Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. वास्तु के अनुसार, ऑफिस की टेबल पर क्या रखने से होगी उन्नति, किन चीजों को रखने से हो सकता है नुकसान? जानें

वास्तु के अनुसार, ऑफिस की टेबल पर क्या रखने से होगी उन्नति, किन चीजों को रखने से हो सकता है नुकसान? जानें

वास्तु के अनुसार ऑफिस के टेबल पर कुछ चीजें रखने से सकारात्मकता आती है, वहीं कुछ चीजें नकारात्मक ऊर्जा को भी फैलाती हैं। आइए जान लेते हैं इनके बारे में।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: September 20, 2024 12:02 IST
Office Vastu- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Office Vastu

वास्तु शास्त्र में दिशाओं को देखकर हर चीज को व्यवस्थित करने को कहा जाता है। हर दिशा की अपनी ऊर्जा होती है, इसलिए सही दिशा में सही वस्तुओं को रखने से अच्छे रिजल्ट हमको मिलते हैं। वास्तु में घर, भूमि, भवन से जुड़े छोटे-बड़े नियमों के बारे में हमको पता चलता है। इसके साथ ही कार्यलय यानि दफ्तर में किन चीजों को हमें अपने काम करने की टेबल पर रखना चाहिए, और किन चीजों से दूरी बनानी चाहिए इसके संबंध में भी वास्तु में बताया गया है। आज हम आपको इसी बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। 

वास्तु के अनुसार, काम करने की टेबल पर ये चीजें रखना शुभ 

घड़ी

वास्तु की मानें तो ऑफिस की टेबल पर घड़ी रखना बेहद शुभ होता है। इसे काम करने की टेबल पर आप उत्तर या पूर्व दिशा में रख सकते हैं। घड़ी समय के महत्व को दर्शाती है और और साथ ही हमें हर कार्य को समय पर पूरा करने की प्रेरणा देती है।

लिविंग प्लांट्स (सजीव पौधे)
ऑफिस की टेबल पर आप बांस का पौधा, मनी प्लांट का पौधा रख सकते हैं। सजीव पौधे सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं, जिससे काम करने में आपकी ऊर्जा बनी रहती है। साथ ही इन पौधों को लगाने से आपको आर्थिक लाभ और उन्नति मिलने की भी संभावना रहती है। इन पौधों को उत्तर पूर्व दिशा में आप रख सकते हैं।

भगवान गणेश और लक्ष्मी की प्रतिमा
गणेश जी और माता लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर को ऑफिस की टेबल पर रखना शुभ होता है। यह मूर्ति समृद्धि बढ़ाने वाली है और साथ ही आपकी बौद्धिक क्षमता का विकास भी इस मूर्ति को लगाकर होता है। कार्यक्षेत्र में आ रही विघ्न बाधाएं इस मूर्ति को लगाने से दूर हो सकती हैं। 

क्रिस्टल बॉल
क्रिस्टल बॉल या कांच के गोले को टेबल पर रखने से नकारात्मकता दूर होती है और मानसिक परेशानियों से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही ये आपकी एकाग्रता में भी वृद्धि करता है। 

ताजे फूलों का गुलदस्ता
ताजे फूल वातावरण में शुद्धता भरते हैं और आपकी रचनात्मकता को भी बढ़ाते हैं। अगर संभव हो तो आप अपने काम करने की टेबल पर ताजे फूल भी रख सकते हैं। 

कछुआ
धातु का कछुआ ऑफिस की टेबल पर रखने से जीवन में समृद्धि आती है और आपके कार्यों को सराहा जाता है। कछुआ आपको हमेशा ऑफिस टेबल में उत्तर दिशा में रखना चाहिए।

पिरामिड
वास्तु में पिरामिड को एनर्जी का स्रोत माना जाता है। काम करने की टेबल पर इसे रखने से ऊर्जा का संतुलन बना रहता है और नकारात्मकता दूर होती है। कारोबारियों को दफ्तर में पिरामिड रखने से मनचाही सफलता मिलती है, और नौकरी पेशा लोग उन्नति की ओर बढ़ते हैं। 

कलमदान (Pen Stand)
काम करने की टेबल पर उत्तर-पूर्व दिशा में कलमदान रखना बेहद शुभ माना जाता है। इसमें अच्छी क्वालिटी के पेन रखें और एक लाल रंग का पेन भी इसमें अवश्य रखें। कलमदान रखने से आपकी योजनाएं सफल होती हैं और कार्यक्षेत्र में आपके कार्यों को सराहा जाता है। 

ऑफिस टेबल पर गलती से भी न रखें ये चीजें 

अनावश्यक दस्तावेज़ और कागज
ऑफिस के टेबल पर आपको कभी ङभी बेकार कागज, पुरानी फाइलें या दस्तावेज़ नहीं रखने चाहिए। इसकी वजह से अव्यवस्था तो फैलती ही है, आपको मानसिक तनाव भी हो सकता है। आपके निर्णय लेने की क्षमता भी इसकी वजह से खराब होती है।

टूटी हुई चीजें
टूटी हुई स्टेशनरी, घड़ी, या कोई भी खराब पड़ा सामान आपको ऑफिस की टेबल पर नहीं रखना चाहिए। इसकी वजह से आपके अंदर नकारात्मकता घर कर सकती है। साथ ही कार्यक्षेत्र में आपकी छवि खराब होने का खतरा भी रहता है। 

नुकीली चीजें
नुकीली वस्तुएं, जैसे कैंची, पिन या चाकू भी टेबल पर रखने से बचें। इनकी वजह से आपकी कार्यक्षमता खराब हो सकती है।

सूखे पौधे या फूल
काम करने की टेबल से सूखे पौधे और फूलों को दूर रखें इससे नकारात्मकता तो आती ही है, आपकी आर्थिक हानि का भी ये कारण बन सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण
काम करने की टेबल पर आपको गलती से भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का ढेर जमा नहीं करना चाहिए। इसकी वजह से आपकी ऊर्जा असंतुलित हो सकती है।

कार्यक्षेत्र से जुड़े इन वास्तु नियमों का अगर आप पालन करते हैं तो करियर में सफलता आपको प्राप्त हो सकती है। ये छोटी-छोटी बातें भी आपके प्रोफेशनल जीवन में बड़ा परिवर्तन लाने वाली साबित होती हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

बुध का 23 सितंबर को कन्या में गोचर, इन 4 राशियों के लिए खतरे की घंटी, जान लें इसका प्रभाव और उपाय

माता लक्ष्मी हमेशा बरसाएंगी आप पर कृपा, अगर हथेली के ये 2 स्थान हैं ऊंचे, अभी देख लें अपने हाथ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement