Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Grah Gochar September 2024: सितंबर में 3 ग्रह बदलेंगे चाल, इन 4 राशियों को करना पड़ेगा चुनौतियों का सामना, सोच-समझकर खर्च करें पैसा

Grah Gochar September 2024: सितंबर में 3 ग्रह बदलेंगे चाल, इन 4 राशियों को करना पड़ेगा चुनौतियों का सामना, सोच-समझकर खर्च करें पैसा

सितंबर के महीने में सूर्य ग्रह के साथ ही शुक्र और बुध भी राशि परिवर्तन करेंगे। ग्रहों की बदली चाल किन राशियों के जीवन में चुनौतियां ला सकती है, आइए जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: August 29, 2024 16:14 IST
सितंबर ग्रह गोचर 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE सितंबर ग्रह गोचर 2024

Grah Gochar September 2024: सितंबर के महीना शुरू होने वाला है और इस माह में सूर्य समेत शुक्र और बुध ग्रह भी राशि परिवर्तन करेंगे। महीने के पहले सप्ताह में 4 सितंबर को बुध ग्रह का गोचर सिंह राशि में होगा, इसके बाद 16 सितंबर को सूर्य ग्रह अपने मित्र बुध की राशि कन्या में प्रवेश कर जाएंगे। वहीं ग्रहों के राजा सूर्य के बाद शुक्र ग्रह 18 सितंबर को राशि परिवर्तन करके अपनी स्वराशि तुला में गोचर कर जाएंगे। ग्रहों का यह परिवर्तन सभी राशियों के लिए कैसा रहने वाला है, आइए जानते हैं। 

मेष राशि 

सूर्य ग्रह इस महीने आपके छठे भाव में होने वाला है, जिससे आपको सितंबर माह के मध्य में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि महीने की शुरुआत आपके लिए अच्छी रहेगी और शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धियां इस राशि के जातक पा सकते हैं। मध्य माह के बाद आप मानसिक परेशानियों से घिर सकते हैं, आपका शत्रु पक्ष भी इस दौरान मजबूत होगा, कार्यक्षेत्र में आपका काम बिगाड़ने की कोशिशें हो सकती हैं, इसलिए सतर्क रहें। धन से जुड़े मामलों को लेकर परेशानियां आ सकती हैं, न चाहते हुए भी जमा पूंजी खर्च करनी पड़ सकती है। अगर धन बचाना चाहते हैं तो महीने की शुरुआत में ही सही बजट प्लान बना लें। 

मिथुन राशि 
इस महीने पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ावों का सामना आपको करना पड़ सकता है। आपकी बातों का गलत मतलब निकाला जा सकता है, जिससे आपको निराशा होगी। सूर्य इस महीने आपको चतुर्थ भाव में संचार करेंगे, जोकि माता का भाव भी कहा जाता है, गर्म ग्रह सूर्य का आपके चतुर्थ भाव में होना माता के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालेगा, उनका ख्याल रखें। बड़ी रकम का लेन-देन करने से पहले आपको सोच विचार अवश्य करना चाहिए। किसी समझदार व्यक्ति की सलाह के बिना धन का निवेश करने से भी बचें। जमीन-जायदाद का कोई मुद्दा कोर्ट-कचहरी में चल रहा है तो, उस पर विशेष ध्यान देने की कोशिश आपको करनी होगी। 

कन्या राशि 
सूर्य इस महीने आपके पहले भाव में प्रवेश करेंगे, इससे आपका आत्मविश्वास तो बढ़ेगा लेकिन साथ ही क्रोध और अहंकार में भी वृद्धि हो सकती है। आपके व्यवहार के कारण सामाजिक स्तर पर आपके संबंध खराब हो सकते हैं। इस दौरान जल्दबाजी में आकर कोई भी फैसला लेने से आपको बचना होगा। यात्राओं के दौरान सामान की सुरक्षा करें, चोरी होने की आशंका है। वैवाहिक जीवन में भी कुछ नोकझोंक जीवनसाथी के साथ हो सकती है, इसलिए बातचीत सावधानी से आपको करनी चाहिए। लेनदार इस महीने आपसे पैसा वापस मांग सकते हैं, इसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति भी खराब हो सकती है। पैसों को मैनेज करने के लिए अपने माता-पिता या जीवनसाथी की सहायता लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। 

मकर राशि 
आपकी आमदनी से ज्यादा खर्चे इस महीने हो सकते हैं। इसकी वजह से आपको उधार भी लेना पड़ सकता है, हालांकि आपके लिए अच्छा ये होगा कि उधार लेने की बजाय संचित धन से कुछ पैसा निकाल लें। इसके साथ ही सेहत को लेकर भी कुछ परेशानियां मकर राशि के जातकों को झेलनी पड़ सकती हैं, कोई पुरानी बीमारी फिर से आपको परेशान करेगी। रोजगार की तलाश कर रहे लोगों को अपने प्रयास इस दौरान बढ़ाने होंगे। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

हरतालिका तीज का व्रत कब रखा जाएगा? जानिए सही डेट, पूजा मुहूर्त और नियम

Vastu Tips: बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में मिलेंगी उपलब्धियां, बस वास्तु के इन नियमों के अनुसार बना लें पढ़ने वाला कमरा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement