Friday, June 28, 2024
Advertisement

Somwar Ke Upay: आज बन रहा है सोमवार और उत्तराषाढ़ा नक्षत्र का संयोग, जरूर करें ये उपाय, मिलेगा पैसों का अपार लाभ

Monday Remedies: अगर आप भगवान शिव की कृपा पाना चाहते हैं तो सोमवार के दिन इन विशेष उपायों को करना चाहिए। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि आज के दिन क्या करना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: June 24, 2024 6:00 IST
Somwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Somwar Ke Upay

Somwar Ke Upay: सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा का विधान है। इस दिन देवों के देव महादेव की आराधना करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही आज आज दोपहर बाद 3 बजकर 54 मिनट तक उत्तराषाढ़ा नक्षत्र रहेगा। ऐसे में सोमवार और उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के संयोग में विभिन्न शुभ फलों की प्राप्ति के लिए क्या उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

- यदि आपको व्यापार के लाभ में पैसों की लगातार कमी हो रही है या व्यापार में आपको लाभ नहीं मिल पा रहा है जिससे आप कुछ नया करने की नहीं सोच पा रहें और आपका मनोबल कम होता चला जा रहा है तो इसके लिए आप कोई भी नया काम शुरू करने से पहले अपने पास 2 सफेद फूल रख लें और जब काम हो जाये तो उन्हें बहते पानी में प्रवाहित कर दें।

- अगर घर में किसी बात को लेकर सदस्यों के बीच अनबन रहता है जिसके कारण आपका मन बेचैन रहता है तो आप सोमवार के दिन घर के नजदीकी मंदिर में भगवान शिव जी को बेल पत्र चढ़ाएं और साथ ही किसी जरूरतमंद को एक कटोरी चावल दान करें।

- अक्सर उपलब्धियां सामने होते हुए भी आपको नजर नहीं आती हैं। ऐसा तब महसूस होता है जब आपके पास सब कुछ होते हुए भी आपको लगे कि आपके पास कुछ नहीं हैं। तो इसके लिए आप सोमवार के दिन कुश या कंबल के आसन पर बैठकर तुलसी या रुद्राक्ष की बनी माला से कम से कम 108 बार भगवान शिव के मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ ऐं ह्रीं सोमाय नम:।

- अक्सर भागदौड़ भरी लाइफ में कई बार इंसान किसी काम को लेकर इतना परेशान हो जाता है कि उलझन में आ जाता है। अधिकतर लोगों के साथ ऐसा होना आम बात है इससे बचने के लिए सोमवार के दिन नहा-धोकर तुलसी के पौधे की 11 बार परिक्रमा करें और साथ में घी का दीपक जलाएं।

- आपने देखा होगा आपको उस समय बहुत गुस्सा आता है जब काफी मेहनत करने के बाद भी परिणाम अच्छे नहीं मिल पाते। आपको याद सबकुछ रहता है लेकिन परीक्षा के समय भूल जाते है तो आप चांदी का एक चौकोर टुकडा बाहर जाते समय अपनी जेब में हमेशा रखें।

- अगर आप अपने किसी विरोधी से परेशान हैं तो उससे मुक्ति पाने के लिए आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान शिव के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ऊँ।

- अगर आप अपने धन्य-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के कार्यों से निवृत्त होकर अपने घर के आसपास किसी शिव मंदिर में जाकर जल में थोड़ा गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें।

- अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए आज के दिन जल में कुछ बूंद दूध मिलकर शिवलिंग पर अर्पित करें। साथ ही 11 बेलपत्र पर चंदन से ॐ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से विधिवत शिवलिंग की पूजा करें।

- अगर आप अपनी आमदनी को बढ़ाना चाहते हैं तो आज के दिन शिवलिंग पर दूध अर्पित करें। अगर संभव हो तो गाय का दूध अर्पित करें। साथ ही शिव मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- ॐ नम: शिवाय। इस प्रकार जप पूरा होने के बाद अपनी आमदनी में बढ़ोतरी के लिए भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें।

- अगर आपको लगता है कि किसी नजर दोष या टोने-टोटके के कारण आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है तो अपने घर के किसी सदस्य से कहें कि आज के दिन एक नींबू लेकर उस पर काले रंग से 'क्लीं' लिखकर आपके ऊपर से 6 बार क्लॉक वाइज़ और एक बार एंटी क्लॉक वाइज़ वार दें। वारने के बाद उस नींबू के बीच में से दो भाग कर दें लेकिन ध्यान रहे नींबू पूरी तरह से अलग नहीं होना चाहिए। इस प्रकार काटने के बाद उसे अपने घर से बाहर किसी निर्जन स्थान पर फेंक दें।

- अगर आप राजनीति में कदम रखना चाहते हैं लेकिन आपको घर से सपोर्ट नहीं मिल पा रहा है तो आज आपको चींटियों को शक्कर मिला हुआ आटा डालना चाहिए। अगर लाल चींटियां हो तो और भी अच्छा है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

24 June 2024 Ka Panchang: जानिए सोमवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

July 2024 Ekadashi Vrat Date: जुलाई में कब-कब रखा जाएगा एकादशी का व्रत, यहां देखें तिथि से लेकर मुहूर्त और पारण का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement