Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Surya Grahan 2024: इस दिन लगने जा रहा है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए सूतक काल लगेगा या नहीं?

Surya Grahan 2024: इस दिन लगने जा रहा है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए सूतक काल लगेगा या नहीं?

Solar Eclipse 2024: चंद्र ग्रहण के बाद अब सूर्य ग्रहण लगने वाला है। ऐसे में यहां जानिए सूर्य ग्रहण और सूतक से जुड़ी सभी जानकारी।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: September 27, 2024 12:21 IST
Surya Grahan 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Surya Grahan 2024

Surya Grahan 2024 Date: हिंदू धर्म में सूर्य और चंद्र दोनों ग्रहण को शुभ नहीं माना गया है। ग्रहण के समय सभी मांगलिक और शुभ कार्यों को करने की मनाही होती है। अभी हाल ही में साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगा था और अब जल्द ही इस वर्ष का अंतिम सूर्य ग्रहण लगने वाला है। सूर्य ग्रहण के 12 घंटे पहले सूतक काल का समय शुरू हो जाता है। मान्यताओं के अनुसार, सूतक काल के समय पृथ्वी का वातावरण दूषित होता है। सूतक के अशुभ दोषों से बचने के लिए जरूरी सावधानी बरतनी चाहिए। तो आइए अब जानते हैं कि सूर्य ग्रहण कब लगने जा रहा है और सूतक काल मान्य होगा या नहीं। 

सूर्य ग्रहण 2024 डेट और समय

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण नवरात्रि से पहले यानी 2 अक्टूबर 2024 को लगने जा रहा है। इस दिन पितृ अमावस्या भी है। भारतीय समयानुसार, रात 9 बजकर 47 मिनट से सूर्य ग्रहण शुरू होगा। सूर्य ग्रहण समाप्त 3 अक्टूबर को तड़के सुबह 3 बजकर 17​ मिनट पर होगा।

सूतक काल मान्य होगा या नहीं? 

सूतक काल चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले और सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है। सूतक काल ग्रहण खत्म होने तक रहता है। बता दें कि सूतक काल उन्हीं जगहों पर लगता है जहां ग्रहण दिखाई देता है। 2 अक्टूबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। सूतक काल के समय भोजन करने और बनाने की भी मनाही होती है। लेकिन बच्चे, बुजुर्ग और बीमार व्यक्ति पर ये नियम लागू नहीं होता है। वहीं ग्रहण के दौरान गर्भवती स्त्रियों को अपना विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। ग्रहण काल में गर्भवती स्त्रियों को वस्त्र आदि काटने या सिलने अथवा ऐसे अन्य कार्य नहीं करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से बच्चे पर ग्रहण का दुष्प्रभाव पड़ सकता है।

सूर्य ग्रहण 2024 कहां-कहां दिखाई देगा?

इस साल का अंतिम अमेरिका, अर्जेटीना, अंटार्कटिका, उरुग्वे, होनोलूलू, ब्यूनत आयर्स, आर्कटिक, प्रशांत महासागर, पेरी, चिली, और आइलैंड के उत्तरी भाग में दिखाई देगा।

ग्रहण के दौरान मंत्र जाप करें

  1. तमोमय महाभीम सोमसूर्यविमर्दन। हेमताराप्रदानेन मम शान्तिप्रदो भव॥

  2. विधुन्तुद नमस्तुभ्यं सिंहिकानन्दनाच्युत। दानेनानेन नागस्य रक्ष मां वेधजाद्भयात्॥

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Navratri 2024: अगर बनना चाहते हैं धनवान तो नवरात्रि में करें ये अचूक उपाय, शक्ति और सामर्थ्य में भी होगी बढ़ोतरी

Surya Grahan 2024: बस कुछ दिनों बाद लगने वाला है साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा बुरा प्रभाव, धन का भी होगा हानि

Surya Grahan and Navratri 2024: नवरात्रि से पहले लगने वाला है सूर्य ग्रहण, क्या घटस्थापना पर पड़ेगा असर?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement