Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Surya Gochar 2024: जुलाई में इस दिन सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन, इन राशि के जातकों का बदलेगा भाग्य, जानिए इस गोचर का आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

Surya Gochar 2024: जुलाई में इस दिन सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन, इन राशि के जातकों का बदलेगा भाग्य, जानिए इस गोचर का आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

Sun Transit 2024: जुलाई में इस दिन सूर्य कर्क राशि में गोचर करने वाले हैं। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग तरह से प्रभाव पड़ेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि आपकी राशि पर सूर्य गोचर का क्या असर होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: July 14, 2024 11:00 IST
Surya Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Surya Gochar 2024

Sun Transit 2024 In Cancer: 16 जुलाई को सुबह 11 बजकर 19 मिनट पर सूर्य कर्क राशि में प्रवेश करेंगे। इसके बाद सूर्य 16 अगस्त की शाम 7 बजकर 44 मिनट तक कर्क राशि में ही गोचर करते

रहेंगे, उसके बाद सिंह राशि में प्रवेश कर जाएंगे। बता दें कि जिस दिन सूर्य किसी एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं, उस दिन सूर्य की संक्रांति होती है। सूर्य की संक्रांति में पुण्यकाल का बहुत महत्व होता है। पुण्यकाल के दौरान पवित्र नदियों में स्नान और दान का बड़ा ही महत्व होता है।

सूर्य की कर्क संक्रांति के दौरान मन्दाकिनी नदी में स्नान करना महत्वपूर्ण माना जाता है। ये नदी प्रसिद्ध पौराणिक नगर चित्रकूट से होकर बहती है। हालांकि अगर आप आज के दिन मन्दाकनी नदी में स्नान नहीं कर सकते हैं तो अपने घर के आस पास किसी पवित्र नदी में स्नान कर सकते हैं। इससे भी आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। अगर यह भी संभव नहीं है तो घर पर ही स्नान के पानी में थोड़ा
सा गंगा जल मिलाकर स्नान कर सकते है। 

सूर्य की कर्क संक्रांति का पुण्यकाल आज सुबह सूर्योदय से दोपहर पहले 11 बजकर 19 मिनट तक रहेगा। आप इसके बीच कभी भी स्नान-दान कर पुण्य प्राप्त कर सकते हैं। सूर्यदेव 16 अगस्त की शाम 7 बजकर 44 मिनट तक कर्क राशि में ही गोचर करेंगे।  आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि  इन 30 दिनों के दौरान सूर्यदेव का विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव होगा। सूर्यदेव उनके किस स्थान पर गोचर करेंगे, साथ ही सूर्यदेव के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए।

मेष राशि 

सूर्यदेव आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में चौथा स्थान जीवन में माता, भूमि-भवन और वाहन से संबंध रखता है। सूर्य के इस गोचर से आपको 16 अगस्त तक अपनी मेहनत के बल पर भूमि, भवन और वाहन का लाभ मिलेगा। तो इन सब चीज़ों का उचित लाभ उठाने के लिए आपको अगले 30 दिनों तक किसी जरुरतमंद को भोजन कराना चाहिए।

वृष राशि

सूर्यदेव आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में तीसरा स्थान भाई-बहन और अभिव्यक्ति से संबंध रखता है। सूर्य के इस गोचर से आपको भाई-बहनों का साथ मिलेगा और आप खुलकर दूसरों के आगे अपनी बात रख पायेंगे। तो भाईबहनों के साथ रिश्तों को बेहतर बनाये रखने के लिए और अपनी अभिव्यक्ति की आजादी को कायम रखने के लिए अगले 30 दिनों तक धार्मिक कार्यों में सहयोग दें।

मिथुन राशि

सूर्यदेव आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में दूसरा स्थान धन से संबंध रखता है। सूर्य के इस गोचर के दौरान आपको मेहनत का उचित फल मिलेंगे। साथ ही आपको धन प्राप्ति के अच्छे मौके भी प्राप्त होंगे। तो अपने पास धन की गति को निरंतर बनाये रखने के लिए या धन के आसार बढ़ाने के लिए आपको  किसी धर्मस्थल या मंदिर में नारियल का दान करना चाहिए।

कर्क राशि

सूर्यदेव आपके पहले यानि लग्न स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में पहला स्थान लग्न का होता है, यानि आपका खुद का स्थान होता है। लिहाजा इस स्थान पर सूर्यदेव के गोचर से आपको कई तरह के फायदे होंगे। अपनी मेहनत के बल पर आपको धन की प्राप्ति हो सकती है, आपके यश-सम्मान में भी बढ़ोतरी हो सकती है। आपकी संतान को न्यायालय से लाभ मिलता रहेगा। लिहाजा अगले 30 दिनों के दौरान अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फलों को सुनिश्चित करने के लिए रोज सुबह स्नान आदि के बाद सूर्यदेव को नमस्कार करें। 

सिंह राशि

सूर्यदेव आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में बारहवें स्थान का संबंध शैय्या सुख से है, परन्तु इस स्थान का संबंध व्यय से भी है। सूर्य के इस गोचर से आपको शैय्या सुख पाने में थोड़ी परेशानी हो सकती है, साथ ही आपके खर्चें भी कुछ हद तक बढ़ेंगे। तो इन सब परेशानियों से बचने के लिए अपने घर की खिड़की और दरवाजें खुले रखें, ताकि आपके घर के अंदर सूर्य की
उचित रोशनी आ सकें।

कन्या राशि

सूर्यदेव आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में ग्यारहवें स्थान का संबंध आमदनी और कामना पूर्ति से है। सूर्य के इस गोचर से आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। साथ ही आपको अपनी इच्छाओं की पूर्ति में पूर्ण रूप से सफलता मिलेगी। लिहाजा आमदनी में बढ़ोतरी के लिए और अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए रात के वक्त अपने सिरहाने पर 5 बादाम रखकर सोएं और अगले दिन सुबह उठकर उन्हें किसी धर्मस्थल या मंदिर में दान कर दें।

तुला राशि

सूर्यदेव आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में दसवें स्थान का संबंध राज्य और पिता से है। सूर्य के इस गोचर से आपको अपने करियर में सफलता मिलने में थोड़ी परेशानी होगी, साथ ही पिता के काम में भी रुकावटें आ सकती हैं। लिहाजा अपने करियर में परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए और पिता के कार्यों में सफलता सुनिश्चित करने के लिए आज से 16 अगस्त तक अपना सिर ढक्कर रखें। इसके सफेद रंग की टोपी या पगड़ी पहन सकते हैं।

वृश्चिक राशि 

सूर्यदेव आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में नवें स्थान का संबंध भाग्य से होता है। लिहाजा इस स्थान पर सूर्यदेव के गोचर से आपको अपने कार्यों में भाग्य का साथ मेहनत के बल पर मिलेगा। मेहनत से आप ऊंचाईयों को छू सकते हैं। तो अगले 30 दिनों तक भाग्य का साथ पाने के लिए  घर में पीतल के बर्तन का उपयोग करें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि किसी अन्य को पीतल की कोई चीज गिफ्ट या दान न करें।

धनु राशि 

सूर्यदेव आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में आठवें स्थान का संबंध हमारी आयु से है, हमारे स्वास्थ्य से है। सूर्य के इस गोचर से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। लिहाजा अपने अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए लिए और लंबी आयु की प्राप्ति के लिए काली गाय की सेवा करें। साथ ही अगले 30 दिनों के दौरान जब भी मौका मिले तो बड़े भाई की मदद करें।

मकर राशि 

सूर्यदेव आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में सातवें स्थान का संबंध जीवनसाथी से है और आपके दाम्पत्य जीवन से है। सूर्य के इस गोचर से आपके दाम्पत्य रिश्ते मधुर होंगे। तो जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते बेहतर करने के लिए और दाम्पत्य जीवन में प्यार को बरकरार रखने के लिए  अगले 30 दिनों के दौरान जब भी आपको मौका मिले, किसी जरुरतमंद को अपने भोजन में से एक हिस्सा निकालकर दें।

कुंभ राशि 

सूर्यदेव आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में छठे स्थान का संबंध मित्र और शत्रुओं से होता है। सूर्य के इस गोचर से आपके जीवन में मित्रों की वृद्धि होगी और शत्रुओं की गिनती में कमी आयेगी। तो अपने मित्रों की संख्या में बढ़ोतरी सुनिश्चित करने के लिए, साथ ही अपने कामों में दोस्तों का सहयोग पाने के लिए बंदर को गुड़ खिलाएं। साथ ही मंदिर में बाजरा दान करें।

मीन राशि

सूर्यदेव आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। सूर्यदेव के इस गोचर से आपको मेहनत के बल पर विद्या का लाभ मिलेगा। आपको संतान पक्ष से सुख मिलने में आ रही दिक्कतें दूर हो जायेंगी। हालांकि गुरु और जीवनसाथी के साथ अच्छे रिश्ते बनाने के लिए आपको कोशिश करनी होगी। तो अगले 30 दिनों तक परेशानियों को दूर करने के लिए और चीज़ों का फायदा उठाने के लिए छोटे बच्चों को कुछ गिफ्ट करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Nag Panchami: नाग पंचमी 2024 में कब है? जान लें सही तिथि और पूजा मुहूर्त

Palmistry: कहीं आपके हाथ में भी तो नहीं है शनि रेखा? यहां जान लीजिए इसके होने से क्या मिलते हैं परिणाम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement