Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Ravivar Upay: रविवार के दिन है शुभ पुष्य नक्षत्र, आज के दिन कर लें ये आसान उपाय, जीवन की बड़े से बड़ी समस्या होगी दूर, घर में आएंगी सुख-समृद्धि

Ravivar Upay: रविवार के दिन है शुभ पुष्य नक्षत्र, आज के दिन कर लें ये आसान उपाय, जीवन की बड़े से बड़ी समस्या होगी दूर, घर में आएंगी सुख-समृद्धि

Ravivar Upay: रविवार के दिन कुछ आसान से उपाय करके आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि पा सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Published on: July 07, 2024 5:30 IST
Ravivar Upay- India TV Hindi
Image Source : FILE Ravivar Upay

Ravivar Upay: आज रविवार का दिन है और इस दिन कुछ आसान से उपाय करना आपके जीवन की कई समस्याओं का समाधान हो सकता है। आज शुभ पुष्य नक्षत्र भी रहेगा इसलिए आज के दिन किए गए उपाय, कई गुना अच्छे परिणाम आपको दिला सकते हैं।  इन उपायों को करने से आपको करियर-करोबार के साथ ही पारिवारिक जीवन में भी अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। आइए जानते हैं आज के दिन किए जाने वाले इन आसान से उपायों के बारे में। 

रविवार के ये उपाय आपको दिलाएंगे लाभ 

अगर आप अपने बिजनेस की गति को और आगे बढ़ाना चाहते हैं, दूसरों के मुकाबले अपने बिजनेस की नींव को अधिक मजबूत करना चाहते हैं तो आज आप मिट्टी का एक खाली घड़ा लीजिये और उस पर काजल का टीका लगाइए। अब उस खाली घड़े पर ढक्कन लगाकर किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें। आज ऐसा करने से आपके बिजनेस की गति आगे बढ़ेगी और दूसरों के मुकाबले

आपके बिजनेस की नींव अधिक मजबूत होगी। 

अगर आप आज किसी विशेष काम से घर से कहीं बाहर जा रहे हैं तो उस काम में अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिये आज आप घर से बाहर जाते समय केसर का तिलक अपने मस्तक पर लगाएं। साथ ही अपने ईस्ट देव का आशीर्वाद लेकर जायें। आज ऐसा करने से आप जिस भी काम के लिये घर से बाहर जा रहे हैं, उस काम में आपकी सफलता सुनिश्चित होगी। 

अगर आप अपने बढ़ते खर्चों को लेकर परेशान हैं और अपने खर्चों को कुछ कम करना चाहते हैं, तो अधिक खर्चों से बचने के लिये और अपनी सेविंग में बढ़ोतरी के लिये आज दूध, दही, घी, शहद और गंगाजल को मिलाकर पंचामृत बनाएं और उस पंचामृत से घर के मंदिर में ही भगवान को भोग लगायें। आज ऐसा करने से आपके बढ़ते खर्चों पर लगाम लगेगी और आपकी सेविंग में बढ़ोतरी होगी।

अगर आप अपने पारिवारिक रिश्तों से अनबन को दूर करना चाहते हैं और रिश्तों को बेहतर करना चाहते हैं तो आज आपको अपने भोजन में से एक रोटी निकालकर अलग रखनी चाहिए और उसके तीन हिस्से करने चाहिए। अब उन तीन हिस्सों में से एक हिस्सा गाय को खिला दें, एक हिस्सा कौवे को डाल दें और एक हिस्सा कुत्ते को खाने के लिये दें। आज ऐसा करने से आपके पारिवारिक रिश्तों से अनबन दूर होगी और आपके रिश्ते बेहतर होंगे। 

अगर लोग जल्दी से आपकी बातों से प्रभावित नहीं हो पाते हैं तो लोगों को अपनी बातों से, अपने विचारों से प्रभावित करने के लिये आज आपको किसी किन्नर को हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए और साथ ही उसे वस्त्र गिफ्ट करने चाहिए। आज किन्नर को वस्त्र गिफ्ट करने से दूसरे लोग आपकी बातों से, आपके विचारों से जल्द ही प्रभावित होंगे।

अगर आप अपना स्वास्थ्य बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, अपने आपको फिट रखना चाहते हैं तो आज आपको मां दुर्गा के इस विशेष मंत्र का 5 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-जयन्ती मङ्गला काली भद्रकाली कपालिनी। दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तु ते॥ आज इस मंत्र का जप करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। 

अगर आपकी संतान अपना खुद का कोई बिजनेस खोलना चाहती है या आप उसका बिजनेस खुलवाना चाहते हैं, लेकिन उसमें बिजनेस की इतनी समझ नहीं है तो अपनी संतान के अंदर वो समझ डेवलप करने के लिये आज आपको साफ, शुद्ध मिट्टी लेनी चाहिए। अब उस मिट्टी को पानी की सहायता से गाढा करके उससे 27 छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और उन्हें अच्छे से सुखा लें। अब उन गोलियों को आज से लेकर अगले 27 दिनों तक एक-एक करके अपनी संतान के हाथों से किसी मन्दिर में रखवाएं। आज ऐसा करने से आपकी संतान के अंदर जल्द ही बिजनेस की समझ डेवलप होगी।

अगर आप नौकरी में अपना मनचाहा प्रमोशन कराना चाहते हैं या किसी अच्छी कम्पनी में नौकरी करना चाहते हैं तो आज बाजार से सिंघाड़े का आटा लेकर आएं और घर लाकर उसकी रोटियां बनाएं । जब रोटियां बन जाये तो उन पर दो मूली रखकर मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें । अगर आप स्वयं रोटियां न बना सके, तो घर में किसी और से बनवा लें, लेकिन मन्दिर या धर्मस्थल पर देने के लिये आपको स्वयं जाना चाहिए। आज ऐसा करने से नौकरी में आपको मनचाहा प्रमोशन मिलेगा, साथ ही अगर आप किसी अच्छी कम्पनी में नौकरी की तलाश में हैं तो आपकी वो तलाश भी जल्द ही पूरी होगी।

अगर आप अपने जीवन को एक नये उत्साह, एक नयी उमंग से भर देना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। सूर्यदेव का मंत्र इस प्रकार है – 'ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।' आज के दिन ऐसा करने से आपका जीवन एक नये उत्साह और एक नयी उमंग से भरा रहेगा। 

अगर आपको अपनी नौकरी चले जाने का डर बना हुआ है या आपका कोई सहयोगी आपके काम में रुकावट डाल रहा है, तो आज के दिन आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है – 'ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:।'आज के दिन सूर्यदेव के इस मंत्र का जप करने से नौकरी को लेकर आपका डर खत्म होगा और आपके काम में आ रही रुकावटें भी धीरे-धीरे करके कम होने लगेगी।

अगर आप अपने बच्चों का जीवन हर तरह के सुख-साधन से सम्पन्न करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने बच्चों को सूर्य भगवान का आशीर्वाद दिलाना चाहिए और मन्दिर में जाकर गुड़ और बाजरा दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चों का जीवन हर तरह के सुख-साधन से सम्पन्न होगा। 

अगर आप ऑफिस में बहुत दिनों से कोई उच्च पद पाने की आस लगाये बैठे हैं, लेकिन किसी न किसी अड़चन के चलते आपका काम नहीं बन पा रहा है, तो आज के दिन आपको अपने घर में सूर्य यंत्र की स्थापना करनी चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। पूजा करने के बाद उस यंत्र को संभालकर मन्दिर में ही रखा रहने दें ।आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही ऑफिस में कोई उच्च पद मिलेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

इन नियमों को जानें बिना अधूरी रहेगी शिव जी की आराधना, सावन शुरू होने से पहले जान लें ये बातें 

सावन माह में सपने में दिख जाएं भगवान शिव तो क्या होगा? जान लें इस स्वप्न से जुड़े अलग-अलग संकेतों के बारे में

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement