Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Surya Grahan 2024: बस कुछ दिनों बाद लगने वाला है साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा बुरा प्रभाव, धन का भी होगा हानि

Surya Grahan 2024: बस कुछ दिनों बाद लगने वाला है साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा बुरा प्रभाव, धन का भी होगा हानि

Surya Grahan 2024 Date: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहण काल के दौरान हमारे आस-पास की हर चीज प्रभावित होती है। ऐसे में कुछ काम करने से बचना चाहिए। तो आइए जानते हैं साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण कब लगेगा और इसका राशियों पर क्या असर होगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 22, 2024 9:00 IST
Surya Grahan 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Surya Grahan 2024

Solar Eclipse 2024: सूर्य ग्रहण एक विशेष खगोलीय घटना है, जिसका ज्योतिषीय महत्व बहुत अधिक है, क्योंकि ग्रहण के दौरान अशुभ और पापी ग्रह राहु ग्रहों के राजा सूर्य को अपने आगोश में ले लेता है। सूर्य ग्रहण की घटना का असर देश-दुनिया, मौसम, भूकंप, सुनामी और सभी राशियों पर पड़ता है। इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर 2024 को 'सर्व पितृ अमावस्या' के दिन लग रहा है। इस तिथि को पितृ पक्ष समाप्त हो रहा है। ज्योतिषियों के अनुसार, पितृ पक्ष का सूर्य ग्रहण के साथ समाप्त होना अच्छा नहीं है। इसका असर सभी 12 राशियों पर पड़ेगा। तो ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानिए कि सूर्य ग्रहण का प्रभाव आपकी राशि पर कैसा रहेगा।

1. मेष

मेष राशि वालों का आत्मविश्वास और मनोबल कम होगा। आपकी आमदनी में कमी आ सकती है। शेयर बाजार में अभी निवेश न करें, धन हानि हो सकती है। नौकरी से जुड़े लोग मानसिक परेशानी में रहेंगे। होटल व्यवसाय से जुड़े व्यापारियों को घाटा हो सकता है। किसी की होने वाली शादी टूट सकती है। प्रेम जीवन में ब्रेकअप हो सकता है।

2. वृषभ

अपने अंदर के आध्यात्मिक योद्धा को बाहर निकालिए! इस सूर्य ग्रहण के कारण आपके रहस्य, उपचार और एकांत के बारहवें घर में सक्रियता आ गई है, जितना अधिक आप आंतरिक अध्ययन को अपनाएंगे, आपका भविष्य उतना ही समृद्ध होगा! लेकिन इससे पहले कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें, दुख या क्रोध की उन दबी हुई भावनाओं से निपटें।

3. मिथुन

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण मिथुन राशि वाले लोगों के लिए लाभकारी साबित होगा। लंबे समय से चली आ रही परेशानियों से राहत मिलेगी। आर्थिक स्थिति के साथ-साथ व्यक्तित्व में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। लोगों को सही मार्गदर्शन दे पाएंगे। प्रगति के नए अवसरों का लाभ उठायेंगे। स्वास्थ्य में सुधार होगा।

4. कर्क

कर्क राशि के जातक परीक्षा में अच्छी रैंक न आने के कारण काफी तनाव में रहेंगे। मन उदास रहेगा तो लक्ष्य प्राप्ति में देरी होगी। व्यापार के लिए यह समय ठीक नहीं है। बेचे गए सामान का मूल्य मिलने में देरी से आर्थिक संकट बढ़ सकता है। आय में कमी और घरेलू जिम्मेदारियों में वृद्धि के कारण खर्चों का प्रबंधन करने में कठिनाई हो सकती है।

5. सिंह

सिंह राशि वालों के लिए यह समय काफी चुनौतीपूर्ण रहेगा। व्यापार में अस्पष्ट निर्णयों के कारण वित्तीय घाटा बढ़ सकता है। व्यापार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। जमीन या मकान खरीदने में जल्दबाजी न करें, धोखाधड़ी का खतरा है। रिश्तों में बनते-बनते काम बिगड़ सकते हैं। दांपत्य जीवन में कलह बढ़ेगी।

6. कन्या

कन्या राशि के जातकों पर इस सूर्य ग्रहण का आंतरिक प्रभाव पड़ेगा। आप आत्मविश्वास में कमी महसूस करेंगे। आप स्वयं को आत्मनिरीक्षण और आत्म-नियंत्रण के लिए प्रयास करते हुए महसूस करेंगे। आप कोई नया काम शुरू करने की योजना बनाएंगे, लेकिन असमंजस के कारण निर्णय लेने में थोड़ी दिक्कत महसूस होगी। आपके स्वभाव में धैर्य की कमी रहेगी।

7. तुला

आपने हाल ही में अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण अंत का अनुभव किया है। और अब, आपके पास एक नई शुरुआत का द्वार खोलने का मौका है! चूंकि अब आप सह-निर्भर पैटर्न में पड़े बिना दूसरों से संबंध बनाने के लिए तैयार हैं, इसलिए सूर्य ग्रहण एक रोमांटिक रिश्ते या महत्वपूर्ण व्यक्तिगत संबंध के जन्म को बढ़ावा देता है।

8. वृश्चिक

वर्ष का दूसरा सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि वालों के लिए बहुत शुभ रहने वाला है। सूर्य ग्रहण के प्रभाव से लंबे समय से लंबित कार्य पूरे होंगे, जीवन में परेशानियां खत्म होंगी और व्यापार में उन्नति होगी।

9. धनु

इस ग्रहण के कारण आपके रोमांस, मौज-मस्ती और रचनात्मकता के पांचवें घर में आग लग जाएगी, जिससे आप आने वाले छह महीनों में जीवंत और ऊर्जावान रहने की उम्मीद कर सकते हैं। यह अवधि आपकी कामुक प्रवृत्तियों के साथ आपके जुड़ाव को बढ़ाएगी, संभावित रूप से आपके जीवन में नए और गतिशील रोमांटिक हितों को पेश करेगी।

10. मकर

मकर राशि वालों की बात करें तो यह समय आपके लिए शुभ है। यदि आप किसी क्षेत्र में निवेश करना चाहते हैं, तो उसमें भी आपको लाभ मिलेगा। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। लंबे समय से चली आ रही सभी समस्याओं का अंत होगा। आने वाले छह महीने घर में सुधार और प्रयासों के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं क्योंकि आप दुनिया में अपनी उपस्थिति स्थापित करने में अग्रणी भूमिका निभाएंगे।

11. कुंभ 

आपके लिए यह ग्रहण संचार से जुड़ी परियोजनाओं के लिए उत्प्रेरक साबित हो सकता है, जो आपके जीवन को एक नई और रोमांचक दिशा में ले जाने की क्षमता रखती हैं। अगर आपके मन में कोई किताब, पॉडकास्ट या शैक्षणिक परियोजना है, तो उसमें अपनी सारी रचनात्मकता डालने का संकल्प लें। अगर आपके भाई-बहन हैं, तो इस दौरान उनके साथ संबंध बनाने का एक नया तरीका भी सामने आ सकता है।

12. मीन

वित्तीय मामलों में लापरवाही से भारी वित्तीय नुकसान हो सकता है। ग्राहकों में कमी के कारण व्यापार में नुकसान हो सकता है। लाभ की उम्मीद है। घर में अस्थिरता का माहौल हो सकता है। किसी बात को लेकर रिश्तेदारों से बहस हो सकती है। ऑफिस में किसी से विवाद हो सकता है।घर के बढ़े हुए खर्चों को पूरा करने में दिक्कतें आएंगी।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Surya Grahan and Navratri 2024: नवरात्रि से पहले लगने वाला है सूर्य ग्रहण, क्या घटस्थापना पर पड़ेगा असर?

Shardiya Navratri 2024: पालकी पर सवार होकर आ रही हैं देवी दुर्गा, 9 देवियों को प्रसन्न करना हैं तो नवरात्रि में न करें ये गलतियां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement