Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Sawan 2024: सावन शुरू होने से पहले घर में कर लें ये बदलाव, नहीं तो मुसीबत में पड़ सकते हैं आप

Sawan 2024: सावन शुरू होने से पहले घर में कर लें ये बदलाव, नहीं तो मुसीबत में पड़ सकते हैं आप

Sawan 2024: सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू होने वाला है। सावन शुरू होने से पहले आपको कुछ बदलाव अपने घर में करने चाहिए, आज इसी के बारे में हम आपको अपने इस लेख में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: July 11, 2024 14:23 IST
Sawan 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Sawan 2024

Sawan 2024: सावन का महीना साल 2024 में 22 जुलाई से शुरू होगा। भगवान शिव को समर्पित इस माह में शिव भक्त व्रत रखते हैं और शिव पूजन करते हैं। इस साल सावन का महीना सोमवार के दिन से शुरू हो रहा है इसलिए सावन माह का महत्व और भी बढ़ गया है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आपको सावन शुरू होने से पहले घर में क्या बदलाव करने चाहिए। ये बदलाव आपके जीवन में सकारात्मकता ला सकते हैं। अगर आप ये बदलाव नहीं करते तो शिव कृपा से वंचित रह सकते हैं।  

सावन शुरू होने से पहले घर में करें ये बदलाव 

भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने के लिए आपको सावन से पहले ही एक त्रिशूल लाना चाहिए। यह त्रिशूल चांदी या तांबे का हो। इस त्रिशूल को आप घर के हॉल में स्थापित करते हैं। ऐसा करने से घर की नकारात्मकता दूर होती है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। 

सावन से पहले कर लें सफाई

सावन शुरू होने से पूर्व ही आपको पूरे घर की साफ-सफाई कर लेनी चाहिए। साथ ही पूजा स्थल को भी साफ करना चाहिए और गंगाजल का छिड़काव करने के बाद शिव-पार्वती की प्रतिमा या तस्वीर स्थापित करनी चाहिए। 

जल में प्रवाहित कर दें खंडित मूर्तियों को 

किसी भी भगवान की खंडित मूर्ति को घर में रखना अच्छा नहीं माना जाता, इसलिए सावन शुरू होने से पहले आपको खंडित मूर्तियों को किसी नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए। अगर आसपास नदी न हो तो इन मूर्तियों को आप किसी मंदिर में या फिर पीपल के पेड़ तले रखकर आ सकते हैं। 

तामसिक पदार्थों को करें घर से दूर

अगर आपके घर में शराब, सिगरेट जैसे तामसिक पदार्थ हैं तो उसे घर से दूर आपको कर देना चाहिए। इसके साथ ही सावन में प्याज और लहसुन का सेवन भी वर्जित होता है, इसलिए इनका सेवन सावन शुरू होने से पहले ही कर लें। सावन के दौरान इन चीजों को खरीदने से आपको बचना चाहिए। 

जमीन पर सोने की करें व्यवस्था

सावन के महीने में अगर आप शिव भगवान के रंग में रंगना चाहते हैं तो आपको जमीन पर सोना चाहिए। जिस तरह भगवान शिव बिना सुविधाओं के जीवन जीते हैं वैसा ही जीवन आपको भी गुजारना चाहिए। ऐसा करने से आपको शिव कृपा तो प्राप्त होती ही है, साथ ही आपकी सेहत में भी अच्छे बदलाव देखने को मिलते हैं। 

घर में ध्यान करने के लिए बनाएं अलग जगह

सावन के महीने में शिव जी का ध्यान करना और उनके मंत्रों का जप करना अत्यंत मंगलकारी होता है। इसलिए आपको अपने घर में एक ऐसा स्थान सावन के दौरान बनाना चाहिए जहां लोगों का आना जाना ज्यादा न हो, जहां शांति बाकी कमरों की तुलना में ज्यादा हो। यहां बैठकर आपको शिव जी का ध्यान करना चाहिए। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

गुरु-मंगल की 12 साल बाद होगी युति, अब सफलता चूमेगी इन राशियों के कदम, खूब बढ़ेगा बैंक बैलेंस

Shiv Shakti Puja: अनंत अंबानी की शादी से पहले क्यों करवाई गई शिव-शक्ति पूजा? जानें क्या है इसका महत्व 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement