Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. राहु-केतु से जुड़ी सभी बाधाएं हो जाएंगी दूर, बस सावन शनिवार के दिन कर लें ये 5 काम

राहु-केतु से जुड़ी सभी बाधाएं हो जाएंगी दूर, बस सावन शनिवार के दिन कर लें ये 5 काम

सावन के शनिवार को कुछ आसान से उपाय करके आप शनि के साथ ही राहु-केतु को भी शांत कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: August 09, 2024 20:19 IST
सावन शनिवार उपाय- India TV Hindi
Image Source : FILE सावन शनिवार उपाय

शनिवार का दिन हिन्दू धर्म में न्याय के देवता शनि को समर्पित माना जाता है। शनि देव भगवान शिव के अनन्य भक्त हैं, इसलिए सावन के महीने में शनिवार का दिन बेहद खास बन जाता है। ऐसे में सावन शनिवार के दिन कुछ छोटे-छोटे उपाय करने से न केवल शनि देव को आप प्रसन्न कर सकते हैं बल्कि राहु-केतु के बुरे प्रभावों से भी बच सकते हैं। आज अपने इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में जानकारी देंगे जिनको सावन शनिवार के दिन करने से राहु-केतु शांत होते हैं, शनि देव का आपको आशीर्वाद मिलता है और साथ ही भगवान शिव की कृपा भी आप पर बरसती है। 

इन मंत्रों का करें जप

सावन शनिवार के दिन कुछ विशेष मंत्रों का जप करके आप शनि के साथ ही राहु-केतु को भी शांत कर सकते हैं।  "ॐ शं शनैश्चराय नमः" मंत्र का जाप करने से शनि की कृपा आपको प्राप्त होती है। राहु को शांत करने के लिए इस दिन "ॐ रां राहवे नमः" और केतु के लिए "ॐ कें केतवे नमः" मंत्र का जप करना चाहिए। इन मंत्रों का जप कम से कम 108 बार करें। 

बैल को भोजन कराएं
बैल को भगवान शिव का वाहन माना जाता है। इसलिए बैल को नंदी स्वरूप मानकर सावन शनिवार के दिन आपको बैल को गुड़ और चना खिलाना चाहिए। ऐसा करने से भोलेनाथ के साथ ही शनि देव का भी आपको आशीर्वाद मिलता है। साथ ही इस उपाय को करने से राहु-केतु की अशुभता भी कम होती है। माना जाता है कि, अगर आप शनि को प्रसन्न रखते हैं तो राहु-केतु स्वयं शांत हो जाते हैं। 

काले वस्त्र और काले उड़द का दान 
शनिवार के दिन आपको काले वस्त्र, काले उड़द और काले जूते का दान करना चाहिए। यह दान शनि, राहु और केतु के दोषों को कम करने में मदद करता है। सावन के शनिवार के दिन अगर आप इन चीजों का दान करते हैं तो आपको राहु-केतु जैसे क्रूर ग्रहों के बुरे फलों से भी मुक्ति मिलती है। यह उपाय आपके जीवन में स्थिरता और आर्थिक लाभ दिलाने वाला भी माना जाता है। 

शनि यंत्र की स्थापना से होगा लाभ 
सावन के शनिवार के दिन पूजा स्थल में शनि यंत्र को स्थापित कर उसकी नियमित पूजा करने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है। इसे सावन शनिवार के दिन स्थापित करना शुभ माना जाता है। हालांकि इसकी स्थापना करने से पहले आपको भगवान शिव की पूजा भी करनी चाहिए। इस यंत्र को स्थापित करने से शनि के साथ ही राहु-केतु भी अच्छे फल देने लगते हैं। 

भगवान शिव की आराधना
शिव जी की आराधना और शिव मंत्रों का जप सावन शनिवार के उन उपायों में से एक है जिससे राहु-केतु ही नहीं आपकी कुंडली के सभी ग्रह शांत होते हैं। इस दिन भगवान शिव को जल, फूल, अक्षत, बेलपत्र आदि अर्पित करना आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Sun Transit 2024: सूर्य इस दिन करेंगे सिंह राशि में गोचर, इन 4 राशियों के धैर्य और योग्यता की होगी परीक्षा, सितंबर तक रहें सावधान

Nag Panchami 2024: यहां साक्षात विराजमान है नागराज तक्षक, नाग पंचमी के दिन होते हैं दर्शन, साल में सिर्फ 24 घंटे के लिए खुलता है यह मंदिर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement