Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. 17 अक्टूबर को नीच राशि में गोचर करेंगे सूर्य, इन 5 राशियों के जीवन में आएंगी मुश्किलें, ये उपाय दिलाएंगे लाभ

17 अक्टूबर को नीच राशि में गोचर करेंगे सूर्य, इन 5 राशियों के जीवन में आएंगी मुश्किलें, ये उपाय दिलाएंगे लाभ

सूर्य ग्रह 17 अक्टूबर को नीच राशि तुला में गोचर कर जाएंगे। सूर्य का राशि परिवर्तन किन राशियों के जीवन में उतार-चढ़ाव ला सकता है, और क्या उपाय करने से इन राशि वालों को लाभ होगा, जानें हमारे लेख में।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: October 15, 2024 13:14 IST
Sun Transit 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सूर्य गोचर 2024

सूर्य ग्रह हर महीने अपनी राशि बदलते हैं। सूर्य के राशि परिवर्तन से सभी राशियों के जीवन में अच्छे-बुरे बदलाव देखने को मिल सकते हैं। अक्टूबर के महीने में भी सूर्य ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे और नीच राशि तुला में प्रवेश करेंगे। सूर्य का यह गोचर 17 अक्टूबर 2024 को होगा। सूर्य की यह स्थिति ज्योतिष में अच्छी नहीं कही जाती, नीच राशि में बैठकर सूर्य कई राशियों के जीवन में उतार-चढ़ाव लेकर आ सकते हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो राशियां जिन के लिए सूर्य का गोचर चुनौतीपूर्ण रहेगा और क्या उपाय करने से इनको लाभ हो सकता है। 

मेष

सूर्य ग्रह का गोचर आपकी राशि से सप्तम भाव में होगा। ये भाव साझेदारियों और विवाह का कहा जाता है। सूर्य के गोचर के बाद आपके वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। छोटी-छोटी बातों को लेकर आप क्रोधित नजर आएंगे, किसी तीसरे व्यक्ति के कारण गलतफहमियां भी आपके जीवन में पैदा हो सकती हैं। इसलिए वैवाहिक जीवन को लेकर थोड़ा सतर्क रहें। जो लोग साझेदारी में कारोबार कर रहे हैं, उन्हें लेन-देन को लेकर सावधान रहना होगा। सामाजिक स्तर पर गलत बयान देने की वजह से मान-सम्मान में कमी आ सकती है। उपाय के तौर पर आपको सूर्य ग्रह को जल का अर्घ्य इस दौरान देना चाहिए। 

कर्क
इस राशि के जातकों को पारिवारिक जीवन में संतुलन बिठाने की आवश्यकता होगी। माता-पिता के स्वास्थ्य में गिरावट इस दौरान आ सकती है। भूमि-भवन से जुड़ा कोई मुद्दा आपको परेशान करेगा। कोई भी बड़ा फैसला बिना सलाह लिए न करें। कुछ जातकों को उदर से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं इस दौरान हो सकती हैं। आर्थिक पक्ष को लेकर भी आपको सावधानी बरतनी होगी, इस दौरान निवेश करने से पहले विचार अवश्य कर लें। उपाय के तौर पर कर्क राशि के लोगों को भगवान शिव की पूजा-आराधना करनी चाहिए। 

सिंह
सूर्य आपकी ही राशि के स्वामी हैं और तुला राशि में गोचर के दौरान आपके तृतीय भाव में होंगे। सूर्य की स्थिति तुला राशि में कमजोर होगी, इसलिए आपको भी कुछ परेशानियां इस दौरान आ सकती हैं। आपका आत्मविश्वास डगमगा सकता है। जल्दबाजी में कोई गलत फैसला आप ले सकते हैं। इस दौरान छोटे भाई-बहनों से नोकझोंक होने की भी आशंका है। पैसों से जुड़े मुद्दे भी आपको परेशान करेंगे। इस समयकाल में आपको योग-ध्यान करने से लाभ हो सकता है। जितना आप एकाग्र होकर काम करेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा। उपाय के तौर पर आपको सुबह के समय आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। 

वृश्चिक
सूर्य ग्रह का गोचर आपके द्वादश भाव में होगा। इस गोचर के बाद आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है। कई बार आपको बेवजह की चीजों पर भी खर्च करना पड़ सकता है। बच्चों की तबीयत चिंता का विषय बन सकती है। वृश्चिक राशि के कुछ लोग अपने लक्ष्य से इस दौरान भटक सकते हैं। किसी भी काम के प्रति लापरवाही बरतना आपके लिए घातक साबित हो सकता है। उपाय के तौर पर आपको हनुमान चालीसा का पाठ इस दौरान करना चाहिए। 

मकर
ग्रहों के राजा सूर्य अपनी नीच राशि में संचार के दौरान आपके दशम भाव में होंगे। इस वजह से करियर क्षेत्र में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आपके काम बिगड़ सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपके सीनियर्स की नजर आपके काम पर होगी और छोटी सी गलती भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। इस दौरान आपको बेहद सतर्कता के साथ हर कार्य करना चाहिए। उपाय के तौर पर सूर्य ग्रह के बीज मंत्र का जप करें। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

इस बार करवा चौथ पर रहेगा भद्रा का साया, यहां जानिए भद्राकाल का समय और पूजा का सही मुहूर्त

शादी के बाद अगर पहली बार रखने जा रही हैं करवा चौथ का व्रत तो थाली में जरूर शामिल करें ये चीजें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement