से वास्तु दोष दूर होते हैं और घर में सुख-समृद्धि का संचार होता है। पूजा स्थल के इतर अगर आप घर में वास्तु दोष निवारण के लिए आप पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर को लगाना चाहते हैं तो इसके लिए दक्षिण दिशा उत्तम मानी जाती है। तस्वीर में हनुमान जी बैठे हुए हों इस बात विशेष ख्याल रखें। माना जाता है कि दक्षिण दिशा से नकारात्मक शक्तियों का संचार होता है, ऐसे में अगर आप पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर इस दिशा में लगा देते हैं तो हर प्रकार की नकारात्मकता से आपको छुटकारा मिल जाता है। वहीं जिन लोगों के घर का मुख्य दरवाजा सही दिशा में नहीं है वो मुख्य दरवाजे पर पांच मुख वाले हनुमान जी की तस्वीर लगा सकते हैं, इससे घर का वास्तु ठीक होता है। 

कैसे करें पचंमुखी हनुमान जी तस्वीर को स्थापित?

  • स्वच्छ स्थान का करें चयन: पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर आप जहां लगाने वाले हैं उस स्थान को साफ करें और वहां गंगाजल छिड़कें।
  • पूजा विधि: तस्वीर स्थापित करने से पहले हनुमान जी की पूजा आपको करनी चाहिए। इसमें धूप, दीप, फूल, और भोग का प्रयोग करें। साथ ही हनुमान जी के मंत्रों का जप भी आपको करना चाहिए।  
  • कितनी होनी चाहिए ऊंचाई: तस्वीर को ऐसी ऊँचाई पर आपको लगाना चाहिए कि उस पर आसानी से आपकी दृष्टि जाए। ताकि जब भी आप उसे देखें, सकारात्मक ऊर्जा आपको प्राप्त हो।
  • किस दिन लगाएं तस्वीर: मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी का दिन माना जाता है। इन दोनों में से किसी भी एक दिन आप तस्वीर स्थापित कर सकते हैं।

नियमित पूजा

एक बार तस्वीर स्थापित करने के बाद, आपको प्रतिदिन पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर को धूप-दीप दिखना चाहिए। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ और हनुमान जी के मंत्रों का जप भी आप कर सकते हैं। प्रतिदिन पूजा ना भी कर पाएं तो मंगलवार और शनिवार को अवश्य करें।

पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर को सही दिशा और सही तरीके से स्थापित करने से घर परिवार में खुशियां आती हैं। यह न केवल वास्तु दोष दूर करती है, बल्कि हर प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा से भी आपको छुटकारा दिलाती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

इन 4 राशियों से पंगा लेकर पछताएंगे आप, दुश्मनों को कभी नहीं करते ये माफ

Sawan Masik Shivratri 2024: सावन के महीने में इस दिन है मासिक शिवरात्रि, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, विधि और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement