Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Surya Grahan 2024: इस महीने में लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, सूतक काल लगेगा या नहीं? जानें समय और नियम

Surya Grahan 2024: इस महीने में लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, सूतक काल लगेगा या नहीं? जानें समय और नियम

Solar Eclipse 2024: साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण कब लगने जा रहा है और सूतक काल लगेगा या नहीं। यहां जानिए सूर्य ग्रहण से जुड़ी हर जानकारी विस्तार से।

Written By: Vineeta Mandal
Published on: June 21, 2024 8:28 IST
Surya Grahan 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Surya Grahan 2024

Surya Grahan 2024: शास्त्रों में सूर्य और चंद्र दोनों ग्रहण को अशुभ समय माना गया है। ग्रहण के दौरान कई कामों की मनाही होती है। कहा जाता है कि ग्रहण के समय इन काम को करने से उसका अशुभ प्रभाव व्यक्ति पर पड़ता है। साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगा था। बता दें कि ग्रहण शुरू होने के 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है। ग्रहण में सूतक काल काफी मान्य होता है। तो आइए यहां जानते हैं साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण कब लगने जा रहा है और ये कहां-कहां नजर आएगा। साथ ही जानेंगे कि सूतक काल लगेगा कि नहीं।

साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण कब?

इस साल दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर 2024 को लगने वाला है। यह ग्रहण अमेरिका, अर्जेटीना, अंटार्कटिका, उरुग्वे, होनोलूलू, ब्यूनत आयर्स, आर्कटिक, प्रशांत महासागर, पेरी, चिली, और आइलैंड के उत्तरी भाग में दिखाई देगा।

सूर्य ग्रहण का समय क्या रहेगा?

साल 2024 के आखिरी ग्रहण का समय काफी लंबा रहेगा। सूर्य ग्रहण रात 9 बजकर 13 मिनट से अगले दिन यानी 3 अक्टूबर को सुबह 3 बजकर 17 मिनट तक रहेगा। दूसरा सूर्य ग्रहण की अवधि करीब 6 घंट तक की रहेगी। बता दें कि इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा।

सूतक काल लगेगा या नहीं?

2 अक्तूबर को रात्रि के समय सूर्य ग्रहण लगेगा, जिसका असर भारत में नहीं दिखाई देगा। ऐसे में सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। सूतक काल के दौरान मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं। पूजा-पाठ और कोई मांगलिक, धार्मिक कार्यों को करने की मनाही होती है। कहते हैं कि सूतक काल के दौरान भगवान का नाम लेकर उनके मंत्रों का जाप करना चाहिए। मंत्रों का जाप करने से ग्रहण का दुष्प्रभाव कम होता है। वहीं सूतक काल के समय गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय विशेष सावधानी बरतनी पड़ती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

शनि देव कुंभ राशि में होने वाले हैं वक्री, साल 2025 तक इन राशियों की रहेगी चांदी, दौलत-शोहरत में होगी वृद्धि, हर काम में मिलेगी सफलता

Chaturmas 2024: चातुर्मास में क्यों नहीं होती शादियां और मांगलिक कार्य? जानें इस माह के दौरान किन बातों का रखना होता है ध्यान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement