Tuesday, October 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. साल 2024 का अंतिम सूर्य ग्रहण इन 4 राशियों के लिए रहेगा चुनौती पूर्ण, करियर और पारिवारिक जीवन को लेकर रहें सावधान

साल 2024 का अंतिम सूर्य ग्रहण इन 4 राशियों के लिए रहेगा चुनौती पूर्ण, करियर और पारिवारिक जीवन को लेकर रहें सावधान

साल 2024 का अंतिम सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगेगा। इस ग्रहण का प्रतिकूल असर 4 राशियों पर देखने को मिल सकता है। आइए जानते हैं इन राशियों के बारे में।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Naveen Khantwal Published on: October 01, 2024 16:27 IST
Solar Eclipse 2024- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Solar Eclipse 2024

साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगने जा रहा है। पंचांग के अनुसार इस दिन आश्विन अमावस्या रहेगी। साथ ही महालया और पितृ पक्ष का अंतिम श्राद्ध भी रहेगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार सर्वपितृ अमावस्या के दिन कन्या राशि में एक साथ 4 ग्रह मौजूद रहेंगे। ऐसे में कन्या राशि में चतुर्ग्रही योग बनने जा रहा है। वहीं शनिदेव भी कुंभ राशि में उल्टी चाल चल रहे हैं। ऐसे में सूर्य ग्रहण के दिन और इसके बाद की अवधि कुछ राशियों के लिए चुनौतीपूर्ण रह सकती है। 

सूर्य ग्रहण के कारण राशिचक्र की 4 राशियों के जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। इस दिन सूर्य ग्रहण के साथ ही 4 ग्रह सूर्य, चंद्रमा, केतु और बुध भी कन्या राशि में होंगे। ऐसे में कौन सी राशियों के जीवन में सूर्य ग्रहण और चतुर्ग्रही योग का बुरा प्रभाव नजर आ सकता है, आइए विस्तार से जानते हैं। 

मेष राशि

सूर्य ग्रहण के कारण मेष राशि के लोगों को मानसिक तनाव और गलतफहमियों का सामना करना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन पर भी बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा, आपको जीवनसाथी के साथ सोच-समझकर बात करनी होगी। जिन बातों को लेकर संशय की स्थिति में हैं, उनके बारे में खुलकर बात करें। कार्यक्षेत्र में होने वाली राजनीति से बचेंगे तो अच्छा रहेगा।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोगों को इस सूर्य ग्रहण के कारण निजी रिश्तों में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, खासकर परिवार में। इसके साथ ही सामाजिक स्तर पर भी दिक्कतों का सामना आपको करना पड़ सकता है। माता की सेहत का विशेष ख्याल इस दौरान रखें। जमीन-जायदाद से जुड़ा कोई मुद्दा आपको परेशान कर सकता है। 

कर्क राशि

सूर्य ग्रहण के कारण कर्क राशि के लोगों को कार्यस्थल पर विवाद या कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। आपके विरोधी इस दौरान सक्रिय हो सकते हैं और आपका काम बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं। इसलिए सतर्क रहकर आप अपना बचाव कर सकते हैं। धन से जुड़े मुद्दों पर फैसला लेने से पहले सलाह मशवरा अवश्य कर लें। 

मीन राशि 

सूर्य ग्रहण के कारण मीन राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना जरूरी है, मानसिक स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। आर्थिक पक्ष डगमगा सकता है, अनचाहे खर्चे बढ़ सकते हैं। इस दौरान मीन राशि वालों किसी पर भी आवश्यकता से अधिक भरोसा करने से बचना चाहिए। करियर की स्थिति अच्छी बनी रहे, इसलिए केवल काम पर अपना ध्यान इस दौरान केंद्रित करें। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

सूर्य ग्रहण और सर्वपितृ अमावस्या एक ही दिन, जान लें कब और कैसे किया जाएगा श्राद्ध कर्म

2 अक्टूबर को लग रहा है साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा ग्रहण का बुरा प्रभाव, इन मामलों में बढ़ेगी मुश्किलें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement