Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. सूर्य-शनि 50 साल बाद बना रहे षडाष्टक योग, इन 5 राशियों को अगले एक महीने रहना होगा बेहद सावधान

सूर्य-शनि 50 साल बाद बना रहे षडाष्टक योग, इन 5 राशियों को अगले एक महीने रहना होगा बेहद सावधान

सूर्य और शनि 16 जुलाई से षडाष्टक योग में होंगे। राशिचक्र की कुछ राशियों के जीवन में चुनौतियां इस योग के बनने से आ सकती हैं, आइए जानते हैं इन राशियों के बारे में।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: July 16, 2024 11:47 IST
Saturn Sun Conjunction 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Saturn Sun Conjunction 2024

Surya Shani Shadashtak Yog: ज्योतिष शास्त्र में सूर्य और शनि दोनों ही महत्वपूर्ण ग्रह हैं। सूर्य जहां आत्मा के कारक हैं वहीं शनि को न्याय का कारक माना जाता है। हालांकि, इन दोनों ग्रहों के बीच आपस में शत्रुता है। ऐसे में सूर्य शनि अगर कोई योग बनाते हैं तो इसका प्रभाव सभी राशियों पर देखने को मिलता है। ऐसा ही एक योग 16 जुलाई को बनने जा रहा है, इस दिन सूर्य कर्क राशि में गोचर करेंगे और शनि कुंभ में होंगे। सूर्य के अष्टम भाव में शनि होंगे और शनि के छठे भाव में सूर्य, ऐसे में सूर्य-शनि मिलकर षडाष्टक योग का निर्माण करेंगे। इस योग के बनने से किन राशियों के जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं, आइए जानते हैं। 

कर्क राशि 

सूर्य आपकी राशि में गोचर करने के बाद ही शनि के साथ षडाष्टक योग में होंगे। यह स्थिति आपके लिए अच्छी नहीं कही जा सकती। इस दौरान सेहत को लेकर परेशानियों का सामना आपको करने पड़ सकता है। कोई पुरानी बीमारी आपको परेशान कर सकती है। जल्दबाजी में कोई भी निर्णय लेने से आपको बचना चाहिए। सूर्य-शनि का यह योग आपको करियर के क्षेत्र में भी चुनौतियां पेश कर सकता है, इस दौरान बातचीत बहुत सावधानी से करें। आपके अष्टम भाव में शनि का होना कुछ कार्यों में रुकावट भी पैदा कर सकता है। धैर्य के साथ इस दौरान हर कार्य करेंगे तो कई मुश्किलों से बच सकते हैं।  

सिंह राशि 
आपकी राशि के स्वामी सूर्य, शनि के साथ मिलकर षडाष्टक योग में होंगे। इस योग के बनने से आर्थिक परेशानियां आपके जीवन में आ सकती हैं। साथ ही वैवाहिक जीवन में भी आप विपरीत परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं। इस दौरान जीवनसाथी की बातों को समझने की कोशिश करें और तिल का ताड़ न बनाएं। करियर में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए किसी विश्वासपात्र मित्र या रिश्तेदार से बात करें। 

कन्या राशि
सूर्य-शनि के षडाष्टक योग का प्रभाव आपकी प्रोफेशनल लाइफ पर देखने को मिलेगा। इस दौरान विरोधी आपके खिलाफ साजिश कर सकते हैं। ऑफिस में होने वाली राजनीति से जितना दूर रहेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा होगा। कर्ज का लेन-देन करने से भी आपको बचना चाहिए नहीं तो आर्थिक परेशानियों में आप पड़ सकते हैं। हालांकि सरकारी क्षेत्र से इस राशि के कुछ जातकों को लाभ प्राप्त हो सकता है। 

धनु राशि 
आपके लिए सूर्य-शनि का षडाष्टक योग उतार-चढ़ावों से भरा रह सकता है। इस दौरान बेवजह के वाद-विवाद में आप फंस सकते हैं। आपके आत्मविश्वास में भी कमी आ सकती है। ऐसे लोगों से आपको दूर रहना होगा जो नकारात्मक विचारों से भरे हुए हैं। पारिवारिक जीवन में लोगों के साथ बातचीत बहुत संभलकर करें। जोखिम भरे कार्य करने से आपको बचना चाहिए साथ ही धन का निवेश भी सोच-समझकर करें। 

कुंभ राशि 
आपकी राशि के स्वामी शनि और सूर्य का षडाष्टक योग में होना आपके बनते कार्यों को भी बिगाड़ सकता है। बिना सलाह के कोई भी ऐसा काम शुरू न करें जिसकी आपको ज्यादा जानकारी नहीं है। इस दौरान नकारात्मक विचार आपको घेर सकते हैं। अपनी दिनचर्या पर ध्यान दें नहीं तो स्वास्थ्य समस्याओं का आपको सामना करना पड़ सकता है। प्रेम और वैवाहिक जीवन में कुछ गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं, इन्हें दूर करने के लिए शांति से अपने पार्टनर से बातचीत करें। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Ekadashi Vrat Niyam: एकादशी का व्रत कितने प्रकार से रखा जा सकता है? जानें क्या होता है सही नियम

Surya Gochar 2024: आज सूर्य करेंगे गोचर, इन 5 राशियों का खुलेगा भाग्य का द्वार, 16 अगस्त तक रहेगी चांदी ही चांदी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement