Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Teachers day 2024: शिक्षक दिवस पर जानें किन राशियों में होते हैं अच्छे अध्यापक के गुण, कौन सी बातें बनाती हैं इन्हें विद्यार्थियों का प्रिय

Teachers day 2024: शिक्षक दिवस पर जानें किन राशियों में होते हैं अच्छे अध्यापक के गुण, कौन सी बातें बनाती हैं इन्हें विद्यार्थियों का प्रिय

Teachers day: अच्छे अध्यापक बेहतर समाज की नीव रखते हैं। ऐसे में आइए ज्योतिष की मदद से जानते हैं कि, किन राशियों में अच्छे शिक्षक के गुण देखने को मिलते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: September 05, 2024 11:30 IST
Teachers Day 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Teachers Day 2024

Teachers day 2024: अच्छा शिक्षक समाज में बड़ा परिवर्तन ला सकता है, क्योंकि शिक्षक एक साथ कई विद्यार्थियों के भविष्य का निर्माण करता है। शिक्षकों के योगदान को सराहने के लिए हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। ऐसे में आज हम आपको ज्योतिष की मदद से बताने वाले हैं कि, राशिचक्र की किन राशियों में अच्छे शिक्षक के गुण देखने को मिलते हैं। ये राशियां अपने ज्ञान से विद्यार्थियों के भविष्य को प्रकाशमान करती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में। 

मिथुन राशि

बुध के स्वामित्व वाली मिथुन राशि के लोग बहुत मिलनसार माने जाते हैं, इनका स्वभाव कुछ ऐसा होता है कि विद्यार्थी भी इनको अपने दोस्त की तरह समझते हैं। इसके साथ ही बुध के प्रभाव के कारण ज्ञान की भी इनके अंदर कोई कमी नहीं होती, विद्यार्थियों के हर सवाल का ये सटीक जवाब दे सकते हैं। विद्यार्थियों के अंदर जिज्ञासा किसी तरह से जगानी है, इस बात की इन्हें पूरी जानकारी होती है। इनके तार्किक जवाब शिक्षार्थियों को इनकी ओर आकर्षित करते हैं, यही वजह है कि मिथुन राशि वालों को बहुत अच्छा शिक्षक माना जाता है। 

तुला राशि 
इस राशि वाले लोग हर कार्य को नाप तोल कर करते हैं। निष्पक्षता के साथ ये हर विद्यार्थी के ऊपर पूरा ध्यान देते हैं। इसके साथ ही बच्चों को पढ़ाते समय अपनी काल्पनिक क्षमता और रचनात्मकता का भी ये भरपूर उपयोग करते हैं, यही वजह है कि अच्छे शिक्षकों में तुला राशि के जातकों को भी शुमार किया जाता है। इनकी एक खासियत ये भी होती है कि, अपने हर विद्यार्थी के बारे में ये जानते हैं कि, उसे किस तरह से सही दिशा में आगे बढ़ाना है। 

धनु राशि
गुरु के स्वामित्व वाली धनु राशि के लोगों में अच्छे शिक्षक के गुण बचपन से ही दिखने लग जाते हैं। ये अच्छे विद्यार्थी भी माने जाते हैं और जीवन भर कुछ न कुछ नया सीखते रहते हैं। जितने निस्वार्थ भाव से इस राशि के लोग बच्चों को पढ़ाते हैं, उतने निस्वार्थ भाव से शायद ही कोई पढ़ाए। इस राशि वाले शिक्षक थोड़े सख्त अवश्य हो सकते हैं, लेकिन जिस विषय का ज्ञान ये देते हैं उसमें इनका हर विद्यार्थी अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। इस राशि वाले शिक्षक विद्यार्थियों को नया दृष्टिकोण और दूरदर्शिता का गुण देते हैं। शिक्षार्थियों में शिक्षा के प्रति उत्साह कैसे बनाए रखना है इसकी भी पूरी समझ इनमें देखने को मिलती है। 

मकर राशि
शनि के स्वामित्व वाली मकर राशि के लोग अपने कार्य के प्रति हमेशा समर्पित रहते हैं। जब ये शिक्षक के तौर पर समाज के बीच आते हैं तो इनकी प्रतिबद्धता बेजोड़ होती है, ये खुद से ज्यादा अपने विद्यार्थियों के भविष्य को लेकर चिंतित नजर आ सकते हैं। ये कमजोर विद्यार्थी को भी यह विश्वास दिलाने में कामयाब होते हैं कि, वो जीवन में कुछ बड़ा कर सकता है। अपने विद्यार्थियों के साथ ये हमेशा खड़े रहते हैं। यही कारण है कि मकर राशि के जातकों को भी बेहतरीन शिक्षक माना जाता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Chandra Grahan 2024: सितंबर में लगने वाले चंद्रग्रहण से पहले सावधान हो जाएं ये राशियां, करियर में आ सकते हैं उतार-चढ़ाव, बढ़ सकती हैं आर्थिक परेशानियां

सूर्य-शुक्र और केतु 18 साल बाद बनाएंगे युति, इन 3 राशियों पर दिखेगा शुभ प्रभाव, धन और मान-सम्मान की होगी प्राप्ति

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement