Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. सूर्य 16 सितंबर को कन्या राशि में करेंगे प्रवेश, इन राशियों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, मान-सम्मान को पहुंचेगी ठेस

सूर्य 16 सितंबर को कन्या राशि में करेंगे प्रवेश, इन राशियों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, मान-सम्मान को पहुंचेगी ठेस

सूर्य ग्रह 16 सितंबर को कन्या राशि में गोचर कर जाएंगे। सूर्य का यह गोचर किन राशियों के लिए चुनौतीपूर्ण रह सकता है, आइए जानते हैं विस्तार से।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: September 11, 2024 18:09 IST
Sun Transit 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सूर्य का कन्या राशि में गोचर

सूर्य के राशि परिवर्तन को ज्योतिष में बहुत अहम माना जाता है। जिस दिन सूर्य राशि परिवर्तन करते हैं, उस दिन को संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है। सूर्य ग्रह 16 सितंबर की शाम को अपने स्वराशि सिंह से निकलकर कन्या राशि में गोचर करने वाले हैं। सूर्य के इस गोचर के चलते सभी राशियों पर कुछ न कुछ प्रभाव देखने को मिलेगा। ऐसे में आज हम आपको उन राशियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके लिए सूर्य का गोचर चुनौतीपूर्ण रह सकता है। आइए विस्तार से जान लेते हैं इन राशियों के बारे में। 

मेष राशि 

सूर्य आपकी राशि से छठे भाव में गोचर करेंगे। यह शत्रु भाव कहा जाता है। सूर्य की यह स्थिति आपके जीवन में चुनौतियां बढ़ा सकती है, आपके विरोधी आपका काम बिगाड़ने की कोशिश करेंगे, इसलिए सतर्क होकर हर कार्य आपको करना होगा। इसके साथ ही सेहत में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। माता के पक्ष के लोगों के साथ आपके मतभेद होंगे, जिससे परिवार का माहौल खराब हो सकता है। इस दौरान जितना कम बोलेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा। योग ध्यान करके आप लाभ पा सकते हैं। 

तुला राशि 
आपके हानि भाव में सूर्य ग्रह गोचर करेंगे, इस गोचर के चलते आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। निवेश करने से आपको बचना होगा, साथ ही संचित धन को व्यय करने से भी बचें। पारिवारिक स्थिति थोड़ी असहज हो सकती है, आपके काम करने के तरीके पर लोग सवाल उठा सकते हैं। घर के लोगों की नजरों में आपको सम्मान कम हो सकता है, इसलिए कोई भी गलत कार्य करने से आपको इस दौरान बचना होगा। गलत संगति में पड़ेंगे तो सामाजिक स्तर पर भी मान सम्मान कम हो सकता है। उपाय के तौर पर आपको सूर्य देव को सुबह के समय अर्घ्य देना चाहिए। 

कुंभ राशि 
इस राशि वालों को अपनी सेहत का ध्यान सूर्य गोचर के दौरान रखना होगा। अक्तूबर के मध्य तक बड़ी स्वास्थ्य समस्या हो सकती है, इसलिए ऐसी चीजों का सेवन करने से बचें जो आपको आसानी से पचती नहीं हैं। व्यायाम और योग आपकी सेहत में अच्छे परिवर्तन ला सकता है। यह अवधि आपकी आमदनी में भी कमी कर सकती है, पब्लिक डीलिंग करने वालों को वार्तालाप बेहद सतर्कता से करना होगा। पैसों को बेवजह की चीजों पर लुटाएंगे तो भविष्य में बड़ी परेशानी में आप पड़ सकते हैं। 

मीन राशि 
आपके लिए सूर्य का कन्या राशि में गोचर मिलाजुला रहेगा। आपको करियर के क्षेत्र में सामान्य से अच्छे परिणाम मिलेंगे लेकिन पारिवारिक जीवन में दिक्कतों का सामना आपको करना पड़ सकता है। गर्म ग्रह सूर्य आपके सप्तम भाव में होगा, जोकि विवाह का भाव कहा जाता है, इसलिए वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियां आपको देखने को मिल सकती हैं। उपाय के तौर पर मीन राशि के लोगों को सूर्य ग्रह के बीज मंत्र का जप करना चाहिए। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

पितृ पक्ष के दौरान इन 4 जगहों पर जरूर जलाएं दीपक, तृप्त होगी पितरों की आत्मा, सौभाग्य में होगी वृद्धि

विश्वकर्मा पूजा में जरूर शामिल करें इन चीजों को, कारोबार में होगी उन्नति, निखरेगी आपकी योग्यता

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement